upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card

QR Code से निकाल सकेंगे पैसे , नहीं होगी एटीएम की जरूरत :

दोस्तों यदि आप पैसे निकालने जाते होंगे ! तो आपको एटीएम पिन डालने की जरूरत पड़ती होगी ! लेकिन जल्दी आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी मिलने वाली है ! जिसकी मदद से आप बिना एटीएम पिन डाले पैसे का लेनदेन कर पाएंगे कीजिए ! जल्द ही यूजर QR Code को स्कैन करके पैसे का लेनदेन कर पाएंगे ! बैंकों को एटीएम की सर्विस देने वाली कंपनी AGS ने QR Code से पैसे लेन देन का एक नया तरीका निकाला है ! इससे आप जब भी अपने एटीएम पर जाएंगे वहां पर एक QR Code दिखेगा ! AGS आपको एक एप्लीकेशन देगी , एप्लीकेशन को आप जैसे खोकर एटीएम में दिए गए QR Code स्कैन करेंगे ! आप पैसे का लेनदेन कर पाएंगे !

 

upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card
upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card

 

क्या है टेक्नोलॉजी ( upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card) :

AGS ट्रांजैक्शन टेक्नोलॉजी ने Android और ios का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को एक नया मोबाइल एप्लीकेशन बनाया है ! जो आपको upi द्वारा एटीएम से पैसे निकालने में मदद करेगा ! इस नई तकनीकी से उपभोक्ता अब बिनाडेबिट कार्ड इस्तेमाल की एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकेंगे ! यह पूरा प्रोसेस upi सिस्टम पर आधारित है ! जो कि पहले से ज्यादा सिक्योर है , इसके माध्यम से QR Code स्कैन करके एक सुरक्षित किया जा सकता है !अगर हम भविष्य की बात करें , तो आने वाले समय में आप यूपीआई आधारित ट्रांजैक्शन देखने को मिलेगा ! इसमें आपको एटीएम पिन डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी ! सरकार का कहना है कि यूपीआई के माध्यम से सभी लेनदेन की सुरक्षा और सिक्योरिटी बढ़ाई जा सकती है ! इस तकनीकी को अपनाने के लिए सभी बैंक बहुत ही उत्साहित हैं ! क्योंकिQR Code का प्रोसेस ज्यादा आसान होगा , जिससे यूजर को बहुत ही आसानी से पैसा निकाल सकेंगे !

 

कैसे काम करेगा upi आधारित पेमेंट सिस्टम ( How to work upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card):

1. उपभोक्ता को सबसे पहले एटीएम में जाना होगा !
2. इसके बाद उपभोक्ता को अपने मोबाइल में ऐप को खोलना होगा !
3. जिसके बाद एटीएम मशीन पर दिख रहे क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा !
4. इस प्रोसीजर में एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड स्वैप करने की आवश्यकता नहीं होगी !
5. जैसे ही क्यू आर कोड सफलतापूर्वक स्कैन हो जाएगा मशीन से आपको कैसे प्राप्त हो जाएगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर हम बैंकों की मानें तो इस सिस्टम को लागू करने के लिए ज्यादा बदलाव करने की जरूरत नहीं होगी ! ना तो उनके सॉफ्टवेयर और न ही हार्डवेयर में !

 

यूपीआई पेमेंट की खास बात (important things of upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card):

NPCI, ATM नेटवर्क और UPI प्लेटफॉर्म को कंट्रोल करती है ! एटीएम और यूपीआई नेटवर्क दोनों एक ही फाइनेंशियल प्लेटफार्म पर काम करते हैं ! sbi की बात की जाए या की अन्य बैंकों की तो यह 2019 से एटीएम को लेकर कुछ बदलाव करने की सोच रहे हैं !
एस सिस्टम की खास बात यह है कि यह सुविधा लांच करने के लिए ! बैंकों को अपने मौजूदा एटीएम में बदलाव पर बड़ी रकम खर्च करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी !

How to Re dispatch PAN card

How to Download Aadhar without Register Mobile no.

 

कार्ड लेस एटीएम से है बेहतर :

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि , बैंकों ने कार्ड लिस्ट पेमेंट सिस्टम स्टार्ट किया है ! लेकिन बैंकों के अधिकारियों ने यह कहा है कि यह कार्ड लेट पेमेंट से कहीं ज्यादा सुरक्षित होगा ! यूपीआई और एटीएम दोनों एक ही प्लेटफॉर्म से संचालित होते हैं ! और यूपीआई सुरक्षित ट्रांजैक्शन सिस्टम साबित हो चुका है ! तो कहीं ना कहीं यूपीआई पेमेंट सिस्टम , कार्ड लेस पेमेंट से बहुत ही बेहतरीन साबित होगा !

 

3 thoughts on “upi 2.0,upi based cash withdrawal atm without debit card”

  1. to isme bhi whi system hoga jo debit card me hai jaise 3 transaction me other atm se paise kat jate hain waise hi qr se bhi ktenge 3 se jyada me.

    Reply

Leave a Comment