UP Labour Card Kaise Banaye 2024: उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड कैसे बनाएं

UP Labour Card Kaise Banaye 2024: यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और एक श्रमिक है। आप भवन निर्माण या किसी सन्निर्माण का काम करते हैं तो आप उत्तर प्रदेश श्रमिक योजना का लाभ ले सकते हैं। जानना चाहते है कि आपको इस योजना में क्या-क्या लाभ मिलेगा। तो फिर आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं और यह भी जान सकते हैं UP Labour Card Kaise Banaye जाते है।

श्रमिक वर्ग के कारीगर जो भवन निर्माण में कार्यरत है उनके लिए खुशखबरी की बात है, कि उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिकों के लिए खासकर एक योजना चलाई है। जिसमें श्रमिक वर्ग के लोगों को धनराशि दी जाती है। यह धनराशि उनके अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है। यदि आप भी श्रमिक वर्ग से है और इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण कर सकते हैं। सभी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे यह सब नीचे दिया गया है।

श्रम पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य Main objective of Labor Registration

UP Labour Card Kaise Banaye जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि ये योजना क्यों चलाई गयी है।उत्तर प्रदेश श्रम पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह को रोकना व भ्रूण हत्या पर रोक लगाना है अथवा कन्या के बारे में सकारात्मक सोच को पैदा करना है। भवन निर्माण में काम कर रहे श्रमिक वर्ग के लोग अपने कन्याओं को उच्च शिक्षा प्रदान नहीं कर पाए वह उनकी जल्दी शादी कर देते हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक वर्ग के लोगों को धनराशि प्रदान करने के लिए यह योजना चलाई है।

इस योजना में श्रमिक वर्ग के घर में बेटी पैदा होने पर उन्हें 25000 से 50000 तक की धनराशि दी जाएगी तथा वह धनराशि उनके बैंक अकाउंट में 18 वर्ष के लिए फिक्स डिपाजिट की जाएगी बेटी की उम्र 18 वर्ष होने के पश्चात ही वह धनराशि निकाल सकते हैं। जो भी श्रम पंजीकरण कराएगा, उन्हें इस योजना के साथ-साथ अन्य योजनाओं का भी फायदा मिलेगा। जिसमें उन्हें धनराशि दी जाती है।

UP Labour Card Kaise Banaye 2024 Eligibility

  • आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक को किसी भी निर्माण कार्य में कम से कम 90 दिन तक मजदूर के रूप में काम करना होगा।

UP Free Boring Yojana 2024: पैसा देगी सरकार खेतो में करें बोरिंग

UP Labour Card Benefits in Hindi

UP Labour Card बनाने से पहले आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि अप लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन करने से आपका क्या फायदा होने वाला है यदि आप इन सभी बातों से परिचित होंगे तो आपका रजिस्ट्रेशन करने का फायदा क्या है यह आप अच्छी तरीके से जान पाएंगे नीचे बताया गया है जो भी श्रमिक पंजीकरण कराएगा उसे किस योजना का लाभ मिल सकेगा और उसे कितना धनराशि या लाभ मिलेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
योजना का नामUP Labour Card Kaise Banaye – लाभ
मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना1. पंजीकृत महिला श्रमिक के प्रसव (डिलीवरी ) की स्थिति में निर्धारित न्यूनतम वेतन की दर से 3 माह के वेतन के बराबर राशि एवं ₹1000 का मेडिकल बोनस दिया जाएगा। पंजीकृत पुरुष श्रमिकों को ₹6000 दो किस्तों में दिए जाएंगे।
2. पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अधिकतम दो नवजात शिशुओं के पौष्टिक आहार के लिए वर्ष में एक बार, लड़के के जन्म पर ₹12000 तथा लड़की के जन्म पर ₹15000 बच्चे के दो वर्ष पूर्ण होने पर दिए जाएंगे।

3. पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए, यदि उनकी पहली संतान लड़की है और दूसरी संतान लड़की है, तो 18 साल के लिए बैंक में ₹25,000 की सावधि जमा (Fixed Deposit )की जाएगी। जन्म से विकलांग लड़कियों के लिए उनके खाते में 18 साल के लिए ₹50,000 की सावधि जमा की जाएगी। यह राशि बच्चे के 18 वर्ष पूर्ण होने पर मिलेगी।
संत रविदास शिक्षा सहायता योजनापंजीकृत श्रमिक के दो संतान को पहली कक्षा से उच्चतर पढ़ाई करने पर 150 रुपए से लेकर ₹2000 मासिक दिया जाएगा।
मेधावी छात्र पुरस्कार योजनाइस योजना के तहत बच्चों को कक्षा 5 से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने पर ₹22000 की धनराशि दी जाएगी
आवासीय विद्यालय योजनापंजीकृत निर्माण श्रमिकों के 6 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को आवासीय सुविधा के साथअच्छी शिक्षा की निशुल्क सुविधा दी जाएगी
कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजनापंजीकृत श्रमिकों के 6 से 14 साल के बच्चे होने पर मुक्त शिक्षा दी जाएगी वह आभासी है
सौर उर्जा सहायता योजनापंजीकृत श्रमिक को दो सोलर पैनल बैटरी दो लाइट पंखा दिया जाएगा
कन्या विवाह अनुदान योजनासामान्य वर्ग के पंजीकृत श्रमिक को पुत्री की विवाह के लिए 55000 हुआ अनुसूचित जनजाति श्रमिक वर्ग के लिए 61000 व दो बेटियों का सामूहिक विवाह करने पर 65000 की धनराशि दी जाएगी
आवास सहायता योजनापंजीकृत श्रमिक जिसके पास रहने के लिए घर नहीं है और दो कच्चे कमरे होने पर ₹100000 की धनराशि दी जाएगी व जिसके पास अपना मकान है उसे मरम्मत के लिए ₹15000 दिए जाएंगे
शौचालय सहायता योजनापंजीकृत श्रमिक का अपना घर होने पर वह उसे घर में शौचालय नहीं है शौचालय बनवाने के लिए ₹12000 की धनराशि दी जाएगी
चिकित्सा सुविधा योजनाविवाहित पंजीकृत श्रमिक को हर महीने ₹3000 वह अविवाहित श्रमिक को ₹2000 दिए जाएंगे
गम्भीर बीमारी सहायता योजनापंजीकृत श्रमिक का बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज सरकारी अस्पताल में मुक्त किया जाएगा
निर्माण कामगार मृत्यु, विकलांगता एवं अक्षमता पेंशन योजना1. दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये, सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये, स्थायी विकलांगता होने पर 3 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता होने पर 2 लाख रुपये, बाहर स्थायी विकलांगता होने पर 2 लाख रुपये का आर्थिक मुआवजा दिया जाता है। कार्यस्थल पर और कार्यस्थल के बाहर अस्थायी आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये मदद

2. कार्यस्थल पर दुर्घटना होने पर 1000 से ₹1500 प्रति माह मिलेगा
निर्माण कामगार अंतर्दृष्टि सहायता योजनापंजीकृत श्रमिक की मृत्यु होने पर ₹25000 की राशि दी जाएगी

UP Labour Card Kaise Banaye 2024: उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड कैसे बनाएं

UP Labour Card Kaise Banaye के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां पर आपके सामने लेबर कार्ड बनाने की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा

अब आपके यहां पर श्रमिक का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है और आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे।

इन सभी विकल्प में से आपको श्रमिक पंजीकरण संशोधन के विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने UP Labour Card Registration करने का फॉर्म खुल जाएगा।

यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर, अपना मोबाइल नंबर व अन्य जानकारी डालने के बाद आवेदन /संशोधन करें पर क्लिक करना होगा।

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा वह ओटीपी डालकर आपके यहां वेरीफाई करना होगा

जैसे ही आप प्रमाणित करें विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका सारा बायोडाटा आ जाएगा जैसा कि आपका आधार कार्ड में दिया गया है इसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि लिखा होगा।

आगे आपके सामने न्य पेज खुलेगा जिसमे आपको यह सभी जानकरी भरनी होगी जैसे
आवेदक का पत्र व्यवहार पता, आवेदक का स्थायी पता, नॉमिनी का विवरण, बैंक का विवरण, डॉक्यूमेंट अपलोड / संलग्न का विवरण, श्रमिक के परिवार के सदस्यों का विवरण आदि।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे और अंत में पंजीयन करें (Register) बटन पर क्लिक कर देना है।

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से हमने आपको UP Labour Card Kaise Banaye 2024 के बारे में पूरी जानकारी दी है कि कैसे आप अपना उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण कर सकते हैं और आपको पंजीकरण करने के क्या-क्या फायदे मिलेंगे यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है तो जल्द से जल्द अपना पंजीकरण कारण ताकि आप आने वाली सभी योजनाओं का फायदा ले सके।