CUET UG 2024 : परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर, NTA ने जारी की सिटी स्लिप, ऐसे करे डाउनलोड

Common University Entrance Test (CUET) 2024 में एग्जाम देने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर, Exam City Intimation Slip 6 मई 2024 यानी आज रिलीज होने जा रही हैं जिसे (National Testing Agency) NTA के आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस परीक्षा में 13.48 लाख छात्रों द्वारा आवेदन किया गया है जिसे भारत के 380 एवं 26 विदेश के शहरों में आयोजित किया जाना है।

सीयूईटी यूजी 2024 15 मई 2024 से लेकर 31 मई 2024 तक आयोजित की जाएगी जिसमें भाग लेने वाले सभी विद्यार्थी इस स्लिप के माध्यम से एग्जाम सिटी के बारे में जान पाएंगे। आज किस आर्टिकल में हम आपको इस परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के साथ बताएंगे कि आप किस प्रकार इस परीक्षा के लिए स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं।

CUET UG 2024 City Slip क्या है?

दोस्तों यह एक प्रकार की सूचना स्लिप होती है जिसमें केवल आपको सिटी के बारे में बताया जाता है जहां आपकी परीक्षा होने वाली है ना कि आपके सेंटर के बारे में, इसलिए यह ध्यान देने योग्य बात है कि आप सिटी स्लिप के माध्यम से यह जान पाते हैं कि आपकी परीक्षा किस सिटी में होने वाली है इस स्लिप को जारी करने का उद्देश्य ट्रैवल एवं अकोमोडेशन से संबंधित व्यवस्थाओं को विद्यार्थी द्वारा पहले ही प्लान कर लिया जाना चाहिए।

इस स्लिप में आपको महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे विद्यार्थी का नाम, विद्यार्थी के पिता का नाम, माता का नाम एवं आवेदन संख्या के साथ सबसे महत्वपूर्ण सिटी का नाम (जहां परीक्षा होने वाली है) दी जाती है। यह स्लिप केवल सिटी को दर्शाती है एग्जाम सेंटर को नहीं।

CUET UG City Intimation Slip released at exams.nta.ac.in: जानकारी के अनुसार शहर सूचना पर्ची 6 मई 2024 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा रही है जिसे आप स्टेप्स के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

How to download CUET UG 2024 Exam City slip online:

  • सबसे पहले, exam.nta.ac.in/CUET UG पर जाएं।
  • CUET UG City Intimation Slip Download” वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • सबमिट करें और अपनी पर्ची डाउनलोड करें!

इस प्रकार आप आसानी से इस सिटी इस स्लिप को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे दोस्तों यह केवल आपके सिटी को दर्शाती है ना कि आपका एग्जाम सेंटर को इसलिए कंफ्यूज होने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा किसी प्रकार के अन्य सवाल के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

CUET UG Exam 2024 Schedule for Test Papers

जैसा की 20 अप्रैल 2024 को NTA द्वारा जारी किए गए नोटिस में टेस्ट पेपर से संबंधित शेड्यूल के बारे में बताया जिसमें कुछ मुख्य जानकारियां शामिल है,

15 मई 2024 को हाइब्रिड मोड में कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा शुरू होगी जिसमें Shift 1A, 1B एवं Shift 2A, 2B के अंतर्गत केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश, एवं जनरल टेस्ट शामिल होंगे।

इन परीक्षाओं का समय 45 मिनट से लेकर 60 मिनट तक का तय किया जाता है जिसमें 63 टेस्ट पेपर शामिल किए जाते हैं। कई विषय एवं भाषाओं पर आधारित या टेस्ट पेपर विद्यार्थियों की योग्यता निर्धारित करते है जिसमें सफल होने वाले विद्यार्थियों की लिस्ट जारी की जाती है।

ये पर्ची इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे की ये छोटी सी पर्ची एक महत्वपूर्ण पर्ची है क्योंकि यह आपको परीक्षा केंद्र की अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करती है। अब जब आप शहर जानते हैं, तो आप बिना किसी अंतिम समय के तनाव के अपनी यात्रा और आवास बुक कर सकते हैं। याद रखें, परीक्षा के लिए उपस्थित होने पर आपको इस पर्ची को एक वैध आईडी प्रमाण के साथ ले जाना होगा।

CUET UG Exam 2024 FAQ’s

CUET UG Exam 2024 परीक्षा की तारीख क्या है?

NTA द्वारा यह कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 15 May 2024 से लेकर 31 May 2024 आयोजित की जाएगी।

CUET UG सिटी स्लिप कैसे डाउनलोड करें?

सिटी सूचना पर्ची डाउनलोड करने के लिए आपको NTA के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा एवं डाउनलोड वाले लिंक पर क्लिक करके आप अपनी परिचय डाउनलोड कर सकते हैं।

Also read

IIBF Certificate Exam Apply Online 2024 | CSP बैंक मिनी ब्रांच या CSC Center खोलने के लिए ऐसे मिलेगा BC/BF Certificate

Ruk Jana Nahi Yojana 2024 Online Form, Admit Card, Last Date – MP Board Exam में असफल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका

CSC IIBF EXAM CENTER CSC Academy Kaise khole

Leave a Comment