उत्तर प्रदेश में शुरू हुई Khet Suraksha Yojana 2023 :  किसानों के लिए सौगात बनेगी सीएम खेत सुरक्षा योजना

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023: प्रदेश सरकार ने किसानों को आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने के लिए Khet Suraksha Yojana 2023 की शुरुआत कर दी है ! सरकार ने मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना की शुरुआत करके किसानों को आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने के लिए काम किया है ! Khet Suraksha योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई है ! इस योजना का दूसरा सोलर फेंसिंग योजना है ! 

यूपी सरकार ने किसानों को अपनी फसल को बचाने के लिए Solar Fishing Scheme 2023 UP  की शुरुआत की है ! Khet Suraksha Yojana के तहत सरकार किसानों को अपने खेत में सुरक्षा प्रदान करने के पुख्ता इंतजाम करने वाली है ! उत्तर प्रदेश में इस स्कीम को पहले ट्रायल के तौर पर केवल बुंदेलखंड जिले शुरुआत किया गया था ! लेकिन अब सरकार ने समूचे उत्तर प्रदेश में Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023 को शुरू करने का ऐलान कर दिया है  !

UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023 क्या है ?

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023 के अंतर्गत आवारा पशुओं से फसल बचाने के लिए सोलर फिशिंग की योजना है ! जिसके तहत खेत के चारों तरफ लगाई जाने वाली सोलर फिशिंग की बाढ़ में कूलर सोलर के माध्यम से 12 वोल्ट का करंट प्रवाहित किया जाएगा ! इस करंट से पशुओं को केवल नाममात्र का झटका लगेगा ! किसी भी प्रकार का उन्हें क्षति नहीं पहुंचेगी ! सोलर फिशिंग से करंट के साथ सायरन की आवाज भी सुनाई देगी ! इससे छुट्टा या जंगली जानवर मसलन नीलगाय, बंदर, सुअर आदि खेत मे खड़ी फसल को क्षति नहीं पहुंचा सकेंगे ! 

इलेक्ट्रिक वाहनों पर मिल रहीं हैं भारी छुट अभी उठाये EV Subsidy योजना का लाभ

इसके लिए सरकार लघु-सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर लागत 60 फीसद या 1.43 लाख रुपये का अनुदान भी देगी ! कृषि विभाग इस योजना का ड्राफ्ट तैयार कर चुका है ! शीघ्र ही UP Khet Suraksha Yojana कैबिनेट में भेजा जाएगा ! वहां से मंजूरी मिलने के बाद अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

उत्तर प्रदेश Khet Suraksha Yojana 2023 के उद्देश्य ?

प्रदेश में आवारा पशुओं की संख्या बढ़ने के कारण किसान भाई परेशान हैं ! इसकी शिकायत लगातार सरकार के पास पहुंच रही थी ! सरकार ने किसानों का ध्यान रखते हुए ,यूपी खेत सुरक्षा योजना की शुरुआत की ! Yogi Khet Suraksha Yojana का मुख्य उद्देश्य किसानों की फसलों को आवारा पशुओं से बचाना है ! जिससे किसान अपनी मेहनत का फल पा सके ! प्रदेश में आवारा पशुओं की संख्या अधिक हो चुकी है ! उत्तर प्रदेश Solar Fishing Scheme से किसान भाइयों को फसलों को बचाया जा सकेगा!  जिससे आवारा पशुओं को भी किसी भी प्रकार की जान क्षति नहीं होगी !

उत्तर प्रदेश सोलर फेंसिंग योजना लाभ विशेषताएं ?

