vidyarthi pratibha yojna: 9th से 12th तक के छात्रों को सरकार दे रही 10 हजार रुपये तक राशि, अप्लाई करना भी आसान है !

vidyarthi pratibha yojna : शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार वर्तमान में कक्षा 9 से 12 में नामांकित छात्रों को 5,000 रुपये से 10,000 रुपये की राशि प्रदान कर रही है। हम इस कार्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी का अनुरोध करना चाहते हैं।

विद्यार्थी प्रतिभा योजना: शिक्षा को बढ़ावा

सरकार ने शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं भी शामिल हैं। इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने भी छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए विद्यार्थी प्रतिभा योजना लागू की है।

छात्रों को वित्तीय सहायता – vidyarthi pratibha yojna

vidyarthi pratibha yojna के तहत, दिल्ली सरकार छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, विशेषकर उन लोगों को जिनकी वित्तीय परिस्थितियाँ प्रतिकूल हैं। यह कार्यक्रम कक्षा 9 से 12 तक नामांकित छात्रों को लाभ प्रदान करता है। कृपया हमें पात्र प्राप्तकर्ताओं और उन्हें प्राप्त होने वाली सहायता राशि के बारे में सूचित करें।

50 प्रतिशत अंक पर 5000 रुपये की वित्तीय सहायता

इस कार्यक्रम के तहत पात्र छात्रों को लाभ प्रदान किया जाता है। यदि कोई छात्र 9वीं या 10वीं कक्षा में नामांकित है और उसने अपनी पिछली कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, तो उन्हें 5000 रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

60 प्रतिशत अंक पर 10000 रुपये की वित्तीय सहायता

11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र, जिन्होंने अपनी पिछली कक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी। यह विशेषाधिकार विशेष रूप से उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो दिल्ली के निवासी हैं।
इसके अलावा, इस योजना से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों को लाभ मिलेगा, जबकि सामान्य वर्ग को इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज – vidyarthi pratibha yojna Documents

vidyarthi pratibha yojna के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर चर्चा करते समय, दिल्ली के छात्रों के पास निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की जानकारी, पासपोर्ट फोटो और मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर आप इस प्रोग्राम में दाखिला लेना चाहते हैं तो edudel.nic.in पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

1 thought on “vidyarthi pratibha yojna: 9th से 12th तक के छात्रों को सरकार दे रही 10 हजार रुपये तक राशि, अप्लाई करना भी आसान है !”

Leave a Comment