E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023 / ई श्रम कार्ड पैसा कैसे चेक करें ?

E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023 : दोस्तों यदि आप भी अपने E Shram Card 2023  में आए हुए पैसों को चेक करना चाहते हैं ! तो आप इस आर्टिकल पर बने रहें ! क्योंकि मैं आपको आज बताने वाला हूं, कि E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023  करते हैं ! आपके मन में यह सवाल जरूर होगा ,सरकार जो ई श्रम कार्ड धारकों को पैसा भेजती है ! उन्हें कैसे चेक किया जा सकता है ! आप  जानना चाहते होंगे, कि जो सरकार श्रम कार्ड धारकों के लिए पैसा भेज रही है ! अपने मोबाइल फोन से कैसे चेक कर सकते हैं ! मैं आपको आज यह स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं!  कि आप Mobile Phone E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023 पाएंगे !

भारत सरकार ने मजदूरों के लिए e श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी ! इस योजना के तहत प्रत्येक श्रमिक का E Shram कार्ड बनाया जाता है ! जिसमें कि उस श्रमिक की सभी डिटेल मौजूद होती है ! श्रमिक क्या करता है ? उसका नाम क्या है? उसका पता इत्यादि जानकारी इस कार्ड में सुरक्षित रहती है !

सरकार के द्वारा चलाए जा रहे E Shram Card क्या है ?

सरकार अपने नागरिकों के लिए नई नई योजनाएं आती रहती है ! जिससे नागरिकों की जीवन में सुधार लाया जा सके ! इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी ! इसी योजना के तहत गरीब मजदूरों के लिए इसमें आवेदन करना अनिवार्य किया गया था ! जिससे मजदूरों को एक नई पहचान मिल सके !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

E Shram Card Yojana श्रमिक विभाग के द्वारा शुरू की गई है ! e shram card एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है ! जिसमे मजदूरो की सारी डिटेल सुरक्षित रहती है ! इसमें आपको एक यूएन नंबर भी दिया जाता है ! जो प्रत्येक मजदूर के लिए अलग-अलग होता है ! नंबर से मजदूर की पहचान और उसके काम की पहचान को जाना जाता है! यदि मजदूर का UAN Card बना है , वह देश भर में कहीं पर भी काम कर सकता है !

E Shram Card Paisa Check करने  का महत्त्व ?

E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023: सरकार जो श्रमिकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है ! वह आपके खाते में पहुंच रही है, या नहीं यह कैसे जानेंगे ! ई श्रम कार्ड का पैसा चेक करने की विभिन्न प्रकार के महत्व होते हैं ! क्योंकि मजदूर यह जानना चाहता है ,कि उसको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है वह उन्हें मिल पा रही है या नहीं ! इसके लिए वह विभिन्न तरीकों को अपना सकता है !

ई श्रमिक श्रम कार्ड में आए हुए पैसों को बहुत आसानी से चेक कर सकता है ! मजदूर के लिए E Shram Card Paisa बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ! क्योंकि उनकी मजदूरी और आगे बढ़ाने के लिए उनके छोटे कारोबार को और बढ़ाने के लिए यह पैसा भी महत्वपूर्ण हो सकता है ! आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि Shramik Card ka Paisa Online Kaise Check kare  कर सकते हैं ! यदि आपके पास मोबाइल फोन है , तो आप अपने Mobile se E Shram Card ka Paisa kaise आसानी से पता कर सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ई श्रम कार्ड का पैसा जानने की विधि /  Methods to E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023 ?

सरकार के द्वारा UAN Card में भेजा जा रहा पैसा ! आप विभिन्न तरीकों से चेक कर सकते हैं ! ई श्रमिक कार्ड को ही  UAN  कार्ड बोला जाता है ! क्योंकि सरकार जब श्रमिक कार्ड बनवा दी है , तो एक नंबर प्रत्येक कार्ड धारक को दिया जाता है ! इस नंबर को यूएन नंबर बोला जाता है और इसीलिए श्रमिक कार्ड को  UAN Shram Card   कार्ड भी कहा जाता है ! इनका का पैसा चेक करने के लिए आपको दो मेथड में आज बताने वाला हूं ! पहले मेथड से आसानी पैसा चेक कर सकते हैं ! साथ ही दूसरा मेथड उससे भी और आसान है ! आप इन दोनों तरीकों को अपनाकर के घर बैठे Online E Shram Card Paisa check 2023 कर सकते हैं !

E Shram Card Paisa Kaise Check Kare 2023 / जाने ई श्रम कार्ड का पैसा चेक करने का तरीका ?

दोस्तों यदि आप भी जानना चाहते हैं , कि ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ! इसका मैं मेथड आपको बताने वाला हूं ! कि E Shram Card  का पैसा ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको निमित्त स्टेप्स को फॉलो करना होगा ! मैं आपको यहां पर उत्तर प्रदेश ई श्रम कार्ड का पैसा चेक करना बता रहा हूं ! यदि आप किसी अन्य राज्य में रहते हैं तो आप अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर E Shram Card Paisa ऑनलाइन चेक कर सकते हैं !  मैंने सभी राज्यों के लिंक आपको नीचे दे रखें ! आप अपने राज्य की लिंक पर क्लिक करके Online Mobile se E Shram Card Paisa  चेक कर सकते हैं !