खेत सुरक्षा योजना से उत्तर प्रदेश के किसानों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलने वाले हैं : 

  • सोलर फेंसिंग योजना से खेत के चारों तरफ आवारा पशुओं से बचाने के लिए 12 बोल्ट की सौर बाड़ का निर्माण किया जाएगा !
  • सौर बाड़ से आवारा पशुओं का हल्का सा झटका लगेगा ! लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचेगी !
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी Khet Suraksha Yojana के बजट को 75 करोड़ से बढ़ाकर 350 करोड़ का प्रस्ताव रखा है !
  • इस से नीलगाय, बंदर, सूअर/जंगली सूअर आदि जानवरों को खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाने से रोका जा सकेगा !
  • इसके लिए सरकार लघु-सीमांत किसानों को प्रति हेक्टेयर लागत 60 फीसद या 1.43 लाख रुपये का अनुदान भी देगी !

उत्तर प्रदेश में लागू होगी सोलर फेंसिंग योजना ?

बुंदेलखंड में निराश्रित पशुओं की समस्या को देखते हुए वहां बुंदेलखंड पैकेज के तहत सोलर फेंसिंग योजना लागू की गई है ! सोलर फेंसिंग में किसानों की फसल को पशुओं से बचाने के लिए खेतों को बाड़ से घेरा जाता है ! बाड़ में सौर ऊर्जा के माध्यम से 12 वोल्ट का करेंट प्रवाहित होता है ! इससे सिर्फ पशुओं को झटका लगता है, उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचता है ! पशु के बाड़ से टकराने पर हल्के करंट के साथ सायरन की आवाज भी होती है ! इससे मवेशी और जंगली जानवर जैसे कि नीलगाय, सुअर, बंदर आदि खेत मे खड़ी फसल को क्षति नहीं पहुंचा सकेंगे !

Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana UP : आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जमीनी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र

सीएम खेत सुरक्षा योजना 2023 की पात्रता ?

यदि आप भी मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्न पात्रता रखनी होगी : 

  • Uttar Pradesh Khet Suraksha Yojana में आवेदन के लिए किसान उत्तर प्रदेश का होना चाहिए !
  • किसान आर्थिक रूप से गरीब होना चाहिए !
  • सीमांत एवं लघु किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा !
  • उसके पास खेत करने के लिए जमीन होनी चाहिए !

उत्तर प्रदेश Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यदि आप भी UP Mukhyamantri Khet Suraksha Yojana Online Apply करना चाहते हैं , तो आपको जानकारी के लिए बता दें , कि सरकार में इस योजना का भी प्रस्ताव रखा है ! जल्दी योजना को उत्तर प्रदेश कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा ! इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है ! जिससे किसानों को आवारा पशुओं से निजात मिल सके !

सरकार ने अभी तक Khet Suraksha Yojana / Solar Fashing Yojana UP के लिए किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पोर्टल नहीं किया है ! जब भी सरकार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे की जानकारी प्रदान करेंगे ! 

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना से संबंधित सवाल  ?

खेत सुरक्षा योजना कहां शुरू की गई?

CM Khet Suraksha Yojana को उत्तर प्रदेश राज्य में 21 जुलाई 2023 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू किया गया है !

सीएम खेत सुरक्षा योजना क्या है ?

खेत सुरक्षा योजना के अंतर्गत किसानों को आवारा पशुओं से उनकी फसल को बचाने का लक्ष्य रखा गया है ! जिसके तहत खेत के आसपास 12 वोल्ट के करंट का सौर बाढ़ लगाया जाएगा ! जिससे पशुओं को हल्का करंट का झटका लगेगा ! लेकिन उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा !

CM Khet Suraksha Yojana के क्या लाभ हैं ?

यूपी खेत सुरक्षा योजना के से आवारा पशुओं से किसानों की फसल को बचाने का प्रयास है ! जिससे उनकी फसल ज्यादा पैदावार होगी !

मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना के तहत कितना लाभ दिया जाएगा ?

यदि किसान भाई 1 एकड़ में सोलर फिशिंग सौर बाढ़ लगाते हैं ! तो उन्हें लागत का 60 फ़ीसदी या 1.43 लाख रु का अनुदान प्रदान किया जाएगा !

Leave a Comment