PM Kisan Yojana: इस तारीख को आएगी 14वीं किस्त, किसान भाई करें बैंक खाता चेक!

Pm kisan 14th installment kist release date: भारत में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाले प्रत्येक किसान पीएम किसान योजना कि 14वीं किस्त को लेकर परेशान दिखाई दे रहे हैं, तो जानकारी के लिए बता दें PM Kisan Yojana की 14 Kist अब 27 तारीख से 28 के मध्य जुलाई 2023 को आने वाली है, जो DBT के माध्यम से डायरेक्ट किसान के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के तहत किसानों को अब तक 13 किस्त मिल चुके हैं।

जैसा कि हम जानते हैं इस योजना के तहत 12 करोड़ किसानों को ₹6000 की राशि सहायता मिलती है जो हर 4 महीनों में ₹2000 की तीन किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में DBT द्वारा ट्रांसफर की जाती है। पर इस बार की किस्त में देरी होने के कारण किसान 14वीं किस्त के लिए चिंतित है।

यदि इस तारीख के बाद भी किसी कारण से किसान खाते में 14वीं किस्त नहीं आती है तो सबसे पहले आप अपने ईकेवाईसी को चेक करें, आप ईकेवाईसी को अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है, जो 2,000-2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में भुगतान किया जाता है।

PM-KISAN 14th Installment Status Check Steps:

  • PM Kisan Samman Nidhi – pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • होमपेज पर ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें
  • ‘Beneficiary Status’ टैब पर क्लिक करें
  • पंजीकृत आधार संख्या या बैंक खाता संख्या दर्ज करें
  • ‘Get Data’ पर क्लिक करें

दिए गए स्टेप्स के आधार पर आप बेनिफिशियरी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Status 14th Installment Date

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – Photo: istock Pics

PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist Kab Aayegi 2023: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त 27 जुलाई के बाद किसानों के खाते में आ सकती हैं, हालांकि अभी तक इसे लेकर कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आ पाया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के नागौर से 18000 करोड रुपए का लाभ 9 करोड़ से अधिक किसानों को देंगे।

इस योजना के अंतर्गत किसान भाई Beneficiary Status सेक्शन में जाकर “Check Beneficiary Status” पर क्लिक करके अपना स्टेटस देख सकते हैं।

यदि अभी तक आपने पीएम किसान योजना मैं पंजीकरण नहीं क्या है तो जल ही PM Kisaan Yojana के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Registration करवा ले, जिसमें आपको प्रति वर्ष ₹6000 की राशि 2000-2000 की किस्तों में डीवीडी के माध्यम से सीधे आपके अकाउंट में भेजी जाएगी, जिसका वहन केंद्रीय सरकार करती हैं।

eKYC For PM Kisan Yojana

जहां तक की जानकारी के लिए आपको बता दें, PM Kisan Samman Nidhi 14 Kist आपके अकाउंट में तभी आएगी जब आपकी पूर्ण ईकेवाईसी हो चुकी होगी, ईकेवाईसी के अंतर्गत आपके भूलेख सत्यापन होना अनिवार्य है, यदि भूलेख की जानकारी e-kyc मैं मौजूद नहीं है तो यह किस्त आपके खाते में नहीं जमा की जाएगी।

सिर्फ 3 दिन बाद आएगी राशि

आज से मात्र 3 दिन बाद पीएम किसान योजना के ₹2000 की किस्त आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, जिसका इंतजार किसानों को लंबे समय से था।

इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की सहायता के लिए नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताएं, हम अपने आने वाले आर्टिकल में इस योजना के बारे में लिखेंगे।

[2023] PM Solar Panel Yojana – PM Free Pump Yojana in Hindi, ऐसे करें आवेदन!