Pradhan mantri urban Aawas Yojana 2023

Pradhanmantri urban Aawas Yojana 2023 : शहरी आवास योजना का लाभ कैसे ले 

Pradhanmantri urban Aawas Yojana 2023 केंद्र सरकार की एक योजना है ! प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी ! इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य यह था कि हर व्यक्ति को एक पक्का मकान उपलब्ध कराया जा सके ! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लक्ष्य निर्धारित किया गया ! इस लक्ष्य के तहत यह कहा गया ! कि 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया ! 

Pradhan Mantri shahri Awas Yojana का लक्ष्य 2022 तक निर्धारित किया गया था  ! लेकिन केंद्र सरकार की ओर से इस योजना को विस्तारित करने का कार्य किया गया ! अब योजना दिसंबर 2023 तक सभी को घर मुहैया कराएगी !इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को एक पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा ! घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है ! राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पास मंत्रालय से परामर्श और अनुमोदन के बाद घर के आकार को बढ़ाने की छूट भी दी जा सकती है ! 

आवास योजना के तहत सरकार द्वारा इस मिशन के तहत परिवार की महिला मुखिया को घर का मालिक अनिवार्य किया है! इससे यह भी पता चलता है ! महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा !  प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना चार माध्यमों से जैसे कि उनकी  आए, वित्त ,भूमि की उपलब्धता के आधार पर अधिक से अधिक लोगों को शामिल करना इस योजना का लक्ष्य  है !

Pradhanmantri  Aawas Yojana 2023 : शहरी आवास योजना का लाभ कैसे ले 

Pm  shahri Awas Yojana केंद्र सरकार की एक योजना है ! प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी ! इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य यह था कि हर व्यक्ति को एक पक्का मकान उपलब्ध कराया जा सके ! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लक्ष्य निर्धारित किया गया !  2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया ! 

Pradhan Mantri shahri Awas Yojana का लक्ष्य 2022 तक निर्धारित किया गया था  ! लेकिन केंद्र सरकार की ओर से इस योजना को विस्तारित करने का कार्य किया गया ! अब योजना दिसंबर 2023 तक सभी को घर मुहैया कराएगी ! इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को एक पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा ! घर का आकार 30 वर्ग मीटर तक हो सकता है ! राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पास मंत्रालय से परामर्श और अनुमोदन के बाद घर के आकार को बढ़ाने की छूट भी दी जा सकती है ! 

आवास योजना के तहत सरकार द्वारा इस मिशन के तहत परिवार की महिला मुखिया को घर का मालिक अनिवार्य किया है ! इससे यह भी पता चलता है ! महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा !  प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना चार माध्यमों से जैसे कि उनकी  आए, वित्त ,भूमि की उपलब्धता के आधार पर अधिक से अधिक लोगों को शामिल करना इस योजना का लक्ष्य  है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बजट 2023 पीएम आवास योजना के लिए बड़ा ऐलान 

बजट 2023 के तहत माननीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा पीएम आवास योजना को बड़ा तोहफा दिया है ! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मैदानी इलाकों में घर बनाने के लिए ₹120000 और पहाड़ी इलाकों में घर बनाने के लिए ₹130000 सरकार की ओर से दी जाती है ! इस योजना के तहत सरकार सभी लाभार्थियों को किफायती घर मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है !

 माननीय वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण में किफायती घर मुहैया कराने के लिए बड़ा ऐलान किया गया है बजट 2023 में प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट 66% प्रतिशत बढ़ा दिया गया ! अब यह बजट 79000 करोड रुपए से ज्यादा कर  हो गया है !

Pradhanmantri urban Aawas Yojana 2023 क्रेडिट लिंक्ड  सब्सिडी 

PMAY के तहत शहरों के लिए आवासीय  जरूरतों के लिए संस्थागत ऋण भैया मुहैया कराना इसका उद्देश्य है ! आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी को लागू करें करना है ! इसके तहत शहरी गरीबों के लिए होम लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी ! आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न आय वर्ग के लाभार्थियों को बैंको से हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और ऐसी अनेक संस्थाओं द्वारा आवास ऋण 15 वर्ष के लिए प्रदान किया जाएगा ! इसके तहत ब्याज की दर 6.5% भी के लिए पात्र होंगे !

क्रेडिट क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी केवल 600000 रुपए तक के ऋण  उपलब्ध कराएगी ! इसके ऊपर बिना  सब्सिडी वाली दर पर ब्याज देना होगा ! शहरी आवास योजना के तहत नए भवन निर्माण जैसे कमरे, रसोई, शौचालय आदि के निर्माण के लिए आवास ऋण क्रेडिट उपलब्ध होगी ! घर बनाने के लिए उसका एरिया 30वर्ग फुट निर्धारित किया गया है ! घर का एरिया 30 वर्ग मीटर और 60 वर्ग मीटर तक होना चाहिए ! लाभार्थी चाहे तो अपने घर के क्षेत्र को अपने सुविधानुसार बड़ा भी बना सकता है ! लेकिन ब्याज दर ₹600000 तक ही सीमित होगा !

PMAY  के लिए अनेक उद्देश और परिभाषाएं निर्धारित की गई है वह इस प्रकार हैं

लाभार्थी परिवार ने पति पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल किए गए हैं ! परिवार में किसी भी व्यक्ति के पास भारत के किसी भी हिस्से में उसके नाम एक पक्का मकान नहीं होना चाहिए !

