ev subsidy up portal की शुरवात / ऐसे ले इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी

ev subsidy up portal की शुरवात / ऐसे ले इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी: उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी देने का ऐलान कर दिया है ! जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने EV Subsidy Portal  की शुरुआत की है ! यदि आप भी up government ev subsidy का लाभ लेना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको ev subsidy portal up online आवेदन करना होगा !

EV vehicle subsidy in up पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के बाद ! सरकार 4 लेवल पर इसका वेरिफिकेशन करेगी ! वेरिफिकेशन हो जाने पर 3 दिनों के भीतर आपकी सब्सिडी सरकार आपके बैंक खाते में भेज देगी !

Subsidy on EV in UP

ev subsidy up  Update 2023

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने वाले ग्राहकों के लिए सरकार ने एक बड़ी सौगात दी है ! सरकार ने इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीद पर सब्सिडी पोर्टल upevsubsidy.in की शुरुआत बुधवार को कर दी है ! up ev subsidy start date 14 अक्टूबर 2022 रखी है ! यदि आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सरकार की तरफ से सब्सिडी पाना चाहते हैं ! तो आप ev subsidy up पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए सरकार ने 14 अक्टूबर 2022 के बाद खरीदे गए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है ! यदि आपने भी इसके बाद अपना किसी भी प्रकार का EV वाहन खरीदा है ! तो आप ऑनलाइन सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं !

EV vehicle subsidy in up के लिए होगा 4-लेवल वेरिफिकेशन ?

वाहन पर सब्सिडी पाने के लिए पोर्टल पर अप्लाई करने के बाद चार लेवल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी ! जो निम्न प्रकार होगी ..

1.  जिसमें पहला वेरिफिकेशन डीलर के लेवल पर होगा

2. दूसरा वेरिफिकेशन रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में होगा ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

3. तीसरा डिपार्टमेंट के स्तर पर किया जाएगा 

4.  सबसे आखिर में टीआई द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जायेगा

ईवी मालिक द्वारा पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वेरिफिकेशन पूरा होते ही लगभग तीन कार्यदिवस में भागीदार बैंक सब्सिडी ग्राहक के बैंक अकॉउंट ट्रांसफर कर देगा !

ev subsidy up start date ?

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं गतिशीलता नीति, 2022 के तहत, सब्सिडी प्रोत्साहन योजना का लाभ कुछ शर्तों के साथ लिया जा सकेगा ! जिन इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी दी जाएगी, वो 14 अक्टूबर 2022 के बाद खरीदी हुई होनी चाहिए ! साथ इसका लाभ 13 अक्टूबर 2023 तक लिया जा सकेगा ! सब्सिडी लेने के लिए वेबपोर्टल upevsubsidy.in पर अप्लाई करना होगा !

up ev subsidy Yojana योजना का किन्हें लाभ मिलेगा ?

सरकार ने प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए Uttar Pradesh EV Subsidy Yojana का शुभारंभ बुधवार को कर दिया है ! इसके लिए सरकार ने evsubsidy portal की भी शुरुआत की है ! अब सवाल यह आता है कि up government ev subsidy योजना का लाभ किन व्यक्तियों को देगी ! इसके लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें रखी है ! इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी केवल निजी खरीदार को दी जाएगी ! सब्सिडी का प्रावधान एग्रीगेटर या फ्लीट ऑपरेटरस के लिए भी है ! बिना बैटरी के ईवी खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कुल सब्सिडी 50 प्रतिशत तक की होगी ! फिलहाल सब्सिडी देने की कोई सीमा तय नहीं की गई है !

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी योजना आवेदक के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

ev subsidy up सब्सिडी योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !

पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • वाहन पंजीकरण संख्या !
  • वाहन के चेचिस नंबर के अंतिम 5 अंक !
  • मोबाइल नंबर (मोटर वाहन पंजीकरण के लिए आवेदन के समय ) !

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • वाहन के पंजीकरण के दौरान प्रस्तुत पासपोर्ट आकार की फोटो !
  • वाहन के पंजीकरण के दौरान प्रस्तुत हस्ताक्षर की प्रति !
  • व्यक्तिगत मामलों में खरीदार के आधार की प्रतिलिपि यज्ञ व्यक्तिगत खरीदारी के मामले में जीएसटी प्रमाण पत्र की एक प्रति !
  • खरीदार के नाम के साथ रद्द किए गए चेक के प्रति दया पासबुक के प्रति जिस पर खरीदार का नाम और बैंक संबंधी विवरण स्पष्ट अंकित हो !

