Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: मिलेंगे 2-2 लाख रूपये, बिहार के 94 लाख परिवार को जाने पूरी खबर

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: हाल ही में, बिहार सरकार ने स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 94 लाख से अधिक गरीब परिवारों को प्रत्येक को ₹2 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना को मंजूरी दी है।

यदि आप बिहार राज्य के निवासी है और अपना छोटा मोटा कारोबार खोलना चाहते है तो आपको बिहार सरकार लघु उद्योग योजना के तहत 2 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिससे शुरूआती आर्थिक सहायता मिलेगी।

Bihar Laghu Udyami Yojana के तहत “बिहार उद्योग विभाग” द्वारा कुछ लाभार्थियों को ही लाभ दिया जाएगा, आपको बता दें कि Bihar Laghu Udyami Yojana का लाभ बिहार के सभी नागरिको को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों को ही मिलेगा।

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024

बिहार लघु उद्यमी योजना: तो अगर आप भी बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बिहार लघु उद्योग योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का लाभ लेना चाहते हैं और आप कैसे आवेदन कर सकते हैं? आवेदन कब शुरू होंगे? इस योजना का लाभ किन लोगों को मिलेगा? साथ ही, बिहार लघु उद्यमी योजना के बारे में सारी जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी गई है, पूरी जानकरी ले लिए लेख को अंत तक जरूर पड़े और बिहार लघु उद्यमी योजना से संबंधित पूरी जानकारी के साथ आवेदन करें।

Bihar Laghu Udyami Yojana – Overview

Post NameBihar Laghu Udyami Yojana 2024
Post Typeसरकारी योजना/ Sarkari Yojana
Yojana NameBihar Laghu Udyami Yojana
Departmentsबिहार उद्योग विभाग
Scheme Nameमुख्य मंत्री गरीब कल्याण योजना
Official WebsiteClick Here
Benefitsप्रति परिवार 2 लाख रूपये बिल्कुल मुफ्त
Short Intro. बिहार सरकार ने स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए 94 लाख से अधिक गरीब परिवारों को प्रत्येक को ₹2 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना को मंजूरी दी है

Also read – PM Kusum Solar Pump Yojana UP – कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024

Bihar Laghu Udyami Yojana Benefits – लाभ

Bihar Laghu Udyami Yojana: खबरों के मुताबिक बिहार लघु उद्योग योजना को मंजूरी मिल गयी है और जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन किये जा सकेंगे। लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ कि इस योजना में क्या लाभ मिलने वाला है और किन लोगो को इस लाभ का फायदा मिलेगा। चलिए आपको बता देते है इस योजना में किसको और कितना लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत गरीब परिवार को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये तीन अलग क़िस्त में दिए जायेंगे। आपको बता दे कि पहली क़िस्त में लाभार्थी को 50000 रूपये दिए जंगे और दूसरी क़िस्त में 1 लाख रूपये दिए जायेंगे व तीसरी क़िस्त में 50 हजार रूपये दिए जायेंगे।

इस योजना का फायदा उन पिछड़ी जाति के लोगों को मिलेगा जो अत्यंत गरीब है और सामान्य जाति वर्ग के लोग जो आर्थिक परिस्थितिओं है उन लोगो को सरकार छोटा मोटा उद्योग खोलने के लिए 2 लाख रूपये देगी।

Bihar Laghu Udyami Yojana benefit according to Caste

आपको बता दे कि किन जाति के लोगो को इस योजना का लाभ मिलेगा। बिहार राज्य में 9,433,312 परिवार है जो कि आर्थिक रूप से गरीब है और उन सभी लोगों को जाति के अनुसार अलग अलग हिस्सों में रखा गया है। हमने नीचे एक लिस्ट बनाई जो की बिहार सर्कार द्वारा जारी की गयी है जाति के अनुसार इतने % परिवार है जिन्हे इस योजना का फायदा मिलेगा।

CategoryNo. of Poor Family
सामान्य वर्ग(Gen. EBC)10,85,913
पिछड़ा वर्ग (OBC)24,77,970
अत्यंत पिछड़ा वर्ग(BC)33,19,509
अनुसूचित जाति(SC)23,49,111
अनुसूचित जनजाति(ST)2,00,809

