Ladli Behna Yojana 2.0: इस दिन भरे जाएंगे फॉर्म, जाने जानकारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना 2.0 की घोषणा इंदौर में हो गए कार्यक्रम के माध्यम से किया, इस योजना में 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाएं आवेदन कर सकते हैं जिसके नए रजिस्ट्रेशन जुलाई के अंत तक आरंभ किए जाएंगे। Ladli behna yojana 2.0 online registration ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तारीखों को हमारे खबरों के ब्लॉग में पढ़ा जा सकते हैं।

Ladli behna yojana 2.0 online pdf form apply तारीख जानने से पहले हम इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में जानेंगे जैसे आपको फॉर्म भरने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी जैसा कि हम जानते हैं लाडली बहना योजना 2.0 के फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र  एवं सरकारी कार्यालय में लगने वाले शिविर के माध्यम से भरे जाएंगे।

Latest Update on Ladli behna yojana 2.0

सबसे पहले इस योजना की बड़ी खबरों पर नजर डालें तो अधिकारिक सूत्रों द्वारा बताया जा रहा है कि इस योजना के फॉर्म 25 जुलाई 2023 से 20 अगस्त 2023 तक योजना पोर्टल lbadmin.mp.gov.in पर नवीन पात्रधारी महिलाओं के आवेदन भरे जाएंगे।

Ladli behna yojana 2.0 के तहत वह महिलाएं भी आवेदन कर सकेंगे जो पिछले चरण में  चार पहिया वाहन (ट्रैक्टर)  होने के कारण नहीं कर पाए, इस योजना के महत्वपूर्ण बदलाव में  ट्रैक्टर  पंजीयन की जानकारी देकर वह महिला इस योजना का लाभ ले सकती है। इसके अलावा यदि ट्रैक्टर को छोड़कर परिवार के किसी सदस्य के नाम पर चार पहिया वाहन है तो वह महिला अपात्र मानी जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए  महिलाओं का ईकेवाईसी (ekyc)  होना आवश्यक है। अंतिम सूची 26 अगस्त 2023 से 29 अगस्त 2023 को जारी की जाएगी। आपत्ती सूची एवं विवरण को 26 अगस्त 2023 तक जांचा जाएगा। 

Ladli behna yojana 2.0 Registration25 July 2023
Last Date for registration20 August 2023
Last date for Name List21 August 2023
Objection Date21 – 25 August
Check for Correction25 – 29 August
Acceptance Application01 – 03 September
Money Transfer10 September 2023
Transfer Each Month10th of Every month
Websitehttps://cmladlibahna.mp.gov.in/

Ladli behna yojana 2.0 Registration Form And Date

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नई योजना को 25 जुलाई के बाद  लाडली बहना योजना 2.0  के नए फॉर्म को भरे जाने के बाद कही है। हालांकि, आधिकारिक सूत्रों द्वारा Ladli behna yojana 2.0 online registration, lbadmin.mp.gov.in login कर देखे जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Ladli behna yojana 2.0 कैसे भरे फॉर्म?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि इस योजना के पहले चरण cmladlibahna.mp.gov.in  पर भरे जाने के बाद Ladli behna yojana 2.0  के लिए एक अलग सा पोर्टल बनाया जाएगा जिसमें पात्र रखने वाली महिलाएं PDF फॉर्म को डाउनलोड आंगनवाड़ी केंद्र से भर सकते हैं।

योजना के लाभ में परिवर्तन

भोपाल में हुए कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भाषण में इस योजना से संबंधित भविष्य में आने वाले कई बदलाव को बताया गया। गौरतलब है कि इस योजना में फिलहाल हर महीने ₹1000 की राशि डीबीटी द्वारा महिलाओं के बैंक खाते में जमा की जाएगी जिसे बढ़ाकर ₹3000 कर दिया जाएगा।

इस योजना में मध्यप्रदेश के महिलाओं को दो किस्त मिल चुकी है जो प्रत्येक माह की 10 तारीख को खाते में ट्रांसफर की जाती हैं, अब इस योजना के दूसरे चरण में 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की महिलाओं को भी ₹1000 की राशि डीबीटी द्वारा खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़ें:

CM Ladli Behna Yojana 2.0 – Registration MP Started Soon!

Seekho Kamao Yojana 2023: युवा ऐसे करें ट्रेनिंग (Training Course) का चुनाव, मिलेगा बहुत फायदा!

Leave a Comment