How to Apply for EV Subsidy UP Online

अब आपको इस स्टेज में ev subsidy up पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है ! इसकी जानकारी में देने वाला हूं ! आपको यहां पर यह सारी चीजें बताने वाला !

UP EV Subsidy Portal Registration Online

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी लेने के लिए सबसे पहले आपको up govt ev subsidy portal रजिस्ट्रेशन करना होगा ! ev subsidy up लिए आपको नेम चरणों को पालन करना होगा !

  • सबसे पहले आपकी ev subsidy portal पर जाना होगा !
  • Apply Online बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े !
up ev subsidy portal registration
  • अब आपको गाड़ी नंबर ,गाड़ी के 6 सितंबर के आखिरी 5 अंक ,मोबाइल नंबर डाल करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर कंप्लीट करना है !

UP EV Subsidy Portal Login Online ?

अब यदि आपने उत्तर प्रदेश की ev subsidy up पर रजिस्ट्रेशन कर लिया है ! तो आपको लॉग इन करने की आवश्यकता होगी लॉग इन करने के लिए निम्न चरणों को फॉलो करना होगा !

  • सबसे पहले आप व्हीकल नंबर डालना होगा ! 
up government ev subsidy portal ligin
  • इसके बाद सेंड otp पर क्लिक करना होगा !
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे डालकर ओके करना है !
  • सबसे पहले आपसे नया पासवर्ड बनाने को कहा जाएगा ! 
  • जिसे अपने अनुसार पासवर्ड बनाकर लॉगइन करना है !
  • अब आपको दोबारा से लॉगइन पोर्टल पर जाकर व्हीकल नंबर और नया पासवर्ड डालकर लॉग इन करना हैं !
  • यह फॉर्म आपको चार चरणों में भरने को बोलेगा !
  • जिसमें सबसे पहले आपको अपनी Personal Details जैसे कि Name ,Address ,DOB आदि भरना होगा !
  • अब आपको वाहन डिटेल में जैसे कि वाहन नंबर ,चेचिस नंबर इंजन नंबर इत्यादि भरना होगा !
  • आवेदक को अपने बैंक की जानकारी बनी होगी ! जिसमें वह सब्सिडी पा सकें ! जिसमें कि बैंक नंबर कैंसिल चेक भी भरना अनिवार्य है !
  • अब आपको लास्ट में अपने एप्लीकेशन का एक रिव्यू दिखाई देगा ! जिसमें सारी डिटेल चेक करके फाइनल सबमिट कर देना ! 
  • सरकार ने जैसा कि बताया है कि आपका एप्लीकेशन 4 लेवल वेरिफिकेशन होने के बाद ! 3 दिनों के भीतर वाहन सक्रिय आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी !

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी योजना

इस सब्सिडी योजना के लिए विशेष रूप से की गयी अधिसूचना की तिथि से 01 वर्ष की अवधि के दौरान परिभाषित खण्डों में निम्नलिखित दरों पर क्रेताओं को प्रारम्भिक (अर्ली बर्ड) प्रोत्साहन के रूप में क्रय सब्सिडी प्रदान की जायेगी :-

  • 2 व्हीलर के इलेक्ट्रिक वाहन को रू0 5,000 प्रति वाहन की सीमा तक एक्स फैक्ट्री लागत का 15 प्रतिशत, 100 करोड़ रूपये के अधिकतम परिव्यय के अधीन अधिकतम 2 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को अनुमन्य ।
  • 4 व्हीलर के इलेक्ट्रिक वाहन को 01 लाख रूपये प्रति वाहन की सीमा तक, एक्स फैक्ट्री लागत का 15 प्रतिशत, 250 करोड़ रूपये के अधिकतम परिव्यय के अधीन अधिकतम 25 हजार इलेक्ट्रिक वाहनों को अनुमन्य ।
  • ई-बसों (गैर-सरकारी) को 20 लाख रूपये प्रति वाहन की सीमा तक , एक्स फैक्ट्री लागत का 15 प्रतिशत 80 करोड़ रूपये के अधिकतम परिव्यय के अधीन अधिकतम 400 ई-बसों को अनुमन्य ।
  • ई- गुड्स कैरियर के 01 लाख रूपये प्रति वाहन की सीमा तक एक्स फैक्ट्री लागत का 10 प्रतिशत, 10 करोड़ रूपये के अधिकतम परिव्यय के अधीन अधिकतम 1000 ई- गुड्स कैरियर को अनुमन्य ।