  • सबसे पहले https://upssb.in/ वेबसाइट पर जाएं !
upssb in
upssb in
  • ई श्रम लिंक पर क्लिक करें !

E shram Card State Wise Website Link 2023

Sr No.State Wise e shram card paisa kaise check kareLobour Department Website Link
1Arunachal PradeshClick Here
2AssamClick Here
3Andhra PradeshClick Here
4BiharClick Here
5ChandigarhClick Here
6ChattisgarhClick Here
7DelhiClick Here
8GoaClick Here
9GujaratClick Here
10HaryanaClick Here
11Himachal PradeshClick Here
12JharkhandClick Here
13Jammu & KashmirClick Here
14KarnatakaClick Here
15KeralaClick Here
16Madhya PradeshClick Here
17MaharashtraClick Here
18ManipurClick Here
19MizoramClick Here
20NagalandClick Here
21OdishaClick Here
22PunjabClick Here
23RajasthanClick Here
24SikkimClick Here
25TelanganaClick Here
26Tamil NaduClick Here
27UttarakhandClick Here
28Uttar PradeshClick Here

E Shram Card / UAN Card Important Points :

वेबसाइटhttps://eshram.gov.in/
लेख की जानकारीई श्रम कार्ड का पैसा कैसे देखे
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र के मजदुर
ई श्रम कार्ड किसने शुरू कियाश्री नरेंद मोदी जी
e shram कब शुरू हुआ August 2021
रजिस्ट्रेशन फीस0/
स्कीम स्टेटसActive
e shram Benifitsमुफ्त बीमा, रोजगार, वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभ
श्रेणीsarkari yojana
विभागMinistry of Labor and Employment

ई श्रम कार्ड के लाभ / e shram card ke labh

ई श्रम कार्ड एक सरकारी योजना है ! जो श्रमिकों को कई लाभ प्रदान करती है ! इसके उपयोग से श्रमिक निम्नलिखित लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

  • ई श्रम कार्ड के तहत श्रमिकों को बीमा लाभ प्रदान किया जाता है ! इससे वे निर्धारित कार्य से संबंधित दुर्घटनाओं के मामले में आरामपूर्वक भरपाई प्राप्त कर सकते हैं !
  • श्रमिकों के लिए ई श्रम कार्ड के माध्यम से पेंशन सुरक्षा प्रदान की जाती है ! वे अपनी वृद्धावस्था में आराम से जीवन बिता सकते हैं और आर्थिक तनाव से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं !
  • ई श्रम कार्ड श्रमिकों को सरकारी योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में मदद करता है ! इसके अंतर्गत, वे शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, विवाह, बेरोजगारी भत्ता और अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं !
  • श्रमिकों को ई श्रम कार्ड के माध्यम से आवास सुविधा प्राप्त होती है ! वे सस्ते और आदर्श आवास में रह सकते हैं और इससे उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है !

2023 में ई श्रम कार्ड की नई सूची / e shram card new list 2023

2023 में ई श्रम कार्ड की नई सूची जारी की गयी है ! जिसमें नए श्रमिकों को शामिल किया गया है ! यह सूची सरकार द्वारा जारी की जाती है ! और श्रमिकों को नया ई श्रम कार्ड प्राप्त करने का मौका देती है !  इस सूची में शामिल होने के लिए निम्नलिखित मापदंडों को पूरा करना आवश्यक होता है:

  • श्रमिक का पंजीकरण: श्रमिक को अपने क्षेत्र में पंजीकृत होना चाहिए !  उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने क्षेत्रीय श्रम संगठन या निर्धारित प्राधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा !
  • श्रमिक की उम्र: ई श्रम कार्ड की नई सूची में शामिल होने के लिए श्रमिक की न्यूनतम उम्र पूरी होनी चाहिए ! यह उम्र क्षेत्रवार भिन्न हो सकती है ,और सरकारी निर्धारित मानदंडों पर आधारित होगी !
  • कार्यकाल का प्रमाण: श्रमिक को नवीनतम कार्यकाल का प्रमाण प्रदान करना होगा !  यह कार्यकाल वेतन पर्ची, रजिस्टर आदि के माध्यम से सत्यापित किया जा सके !

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस ?

E Shram Card का पेमेंट स्टेटस देखने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा !

ई  श्रम कार्ड में कितना पैसा मिलता है ?

ई श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 सरकार ने भेजा है !

E Shram Card का पैसा कब मिलेगा ?

यह सरकार पर निर्भर है , कि E Shram Card धारकों को अगली किस्त कब भेजी जाएगी !

E Shram कार्ड की अगली किस्त कब भेजी जाएगी ?

इसके लिए सरकार ने अभी कोई आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया है !

श्रमिक कार्ड क्यों उपयोगी है ?

श्रमिकों के लिए यह कार्ड बेहद ही उपयोगी है ! क्योंकि इसमें उनकी स्किल  की जानकारी होती है !

यह भी पढ़े : शादी अनुदान योजना पाए 51000 रु
यह भी पढ़े : उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल कैसे निकाले ऑनलाइन घर बैठे बिलकुल नया तरीका अभी करे आवेदन
यह भी पढ़े : किसानो के लिए शुरू हुआ दर्शन पोर्टल अभी करे ऑनलाइन अवेदना मिलेंगे ढेरो लाभ
यह भी पढ़े : पीएम किसान Land Seeding समस्या का समाधान