swadeshi gau sanwardhan yojana: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, देसी गाय की खरीद पर देगी ₹40000 रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार में प्रदेश में दुग्ध उत्पादन के लिए नंदबाबा मिल्क मिशन (nand baba milk mission) के तहत स्वदेशी गौ संवर्धन योजना की शुरुआत की है ! swadeshi gau sanwardhan yojana के तहत प्रदेश में गोपालको के लिए सुनहरा मौका सरकार दे रही है ! यदि आप भी गाय पालकर अपना बिजनेस कर रहे हैं ,तो आपके लिए यह अच्छी खबर होने वाली है ! स्वदेशी गौ संवर्धन योजना के तहत सरकार गाय खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करेगी ! वहीं यदि आप अच्छी नस्ल की गाय खरीदते हैं तभी सरकार आपको सब्सिडी देगी  !

उत्तर प्रदेश सरकार ने नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत देसी गायों के पालन को बढ़ावा देने के लिए स्वदेशी गौ संवर्धन योजना शुरू की है ! swadeshi gau sanwardhan yojana तहत 40000 रुपये तक की सब्सिडी साहीवाल थारपारकर और गिर जैसी उन्नत किस्म की नस्लों की गाय खरीदने पर दी जा रही है ! इसका उद्देश्य यूपी में दुग्ध उत्पादन को बढ़ाना है !

देशी नस्ल की गायों की खरीद पर मिलेगी सब्सिडी

swadeshi gau sanwardhan yojana को दुग्ध उत्पादन और देसी नस्ल की गांव को बढ़ाने के लिए लाया गया है ! इसका नाम स्वदेशी गौ संवर्धन योजना नन्द बाबा दुग्ध मिशन के तहत शुरू की गई है ! यदि कोई गौ पालक दूसरे राज्यों जैसे पंजाब की साहीवाल, राजस्थान से थारपारकर और गुजरात से गिर जैसी देसी गायों को यूपी में लाने पर ट्रांसपोर्टेशन, ट्रांजिट और पशु इंश्योरेंस के लिए सब्सिडी दी जाएगी !

कितनी गायों पर मिलेगा लाभ?

Swadeshi Gau Sanwardhan Yojana के तहत सरकार दो गायों पर सब्सिडी प्रदान कर रही है ! दूसरे प्रदेश से खरीद कर उन्नत किस्म की लाई गई गायों पर खर्च का 40% या अधिकतम ₹40000 सब्सिडी के तौर पर सरकार सब्सिडी देगी ! इस खर्च में से ट्रांसपोर्टेशन, ट्रांजिट इंश्योरेंस और पशु इंश्योरेंस इत्यादि शामिल किए गए हैं !

Pradhanmantri urban Aawas Yojana 2023
E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023 / ई श्रम कार्ड पैसा कैसे चेक करें ?
csc birth and death certificate
Gram pradhan ke Karya

यह धनराशि गौ पालक को गायों को दूसरे राज्य से प्रदेश में लाने पर पड़ने वाली परिवहन लागत, ट्रांजिस्ट इंश्योरेंस और 3 साल के लिए पशु के इंश्योरेंस पर दी जाएगी ! उन्होंने बताया कि प्रदेश के डेयरी किसान या गौ पालक को अनुदान धनराशि अधिकतम दो देशी नस्ल की गायों की खरीद पर दी जाएगी !

गाय पालने पर सरकारी सब्सिडी योजना ?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक अन्य स्कीम के तहत भी उन्नत नस्ल की गाय को पालने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है ! इस स्कीम का नाम मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना है ! इसके तहत अगर कोई पशुपालक साहिवाल, गिर, हरियाणा, और थारपारक जैसी नस्ल की गायों का पालन करता है ! तो उसे 10 से 15 हजार रुपये सब्सिडी के रूप में दिए जाएगे ! इसका भी अधिकतम दो गायों पर ही लिया जा सकता है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now