Uttar Pradesh Electric Vehicle Subsidy Scheme

Shall be provided to buyers (One time), Scheme is valid for the period of one year from the date of notification. The subsidy will be provided on early bird method. The rates of subsidy are as follows:-

  • 2-Wheeler EV: @15% of ex-factory cost upto Rs 5000 per vehicle subject to maximum budget outlay of Rs 100 Cr to maximum of 2 Lac EVs
  • 4-Wheeler EV: @15% of ex-factory cost upto Rs 1 lakh per vehicle subject to maximum budget outlay of Rs 250 Cr to maximum of 25000 EVs
  • E-Buses (Non-Govt. i.e. School buses, ambulances, etc.) : @15% of ex-factory cost upto Rs 20 lakh per vehicle subject to maximum budget outlay of Rs 80 Cr to maximum of 400 E-Buses
  • E-Goods Carriers: @10% of ex-factory cost upto Rs 1,00.000 per vehicle subject to maximum budget outlay of Rs 10 Cr to maximum of 1000 E-Goods Carriers

यूपी इलेक्ट्रिक वाहनों के क्रेताओं को क्रय सब्सिडी

ev subsidy up योजना के अन्तर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों के क्रय पर क्रेताओं द्वारा आवेदन किये जाने पर प्रारम्भिक (अर्ली बर्ड) प्रोत्साहन के रूप में क्रय सब्सिडी प्रदान की जायेगी !  क्रय सब्सिडी प्रोत्साहन प्रदान किये जाने हेतु पोर्टल “उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन क्रय सब्सिडी पोर्टल (upevsubsidy.in)” विकसित किया गया है !

  • व्यक्तिगत क्रेताओं को यह क्रय सब्सिडी केवल एक ही 2 व्हीलर या 4 व्हीलर या ई-बस या ई-गुड्स कैरियर के क्रय पर अनुमन्य होगी !
  • एग्रीग्रेटर्स (Aggregators)/फ्लीट आपरेटर क्रेताओं को यह क्रय सब्सिडी अधिकतम दस 2 व्हीलर या 4 व्हीलर के क्रय पर तथा अधिकतम पांच ई-बस या ई-गुड्स कैरियर के क्रय पर अनुमन्य होगी !
  • इस योजना के अन्तर्गत क्रय सब्सिडी किसी भी क्रेता को इस योजना के प्रभावी अवधि में एक ही बार अनुमन्य होगी !
  • अनुमन्य ‘‘क्रय सब्सिडी’’ प्रतिपूर्ति के रूप में प्रदान की जायेगी, जिसे क्रेता को डीलर से सत्यापन के उपरान्त सीधे ट्रांसफर किया जायेगा !
  • यदि किसी स्थिति में क्रेता द्वारा बिना बैट्री के वाहन का क्रय किया जाता है तो उस पर अनुमन्य “क्रय सब्सिडी” का केवल 50 प्रतिशत ही प्रदान किया जाएगा !
  • इस नीति के अन्तर्गत प्रोत्साहन प्राप्त करने वाली परियोजनाएं राज्य सरकार की अन्य किसी नीति के अन्तर्गत प्रोत्साहन प्राप्त करने हेतु पात्र नहीं होगी ! इस नीति के अन्तर्गत उल्लिखित प्रोत्साहन, भारत सरकार की योजना/नीति में उपलब्ध प्रोत्साहनों के अतिरिक्त अनुमन्य होंगे !
  • ev subsidy up को क्रय सब्सिडी प्रदान करने हेतु वेब पोर्टल upevsubsidy.in पर आवेदन प्रस्तुत करना होगा !

क्रेताओं को पंजीकरण शुल्क एवं रोड टैक्स से छूट

  1. नीति अधिसूचित किये जाने की तिथि 14.10.2022 से 03 वर्ष के भीतर उत्तर प्रदेश राज्य में क्रय एवं पंजीकृत किये गये इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के क्रय एवं पंजीकरण पर 100 प्रतिशत की दर से !
  2. नीति की प्रभावी अवधि के चौथे एवं पांचवे वर्ष में उत्तर प्रदेश में विनिर्मित, क्रय किये गये एवं पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर 100 प्रतिशत की दर से !

उपरोक्त छूट हेतु वाहन-4.0 साफ्टवेयर में आवश्यक प्राविधान किये जा चुके हैं ! यह छूट पंजीयन के समय डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन के माध्यम से प्रदत्त होगी ! 

2 thoughts on “ev subsidy up portal की शुरवात / ऐसे ले इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी”

Leave a Comment