Mukhyamantri Bal Seva Yojana Online Registration, Eligibility

Mukhyamantri Bal Seva Yojana: नमस्कार दोस्तों आज हम लोग इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में बात करेंगे एवं उससे जुड़े हुए अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे। जैसा कि आप लोगों को पता ही होगा 1-2 वर्ष पहले आई हुई Covid 19 महामारी में बहुत सारे लोगों ने अपनी जान गवा दी। इस बीमारी के चलते बहुत सारे बच्चों ने अपने मां-बाप एवं प्रतिपालक खो दिए जिनका इस दुनिया में पालन पोषण करने के लिए कोई नहीं है।

इन्हीं सभी बातों का ध्यान रखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री कोविद-19 बाल सेवा योजना का प्रारंभ किया है। इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत सरकार उन अनाथ बच्चों को ₹5000 प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिन्होंने अपने माता-पिता अथवा पालनहार कोविड-19 की महामारी में खो दिए हैं। यदि बच्चे की उम्र 18 वर्ष से काम है तो इस स्थिति में बच्चों की सहायता के लिए उनके द्वारा चिन्हित व्यक्ति के संयुक्त खाते में सहयोग राशि जमा की जाएगी। 

इस योजना के अंतर्गत कोविड-19 माहामारी में अनाथ हुई हर बालिका को विवाह के लिए एक लाख ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी एवं बच्चों को शिक्षा प्राप्त के लिए लैपटॉप भी दिए जाएंगे। जैसे ही बच्चे की उम्र 18 वर्ष पूरी हो जाएगी वैसे ही उसके निजी खाते में पैसा जमा किया जाने लगेगा। यह सहायता उसे तब तक पहुंचाई जाएगी जब तक कि वह 21 वर्ष की आयु का न हो जाए।

बच्चों के संरक्षक अथवा हितग्राही को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत प्रतिमाह खाने पीने के लिए राशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी बच्चों को स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा तथा तकनीकी एवं मेडिकल शिक्षा आदि के लिए निशुल्क पढ़ाई उपलब्ध कराई जाएगी।

यह योजना विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नाम से चल रही है जैसे कि उत्तर प्रदेश राज्य में Mukhyamantri Bal Seva Yojana के ही नाम से चल रही है लेकिन वहां पर इस योजना के अंतर्गत बालक के अभिभावक को मात्र ₹4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mukhyamantri Bal Seva Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के तौर पर आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

  • आवेदक को उत्तर प्रदेश अथवा मध्य प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए। (आप जिस राज्य से हैं उसे राज्य के अंतर्गत चल रही योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं)
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र।
  • 2019 में हुई मृत्यु का साक्ष्य।
  • बच्चों के माता-पिता की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • बच्चे एवं उसके अभिभावक की फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • यदि लड़की का विवाह होने जा रहा है तो उसके विवाह का कार्ड।
  • परिवार रजिस्टर की नकल सहित 2015 की धारा 94 में वर्णित सभी प्रमाण पत्र।
  • कोविद-19 से मृत्यु होने का प्रमाण पत्र।
  • विद्यालय में रजिस्ट्रेशन का प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का आधार कार्ड

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2023 के लिए पात्रता 

Mukhyamantri Bal Seva Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताओं का होना आवश्यक है।

  • आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य अथवा मध्य प्रदेश राज्य का निवासी होना आवश्यक है।
  • आवेदक के माता-पिता अथवा अभिभावक की मृत्यु कोविद-19 महामारी के कारण हुई हो।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन्हें बच्चों को मिलेगा जिन्होंने कोविद-19 की महामारी में अपने बाबा का माता-पिता को खो दिया है।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana Online Registration

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कोई भी आधिकारिक वेबसाइट अथवा पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तो आपको अपने ग्राम विकास अधिकारी अथवा खंड विकास अधिकारी के पास जाकर आवेदन करना होगा और यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको लेखपाल तहसील अथवा जिला प्रवेश अधिकारी के ऑफिस में जाकर आवेदन करना होगा।
  • आपके कार्यालय में जाकर इस योजना का आवेदन पत्र लेकर उसमें मांगी गई जरूरी जानकारी भरनी है।
  • आवेदन पत्र के साथ जरूरी दस्तावेजों को अटैच करके आवेदन पत्र को कार्यालय में जमा करना होगा।
  • बाल कल्याण समिति एवं जिला प्रबंधन इकाई द्वारा पात्र सिद्ध हुई बच्चों को चिन्हित करके 15 दिन के अंदर आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए बालक के अभिभावक अथवा माता-पिता की मृत्यु 2 वर्ष के भीतर कोविद-19 की महामारी के माध्यम से हुई हो।
  • जैसे ही आपका आवेदन पत्र अप्रूव्ड हो जाता है इस तारीख से आपको इस योजना का लाभ मिलने लगेगा।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2023

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप मुख्यमंत्री बाल विकास योजना 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन पोर्टल covidbalkalyan.mp.gov.in पर आवेदन करना होगा। इसके लिए अभी तक कुल 1100 से अधिक आवेदन हो चुके हैं।

आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी को सही-सही भरकर एवं मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके इस आवेदन को पूरा कर लेना है। जैसे ही आप इस योजना के लिए पत्र सिद्ध हो जाते हैं उसी दिन से आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

Conclusion 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने Mukhyamantri Bal Seva Yojana पर विस्तार पूर्वक चर्चा की है एवं इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तत्व जैसे Mukhyamantri Bal Seva Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया पर भी व्यापक रूप से चर्चा की है। उम्मीद करते हैं आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी।

Also Read: Sukanya Samriddhi scheme 2023

31 thoughts on “Mukhyamantri Bal Seva Yojana Online Registration, Eligibility”

Leave a Comment