Pradhanmantri urban Aawas Yojana 2023 के सभी घटकों को दिनांक 17-06- 2015 से प्रभावी लोग रुप से लागू किया गया था ! और यह  2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था ! लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इस मिशन को दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है ! अब लाभार्थी इसका लाभ दिसंबर 2023 तक प्राप्त कर सकते हैं ! क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिशन के तहत जांच के लिए मंत्रालय द्वारा चिन्हित नोडल एजेंसियों की चिन्हित करेंगे !

आवास योजना शहरी उद्देश्य और परिभाषाएं

PMAY  के लिए अनेक उद्देश और परिभाषाएं निर्धारित की गई है वह इस प्रकार हैं

  • लाभार्थी परिवार ने पति पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल किए गए हैं ! परिवार में किसी भी व्यक्ति के पास भारत के किसी भी हिस्से में उसके नाम एक पक्का मकान नहीं होना चाहिए !
  • क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिशन के तहत जांच के लिए मंत्रालय द्वारा चिन्हित नोडल एजेंसियों की चिन्हित करेंगे ! 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के सभी घटकों को दिनांक 17-06- 2015 से प्रभावी लोग रुप से लागू किया गया था ! और यह  2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था ! लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इस मिशन को दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है ! अब लाभार्थी इसका लाभ दिसंबर 2023 तक प्राप्त कर सकते हैं !
  • मिशन बुनियादी ढांचे के साथ 30 वर्ग मीटर क्षेत्र के निर्माण का समर्थन करेगा ! मंत्रालय के परामर्श से राज्य स्तर पर घर के आकार अन्य सुविधाओं का निर्धारण करने के लिए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पास छूट होगी !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो भी मकानों का निर्माण सरकार द्वारा किया जा रहा है ! उसे भूकंप बाढ़ उत्खनन आदि के खिलाफ संरचनात्मक सुरक्षा के तहत किया जा रहा है ! जो कि भारतीय मानक ब्यूरो के अनुसार होगा 
  • झोपड़पट्टी उनके पुनर्वास के लिए लाभार्थियों को अंशदान सरकार या संघ राज्य क्षेत्र द्वारा निर्धारित किया जाएगा  !
  • वित्त मंत्री माननीय निर्मला सीतारमण द्वारा बजट में एक सेफ्टी टैंक की सफाई से जुड़ी बात भी कही है ! उन्होंने सभी शहरों और कस्बों को 100%  मैकेनिकल तरीके से सेप्टिक टैंक और सीवर की सफाई के लिए सक्षम किया जा रहा है !

प्रधानमंत्री आवास योजना  शहरी के लिए कौन पात्र नहीं है

PMAY  योजना के तहत एक मानक तय किया गया है ! इस मानक के अंतर्गत आते हैं उन्हें पीएम आवास योजना का लाभ मिलता रहेगा अन्यथा नहीं !

  • इस योजना के तहत किसी भी लाभार्थी के पास 50000 या इससे अधिक का क्रेडिट कार्ड है ! तो उसे पीएम आवास नहीं मिलता है !
  • किसी भी लाभार्थी के परिवार में कोई भी सरकारी कर्मचारी है ! तो वह परिवार भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता !
  • लाभार्थी के परिवार में कोई भी व्यक्ति ₹10000 प्रति महीना कमा रहा है ! तो भी इस योजना का लाभ नहीं ले पाएगा !
  • इसी प्रकार पीएम आवास योजना के तहत परिवार के पास फ्रिज, लैंडलाइन कनेक्शन या ढाई एकड़ से अधिक जमीन है ! तो भी पीएम आवास योजना का पात्र नहीं !

PMAY Yojana eligibility 2023 / प्रधानमंत्री आवास योजना पात्रता 2023

शहरी आवास योजना के तहत पात्रता भी निर्धारित की गई है ! शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय द्वारा पात्रता निम्नलिखित रूप से परिभाषित किया गया है !

  • परिवार में पति पत्नी और अविवाहित बेटियां या बेटी होने चाहिए !
  • लाभार्थी के पास पक्का मकान जो हर मौसम के लिए मानक तय नहीं करता हो नहीं होना चाहिए !
  • लाभार्थी के परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए !
  • परिवार में व्यक्ति के पास ढाई एकड़ से ज्यादा भूमि भी नहीं होनी चाहिए ! तो ही इसका पात्र माना जाएगा !
  • मध्यम आय समूह (MIG-I) के तहत जिनकी वार्षिक आय 6 से 1200000  लाखके बीच होनी चाहिए !

Who win the PMAY-U award 2021 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत सरकार ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की सूची भी जारी की है ! इस योजना के तहत सर्वप्रथम नंबर पर गुजरात और उत्तर प्रदेश का नाम आता है ! दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश राज्य आता है ! तीसरे नंबर पर तमिलनाडु  राज्य PMAY-U अवार्ड जीतने में सफल रहे !

 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले नगर निगम की बात करें ! तो यह अवार्ड भी उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में जीता है ! दूसरे नंबर पर देवास( मध्य प्रदेश )और तीसरे नंबर पर मदुरई( तमिल नाडु ) ने प्रधानमंत्री आवास योजना अवार्ड 2021 जीता है !

 सबसे प्रदर्शन करने वाले नगर परिषद में प्रथम नंबर पर गोहद ( मध्य प्रदेश )ने यह अवार्ड जीता ! दूसरे नंबर पर भदोही( उत्तर प्रदेश ) रहा !

PMAY-U मैं सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पंचायत की बात करें तो यह अवार्ड जोबट( मध्य प्रदेश ) ने प्रथम स्थान हासिल किया है ! दूसरे स्थान की बात करें तो  किरोली( उत्तर प्रदेश )  ने यह, अवार्ड जीता है !