Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana 2023, Online Registration, Eligibility

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana: (मुख्यमंत्री हथकरघा पेंशन योजना) एक सरकारी योजना है जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 2020 में शुरू की गई थी। इस योजना का लक्ष्य 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हथकरघा कारीगरों को 500 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना, जो शिल्पकला के जीवन स्तर और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, 60 साल या उससे अधिक उम्र के शिल्पकारों को हर महीने 500 रुपये की पेंशन दी जाती है। महिला हस्तशिल्पियों और विकलांग हस्तशिल्पियों को 5 साल की छूट भी मिलती है। आज के इस आर्टिकल में हम Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana क्या है, Online registration एवं eligibility से संबंधित जानकारियों को जानेंगे।

यह योजना उत्तर प्रदेश उद्योग निदेशालय द्वारा क्रियान्वित की जा रही है। योजना के लिए आवेदन पत्र निगम की वेबसाइट www.diupmsme.upsdc.gov.in से ऑनलाइन किया जा सकता है। योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 है।

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana योजना क्या है?


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही हो एक हस्तशिल्प पेंशन योजना है जिसमें सरकार हाथ की कारीगरी पर काम करने वाले लोगों को ₹500 प्रति माह पेंशन दिया जाता है। इसके साथ इस योजना में सभी पात्र लाभार्थियों को  प्रशिक्षण एवं विपणन सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाती है।

मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना पात्रता – Eligibility


Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए और कम से कम 20 वर्षों तक हथकरघा उद्योग में लगा होना चाहिए। आवेदक को पंजीकृत हथकरघा सहकारी समिति का सदस्य भी होना चाहिए।

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक कम से कम 20 वर्षों से हस्तशिल्प उद्योग में कार्यरत होना चाहिए।
  • आवेदक किसी पंजीकृत हस्तशिल्प सहकारी समिति का सदस्य होना चाहिए।

मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना मुख्य दस्तावेज


उत्तर प्रदेश के नागरिक इस योजना का लाभ तभी ले पाएंगे जब पात्र आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न होंगे अर्थात इस योजना में लाभ लेने हेतु नीचे दिए गए दस्तावेज होना अनिवार्य है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आवेदन पत्र
  • आधार कार्ड/पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • हस्तशिल्प सहकारी समिति की सदस्यता प्रमाण पत्र
  • 20 वर्षों से हस्तशिल्प उद्योग में कार्यरत होने का प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना के मुख्य लाभ


आवेदक के पास दस्तावेज संलग्न होने के बाद बात करते हैं इस योजना के मुख्य लाभों के बारे में जो प्रत्येक लाभार्थी को इस योजना के तहत मिलने वाले हैं।

  • प्रति माह ₹500 की पेंशन – प्रतिमाह ₹500 की राशि प्राप्त होगी
  • प्रशिक्षण –  मुफ्त में प्रशिक्षण मिलेगा
  • वित्तीय सहायता – आर्थिक सहायता में मदद मिलेगी
  • बाजार तक पहुंच – उत्पादन को बाजार तक पहुंच सेवा
  • विपणन सहायता 
  • गुणवत्ता नियंत्रण
  • प्रचार और प्रोत्साहन

मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें?

चरण 1 : उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाएं.

diupmsme.upsdc.gov.in

चरण 2 : होमपेज पर, नीचे स्क्रोल कर “मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना” सेक्शन में आ जाए.

चरण 3 : इसके बाद, मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना भाग में “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें,

चरण 4 : एक नया पेज खुलेगा. इस पेज पर, नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करें.

चरण 5 : इसके बाद एक नया क्रीम नवीन पंजीकरण फॉर्म / Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana Online registration form खुलेगा. जिसमें आवश्यक जानकारियों को भरकर सबमिट करें।

चरण 6 :  ध्यान रहे योजना भाग में मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजना का चयन करें

चरण 7 : सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद मोबाइल से ओटीपी को सत्यापित करना होगा, जिसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा.

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंच चुके हथकरघा कारीगरों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए एक स्वागत योग्य पहल है। यह योजना इन कारीगरों और उनके परिवारों की आजीविका को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

इस योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी

मुख्यमंत्री हस्तशिल्प पेंशन योजनाविवरण
योजना की शुरुआत2018
योजना का राज्यउत्तर प्रदेश
अधिकारी वेबसाइटhttp://diupmsme.upsdc.gov.in/
अंतिम तारीख31 मार्च
कितने रुपए प्रतिमा मिलेगा500 रुपये
किसको मिलेगा60 वर्ष या अधिक आयु के हस्तशिल्पी
कब मिलेगाहर महीने
कैसे मिलेगाबैंक खाते में
योजना का साल2023

यह भी पढ़ें: PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana, Eligibility, Online Registration, UPSC 2023 

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं भारत में हस्तशिल्प एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आर्थिक विरासत है. इसके अलावा यदि बात की जाए उत्तर प्रदेश की तो ग्रामीण क्षेत्र में यह लोगों के जीवन यापन करने का का अभिन्न अंग है. हस्तशिल्पियों के द्वारा निर्मित वस्तुएं न केवल सुंदर होती हैं, बल्कि वे उच्च गुणवत्ता वाली भी होती हैं. ये वस्तुएं उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण आय स्रोत हैं।

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana हस्तशिल्पियों के लिए एक वरदान से कम नहीं है. यह योजना उन्हें बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करेगी और उन्हें अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद करेगी. यह योजना हस्तशिल्प परंपराओं को संरक्षित करने में भी मदद करेगी, क्योंकि यह हस्तशिल्पियों को अपने हुनर को जीवित रखने और अपने परिवारों को चलाने में मदद करेगी।

उत्तर प्रदेश में ऐसी योजनाएं लागू होना चाहिए, जो हस्तशिल्पियों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करें. इन योजनाओं के तहत, हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षण, वित्तीय सहायता, बाजार पहुंच और अन्य सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए. इन योजनाओं से हस्तशिल्पियों को अपने हुनर को जीवित रखने और अपने परिवारों को चलाने में मदद मिलेगी।

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी को पढ़कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके आधिकारिक वेबसाइट http://diupmsme.upsdc.gov.in पर जाकर login कर सकते हैं या फिर आप सीधे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

FAQ’s

आइए दोस्तों अब जानते हैं Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवालों के बारे में जो अक्सर UPSC एवं अन्य परीक्षाओं में भी पूछे जाते हैं इसके अलावा यह प्रश्न आवेदक के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

मुख्यमंत्री हस्तशल पेंशन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

पेंशन का भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से किया जाएगा।

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana की पात्रता क्या है?

यह योजना उन सभी हथकरघा कारीगरों के लिए खुली है, जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है, चाहे उनकी जाति, धर्म या लिंग कुछ भी हो।

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana आवेदन कैसे करें?

योजना के लिए आवेदन पत्र उत्तर प्रदेश उद्योग एवं उद्यम विकास निदेशालय पोर्टल http://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर किया जा सकता है।

Mukhyamantri Hastshilp Pension Yojana की अंतिम तारीख क्या है?

योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 है।

Leave a Comment