100 % बिजली बिल माफी यूपी 2024: 100% Free UP Bijli Bill Mafi Yojana March 2024 Update

UP Bijli Bill Mafi Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने मार्च 2024 में किसानों के लिए सिंचाईकरने के लिए निजी जलकूप पर बिजली के लिएभारी छूट प्रदान की है जिसमें सभी किसानको 100% बिजली के बिल में माफी दी जाएगी। किस प्रकार से यह माफी दी जाने वाली है इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिएआपको बता दे की साल 2023 अप्रैल से लेकर अभी तक जितना भी बिजली का बिल है उस पर यूपी सरकार के द्वारा 100 % बिजली का बिल माफ किया जाएगा। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि यह बिजली बिल माफी का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं तो किस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में मार्च 2024 की मंत्रिपरिषद की बैठक सभा में किसानो के लिए 100 % बिजली बिल माफ़ी योजना की बड़ी घोषणा की है जिसमे किसानो के निजी नलकूपों की श्रेणी lmv -5 के अंतर्गत बिजली बिल पर पर शत प्रतिशत छूट दे दी गयी है इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसान ले सकते है।

सिंचाई के 100 % बिजली बिल माफी योजना यूपी

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से निजी जलकूप संचालक किसानों के बिजली बिल में 100% छूट दिए जाने का प्रावधान किया गया है। दिनांक 1 अप्रैल 2023 के बाद से कोई बिजली बिल नहीं देना होगा। पहले के बकाया बिलों पर कोई भी ब्याज का भुगतान नहीं किया जायेगा। lmv-5 श्रेणी निजी जलकूप के उपभोक्ताओं को ही योजना का लाभ मिलेगा अधिक जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं और इस योजना में कैसे आवेदन करना है, इसके बारे में भी समझ सकते हैं।

UP Bijli Bill Mafi Yojana March Update 2024

आर्टिकल का नाम100% Free UP Bijli Bill Mafi Yojana
आर्टिकल टाइपबिजली बिल माफी योजना
राज्ययूपी (UP)
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के एलएमवी-5 कनेक्शन धारक
लाभ (छूट )100%
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
सूचनाRead

सिंचाई के 100 % बिजली बिल माफी यूपी 2024 कैसे ले

100% UP Bijli Bill Mafi Yojana का लाभ लेने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और सभी जरूरी जानकारी के साथ, आपको सभी दस्तावेज इकट्ठे करने होंगे। तभी आप इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हैं। बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने के लिए सभी जानकारी नीचे उपलब्ध कराई गई है जिन्हें पढ़कर आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ,आवेदन करने की सभी चरण नीचे दिए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आवेदन आसानी से कर पाएंगे।

कितने दिन का बिजली बिल माफ़ होगा

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना के तहत वर्ष अप्रैल 2023 से 2024 तक के सभी बिल 100% माफ किये जायेंगे, यदि पहले का बिजली बिल बकाया है तो इसके अलावा बिजली कनेक्शन धारक को पूरी बिजली बिल का भुगतान करना होगा। लेकिन बिजली के बिल पर ब्याज में 100% छूट दी जाएगी। इसमें धारक को कोई बिजली ब्याज नहीं देना है बिजली बिल का भुगतान करने के लिए उपभोक्ता किश्तों में भी बिजली बिल का भुगतान कर सकता है।

यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना 2024 विशेषता

  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास lmv-5 बिजली कनेक्शन होना चाहिए
  • कनेक्शन धारक का बिजली का बिल माफ सिर्फ 31 मार्च 2023 से लेकर 2024 तक माफ किया जाएगा
  • उससे पहले के बिजली के बिल में ब्याज पर छूट दी जाएगी
  • आवेदक का केवाईसी कार्यवाही पूरी होनी चाहिए
  • बिजली कनेक्शन पर घरेलू उपयोग के लिए सिर्फ एक एलइडी बल्ब और एक पंखा ही मान्य होगा
  • उपभोक्ता निजी जलकुपों के अलावा अन्य समस्त संयोजन परिवार के घरेलू उपयोग संबंधी चीजों का विवरण केवाईसी के साथ देना होगा

जरूरी सूचना – इस योजना का लाभ उन्ही लोगों को मिलेगा जिन्होंने 31 मार्च 2023 से पहले का भुगतान कर दिया होगा। और जो भी उपभोक्ता पिछले बिजली का बिल एक साथ भरेगा उसे ब्याज पर 100 % और 3 किस्तों में करेगा तो 90% छूट और 6 महीनो में करेगा तो 80% छूट मिलगी।

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2024 Apply Online

  • UP बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको उत्तर प्रदेश कृषक विद्युत बिल माफी योजना पंजीकरण पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना जिला, डिस्कॉम का नाम, बिजली अकाउंट नंबर और कैप्चा भरना होगा इसके बाद आपको चेक एलिजिबिलिटी पर क्लिक करना है ।
UP Bijli Bill Mafi Yojana
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपके सामने बिजली बिल बकाया की पूरी जानकारी दिखने लग जाएगी जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।
  • यहां पर बिजली धारक का खाता संख्या उसका पता कैटिगरी और सप्लाई टाइप के बारे में दिखाया गया है वह उसका 3132023 से पहले का जितना भी बिजली बिल है वह भी दिखाया गया है जो की 57899 रुपए है।
  • इसमें आप देख सकते हैं कि यदि आप इस बिजली के बिल को एक बार में पूरा भरते हैं तो आपको 19387 रुपए की छूट मिलेगी जो कि आपका बिजली के बिल का ब्याज है।
UP Bijli Bill Mafi Yojana
  • इसके बाद आपको स्क्रोल करना होगा और आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आप बिजली का बिल भर सकते हैं।
  • पहले विकल्प में आप पूरा बिजली का बिल एक साथ भर सकते हैं जिसमें आपको ब्याज पर 100% छूट दी जाएगी।
  • दूसरे विकल्प में आप तीन या छह किस्तों में अपना बिजली का बिल भर सकते हैं जिसमें आपको 90 से 80% तक की ब्याज पर छूट दी जाएगी।
  • यदि आप पहले वाले विकल्प को चुनते हैं तो आपको 57899 रुपए में से 19387 रुपए की छूट मिलेगी और आपको बकाया बिजली के बिल का 30% यानी 17370 रुपए रजिस्ट्रेशन के समय जमा करना होगा।
  • या आप नीचे दिए गए दूसरे विकल्प को भी चुन सकते हैं जिसमें आपको अलग-अलग भुगतान की किस्त दी गई है।
UP Bijli Bill Mafi Yojana
  • अंत में आपको प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना है और आपके सामने पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा इसमें से आप किसी भी ऑप्शन को चुनकर पेमेंट कर सकते हैं और अपनी किस्त को भी बनवा सकते हैं।

इस प्रकार से आप बिजली बिल माफी योजना में आवेदन करके 100% बिजली बिल माफी के लिए आवेदन कर पाएंगे आपको फिर से बता दे की 31 मार्च 2023 से पहले का बिजली का बिल अगर आपने पूरा भरा होगा तभी आप 1 अप्रैल 2023 से 2024 तक के पूरे बिजली के बिल माफी का लाभ ले सकते हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now