Sahara Refund 1st List 2023 – सहारा रिफंड पहली किस्त हुई जारी

Sahara Refund 1st List 2023 : सालों से सहारा परिवार में फंसा पैसा अब लोगों को वापस मिलना शुरू हो गया है ! 18 July 2023 को अमित शाह जी के द्वारा सहारनपुर की शुरुआत की गई ! सहारा रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 4 Aug 2023 को Sahara Refund 1st List जारी की गई ! सहारा निवेशकों को ₹10000 की पहली किस्त जारी की गई ! 

आज हम आपको Sahara Refund 1st List installment के बारे में बताएंगे ! यदि आप का भी पैसा सहारा परिवार में पैसा है आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है ! सहारा ने अपने निवेशकों को पैसा वापस करना शुरू कर दिया है  ! यदि आप भी ,sahara refund process जानना चाहते हैं ! तो हमारे इस आर्टिकल पर बने रहे !

Sahara Refund 1st List installment 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार 5000 करोड़ रुपए SEBI ने CRCS को दिए हैं ! जिससे आग सहारा इंडिया अपने निवेशकों को पैसा वापस कर रही है ! सरकार ने अभी सहारा रिफंड फर्स्ट लिस्ट जारी कर दी है !  यदि आप का भी पैसा सहारा इंडिया में फंसा है , तो आपको पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! इसके पश्चात आपको 45 दिनों के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा !

Sahara Refund 1st List Download
Sahara Refund Form Portal

यदि आपका सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट (Sahara India Refund List) में नाम नहीं शामिल हुआ है ! तो आपको अभी इंतजार करा लेना है ! क्योंकि सरकार ने अभी सहारा रिफंड फर्स्ट लिस्ट जारी की है ! यदि आपको आवेदन किए 45 दिनों से अधिक हो गए हैं !  तो आपका Sahara Refund 2nd List में नाम शामिल किया जा सकता है !

sahara refund 1st list  pdf download : सहारा रिफंड फर्स्ट लिस्ट डाउनलोड

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि आप सहारा रिफंड पास लिस्ट पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें ! तो मैं आपको यह बताना चाहूंगा !  जिस Sahara Pariwar ने सहारा इंडिया की पहली किस्त जारी की है ! यदि आप CRCS Sahara Refund Portal पर जाएंगे , तो आपको सहारा रिफंड लिस्ट 2023 का कोई ऑप्शन देखने को नहीं मिलता है ! सहारा फर्स्ट इंस्टॉलमेंट देखने के लिए आपको अपने बैंक जाना होगा ! 

How to get sahara money refund – सहारा इंडिया का पैसा वापस कैसे लें 

यदि आप का भी सहारा परिवार में पैसा फंसा हुआ है ! अब आपको सहारा रिफंड क्लेम करने के लिए Sahara Refund Online Apply करना होगा ! Sahara Refund Claim के पश्चात आपको 45 दिनों के भीतर सहारा भुगतान किया जाएगा ! अपने सभी सहारा दस्तावेजों के साथ सीआरसी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना है ! आवेदन करते समय आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा ! जिसमें आपको यह जानकारी होगी , कि आपका आवेदन सफलतापूर्वक भरा जा चुका है ! आवेदन करने के पश्चात सहारा द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी ! यदि आपके सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं , तो आपको 45 दिनों के भीतर सारा भुगतान किया जाएगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

sahara money refund latest news : सहारा इंडिया की ताजा खबरें 

हाल ही में सरकार ने 4 अगस्त 2023 को सहारा की पहली किस्त भेज दी है ! सरकार यह दावा कर रही है कि वह जल्द से जल्द सहारा परिवार में फंसे निवेशकों का पैसा भुगतान करेगी ! लोग सहारा रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करके अपना क्लेम कर रहे हैं ! सहारा की वेबसाइट धीमी होने की वजह से Claim करने वालों निवेशकों को समय लग रहा है !  सहारा भुगतान शुरू हो गया है लेकिन एक करोड़ से अधिक सहारा निवेशक हैं जिन्हें पैसा वापस करने में समय लगेगा ! इसलिए आपको अभी और थोड़ा इंतजार करना होगा !

Sahara Refund 1st List overview :

Article typeSahara Refund
Article NameSahara Refund List 2023
Post NameSahara Refund 1st List
Websitehttps://mocrefund.crcs.gov.in/
Launch Date18 Jul 2023
Sahara Bhugtan Limit10000 rs /
Sahara Refund 1st List installment

 Sahara Refund 1st List Document : सहारा आवेदन आवश्यक दस्तावेज

सहारा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुख्यता निर्णय दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ रही है ! ध्यान देने योग्य बात यह है , कि सरकार Sahara India Refund List जारी कर चुकी है ! sahara today news यह है कि सरकार ने 4 अगस्त 2023 को 1st installment of sahara india जारी कर दी है जिसे सरकार निवेशकों के खाते में ₹10000 दे चुकी है ! 

  • सहारा पासबुक/ बॉन्ड पेपर 
  • बैंक खाता 
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर 
  • आधार कार्ड 
  • 50,000 से अधिक भुगतान के लिए पैन कार्ड 
  • ईमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 

FAQ – Sahara Refund 1st List 2023

सहारा रिफंड पोर्टल क्या है ?

सहारा परिवार में पैसे को वापस भुगतान करने के लिए सहारा इंडिया ने Sahara Refund Portal शुरू किया है ! इस पोर्टल पर निवेशक अपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके सारा भुगतान वापस ले सकते हैं !

सहारा रिफंड फर्स्ट इंस्टॉलमेंट

सहारा निवेशकों की पहली किस्त 4 अगस्त 2023 को गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा भेजी गई है ! यह किस उन सभी लोगों को भेजी गए हैं जिनके सभी दस्तावेज सही पाए गए हैं !

सहारा इंडिया का पैसा कब तक मिलेगा ?

निवेशकों का पैसा मिलने की संभावना बढ़ गई है क्योंकि सरकार ने इसके लिए सहारा रिफंड पोर्टल शुरू कर दिया है ! जो निवेशक इसमें ऑनलाइन आवेदन करेंगे उन्हें 45 दिनों के भीतर सहारा भुगतान किया जाएगा !

सहारा रिफंड लास्ट डेट 

सहारा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की कोई भी समय सीमा नहीं निर्धारित की गई है ! सारा रिफंड लास्ट डेट को सरकार ने अभी तक घोषित नहीं किया है ! आप सारा इंडिया पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

सहारा इंडिया का कितना पैसा वापस मिल रहा है

सरकार ने 5000 करोड रुपए से अभी निवेशकों को मात्र 10,000 देने का ऐलान किया है ! सरकार ने ₹10000 की पहली किस्त सहारा निवेशकों को भेज दी है !

Read This ….

2 thoughts on “Sahara Refund 1st List 2023 – सहारा रिफंड पहली किस्त हुई जारी”

Leave a Comment