कौन-कौन से उद्योग खोलने पर मिलेंगे ₹200000

उद्योग का प्रकारउद्योग
खाघ प्रसंस्करणआटा,सत्तू  एंव बेसन उत्पादन.मसाला,नमकीन,जैम / जैली,सॉस,नूडल्स,पापड़ व बढ़ी,आचार,मुरब्बा,फलों का जूस औरमिठाई उत्पादन आदि।
लकड़ी के फर्नीचर उद्योगबढईगिरी,बांस के सामान,फर्नीचर के सामान,नाव निर्माण औरलकड़ी निर्माण आदि।
निर्माण उद्योगसीमेट की जाली,दरवाजा व खिड़की,प्लास्टर ऑफ पेरिस का सामान आदि।
दैनिक उपभोक्ता सामग्रीडिटर्जेन्ट पाऊडर,साबुन व शैम्पू,बिंदी एंव मेहदी उत्पादन इकाई औरमोमबत्ती उत्पादन आदि।
ग्रामीण इंजीनियरिगकृषि यंत्र निर्माण,गेटग्रिल निर्माण व वेल्डिंग इकाई,मधुमक्खी का बक्सा,आभूषण वर्कशॉप,स्टील का बॉक्स,स्टील का अलमीरा,हथौैड़ा व टूल कीट निर्माण आदि।
Electricial and Electronics Or IT BasedFan Assembeling,Stablizer,Inverter,UPS,CVT Assembling,IT Business Center Etc.
Repair & MaintainanceMobile & Charger Repairing,Auto Gerage,A / C Repairing,2 Wheel Repairing,Tyer Retrading,Diesel Engine and Pump Repairing,Motor Binding Etc.
सेवा उद्योगसैलून,ब्यूटी पार्लर,ढाबा / रेस्टोरेंट / होटल / फूड ऑन व्हीकल्स आदि।
विविध उत्पादनसोना / चांदी जेवर निर्माण,केला  रेशा निर्माण,फूल की माला / सजावटी माला का निर्माण आदि।
टेक्सटाईल एंव होजियरी उत्पादरेडीमेड वस्त्र,कसीदाकारी,बेडशीट,तकिया कवर निर्माण,मच्छरदानी,मछली पकड़ने का जाल निर्माण,
चमड़ा उत्पाद एंव संबंधित उत्पादचमड़े का जैकट,चमड़े का जूता,चमड़े के बैग,बेल्ट,वॉलेट एंव ग्लब्स निर्माण,चमड़े व रेक्सीन का जैकेट निर्माण आदि।
हस्तशिल्पपीतल / ब्रास नक्कासी,काष्ठ कला आधारित उद्योग,पत्थर की मूर्ति निर्माण,जूट आधारित क्राफ्ट,लाह चूड़िया निर्माण,गुड़िया एंव खिलौना निर्माण,टोकरी, चटाई व झाड़ू का निर्माण औरकुम्हार आदि।

Aldo Read – आभा कार्ड कैसे बनाएं मोबाइल से: Abha Card Kaise Banaye Mobile Se Online Apply

Bihar Laghu Udyami Yojana 2024 Eligibility Criteriaपात्रता मानदंड

  • लाभार्थी बिहार का मूल निवासी होना चाहिए
  • लाभार्थी गरीब परिवार से होना चाहिए
  • सरकार के आदेश अनुसार लाभार्थी की मासिक आज ₹6000 से कम होनी चाहिए
  • लाभार्थी पहले से किसी उद्योग योजना का लाभ नहीं ले रहा हो
  • लाभार्थी के पास अपना आधार कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए

Bihar Laghu Udyami Yojana Online Apply

आपको बता दे कि यदि आप बिहार लघु उद्योग में योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए जल्दी ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और खबरों के मुताबिक बताया गया है कि यह सारा कार्यक्रम कंप्यूटराइज किया जाएगा और आप ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बिहार लघु उद्योग में योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है इस योजना में बिहार सरकार ने तकरीबन 94 लाख गरीब परिवारों को ₹200000 देने की घोषणा की है यह राशि सिर्फ उन गरीब परिवार को दी जाएगी जो की आर्थिक परिस्थितियों से परेशान है और उनकी मासिक आय ₹6000 से कम है यदि आप बिहार राज्य में रहते हैं और आप इस अनुसूचित जनजाति या गरीब परिवार में वास्ता रखते हैं तो आप इस योजना के चलते ₹200000 की राशि ले सकते हैं और अपना कोई भी छोटा सा उद्योग खोल सकते हैं चल चल चल।

1 thought on “Bihar Laghu Udyami Yojana 2024: मिलेंगे 2-2 लाख रूपये, बिहार के 94 लाख परिवार को जाने पूरी खबर”

Leave a Comment