FTO not processed in pm Kisan 2024 : इस वजह से नहीं मिल रहा है पैसा इन किसानों को

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त तक जारी की जा चुकी हैं ! लेकिन अब किसान एक बात को लेकर परेशान हैं कि उन्हें Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की किस्त क्यों नहीं प्राप्त हुई है ! इसका एक कारण FTO not processed in pm Kisan 2024 होना भी है ! अगर आपको भी FTO not processed in pm Kisan 2024  की प्रॉब्लम है तो आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे ! कि किस प्रकार से आप FTO not processed in pm Kisan की समस्या को हल कर पाएंगे ! FTO होता क्या है ,इसका किस प्रकार से स्टेटस देखे इन सब के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे !

पीएम किसान सम्मन निधि योजना जिसकी शुरुआत वर्ष 2019 में की गई थी ! इसके तहत वर्ष में प्रत्येक 4 माह में एक किस्त प्रदान की जाती है ! जिसके तहत प्रतिवर्ष ₹6000 प्रति किसान को प्राप्त होते हैं ! अभी Pm Kisan 16 installment list 2024 जारी की गई है ! पीएम किसान 16th इंस्टॉलमेंट जो की 28 फरवरी 2024 को माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भेजी गई !

FTO not processed in pm Kisan 2024

आपको यह पता होना चाहिए कि FTO होता क्या है ! इसका फुल फॉर्म Fund transfer order होता है ! जिसके माध्यम से ही पीएम किसान सम्मन निधि योजना किस्त को किसानों के खातों में स्थानांतरित किया जाता है ! अभी तक पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16th किस्त  जारी की जा चुकी है ! कुछ किसानों को इस योजना का अभी तक लाभ नहीं प्राप्त हो सका है उसकी सबसे बड़ी वजह उनके अकाउंट में FTO not processed in pm Kisan 2024 की समस्या होना !

अगर आपपीएम किसान सम्मन निधि योजना स्टेटस चेक करते हैं तो आपको अगर FTO not processed in pm Kisan 2024  दिखाई दे रहा है ! तो इसका समाधान क्या है जिन किसान भाइयों के स्टेटस में FTO Not pro दिख रहा है ! सरकार के द्वारा उन्हें किस्तों का लाभ नहीं मिल रहा है ! तो यह समस्या आपको फॉर्म भरते समय हुई होगी इस समस्या को आप कैसे सुधारे ! इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करेंगे ! जिससे कि आपको यह समस्या ना हो और आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना बेनिफिट्स प्राप्त हो सके !

FTO not processed in pm Kisan status check kare

अगर आपको भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना का अभी तक लाभ नहीं प्राप्त हो रहा है ! तो आपको फंड ट्रांसफर ऑर्डर की समस्या हो सकती है ! जिसे आप स्टेटस चेक कर सकते हैं ! फंड नॉट प्रोसैस्ड इन पीएम किसान का स्टेटस आप इस प्रकार से देख सकते हैं !

NPCI ऑफिशल वेबसाइट 2024
  • उसके बाद आपको Consumar पर जाना होगा ! 
  • जहां पर आपको Bharat Aadhar seeding enable के विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  • फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
FTO not processed in pm Kisan status check kare
  • इस पेज पर आपसे कुछजानकारी पूछी जाएगी जैसे की आपका आधार कार्ड नंबर और दिया गया कैप्चा कोड भरकर चेक स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा 
  • जैसे ही आप स्टेटस जाने के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपका स्टेटस दिखाई देगा !
  • उस पर आपको Pm Kisan latest installment का विवरण दिखाया जाएगा जिसमें आप देख सकेंगे की FTO No Yes
  • इस प्रकार से आप Pm Kisan status check कर पाएंगे !

FTO not processed in pm Kisan 2024 kaise ठीक करें

किसान भाइयों को बता दें कि अगर आपको भी FTO not processed in pm Kisan kaise 2024 की समस्या आ रही है ! तो आपको सबसे पहले तो पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो रहा होगा तो इसके लिएआपको क्या करना होगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अपने पीएम किसान सम्मन निधि स्टेटस में देखा होगा कि EKYC भी एस है ! उसके साथ लैंड सीडिंग भी ऐसा है और आधार सेटिंग भी ऐसे लेकिन FTO जो दिख रहा है ! तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अभी तक आपको जितनी भी पीएम किसान सम्मन निधि योजना की किस्त नहीं प्राप्त हुई है जब भी आप इस समस्या को सॉल्व कर लेंगे ! तो आपको सभी किस्त  एक साथ प्रदान की जाएगी

  • FTO not processed in pm Kisan को ठीक करने के लिए आपको अपने स्टेटस के स्क्रीनशॉट को निकाल लेना होगा !  
FTO not processed in pm Kisan
  • उसके बाद आपको अपना स्क्रीनशॉट ,पैन कार्ड,लेकर अपने बैंक शाखा में जाना होगा !
  • बैंक शाखा में जाने के बाद आपको ई केवाईसी का एक फॉर्म लेना होगा जो आपको बैंक में ही मिलेगा !
  • फिर आपको आपके द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट और फॉर्म के साथ आपको अपने बैंक मैनेजर से मिलना होगा !
  • आपको हो रही समस्या के बारे में मैनेजर को बताना होगा !
  • उसके बाद बैंक मैनेजर के द्वारा आपकी यह समस्या का समाधान किया जाएगा ! क्योंकि बता दें कि आप इस समस्या को ऑनलाइन तरीके से सही नहीं कर सकते !
  • इस प्रकार से आपकी यह समस्या FTO not processed in pm Kisan 2024 सॉल्व हो जाएगी और आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत मिलने वाली सभी किस्ते प्राप्त हो जाएगी !

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की लिस्ट कब होगी जारी ,कब मिलेगा महिलाओं को ₹1000 प्रतिमाह

1 thought on “FTO not processed in pm Kisan 2024 : इस वजह से नहीं मिल रहा है पैसा इन किसानों को”

Leave a Comment