Toll Plaza पर हेकड़ी दिखाना हब पड़ेगा महंगा! होगा ‘पक्‍का इलाज’ छिनेगा सबका चैन, जानें पूरी डिटेल….

Toll Plaza : मौजूदा दौर में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें वाहन चालकों और टोलकर्मियों के बीच झगड़े की खबरें सामने आती हैं। कई मामले महज तकरार से लेकर हिंसक टकराव तक बढ़ जाते हैं। इसके विपरीत, ड्राइवर टोल शुल्क का भुगतान करने से बचने के लिए विभिन्न औचित्य भी अपनाते हैं।
हालाँकि, टोल प्लाजा पर हिंसा को रोकने के लिए राजमार्ग प्राधिकरण ने हाल ही में एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। इस प्रक्रिया के अनुसार, सभी टोल कर्मियों को बॉडी कैमरा पहनना अनिवार्य होगा, जिससे यात्रियों और ड्राइवरों द्वारा की गई किसी भी शरारत की रिकॉर्डिंग की जा सकेगी, जिससे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी।

टोल प्लाजा पर हिंसा

एनएचएआई ने अब सभी राज्य सरकारों को टोल प्लाजा पर हिंसा के मुद्दे और इसके लिए तुरंत एफआईआर दर्ज करने की आवश्यकता के बारे में स्पष्ट करने का निर्देश दिया है, जिससे क्षेत्रीय अधिकारी उन व्यक्तियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई कर सकें।
ऐसे कई लोग हैं जो टोल टैक्स देने का विरोध करते हैं या लंबी देरी सहते हैं। फास्टैग की खराबी जैसी समस्याओं के परिणामस्वरूप टोल बूथ अटेंडेंट और यात्रियों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो जाती है।

यात्रियों से अभद्र व्यवहार

Toll Plaza : इसके अलावा एनएचएआई ने टोल कर्मियों को यात्रियों से अभद्र व्यवहार न करने की भी हिदायत दी है. यदि कोई ड्राइवर या यात्री चिल्लाता है या लड़ाई में शामिल होता है, तो लेन पर्यवेक्षक को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए। यदि कोई पैदल यात्री टोल टैक्स का भुगतान करने से इनकार करता है, तो उनसे दयालुता से संपर्क किया जाना चाहिए और यदि वे इनकार करने पर अड़े रहते हैं, तो पुलिस रिपोर्ट दर्ज की जानी चाहिए।
इस तरह के विवाद की स्थिति में, कर्मचारियों के लिए लेन पर्यवेक्षक और पैदल यात्री के बीच बातचीत का दस्तावेजीकरण करना आवश्यक है। टोल प्लाजा संचालकों को हिंसा की किसी भी घटना के बाद 12 घंटे की समय सीमा के भीतर परियोजना निदेशक को सूचित करने के निर्देश मिले हैं।

टोल कर्मियों का पुलिस सत्यापन

एसओपी में टोल कर्मचारियों के लिए पुलिस सत्यापन भी अनिवार्य है और ड्यूटी के दौरान वर्दी पहनने का भी अनुरोध किया गया है। एनएचएआई ने आगे निर्देश दिया है कि इन आवश्यकताओं को एनएचएआई और टोल ऑपरेटरों द्वारा हस्ताक्षरित अनुबंध दस्तावेज़ में शामिल किया जाए।

Leave a Comment