Gaav Mein Machli Palan 1 Lakh से शुरू करे : 5 गुना लाभ

अगर आप भी कम रुपए लगाकर एक बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं ! तो आपके लिए Gaav Mein Machli Palan  का व्यवसाय बहुत ही लाभदायक साबित होगा ! क्योंकि इसेमे कम रुपए लगाकर अच्छी खासी आमदनी होती है ! आज हम इस लेख के माध्यम से आप कैसे Gaav Mein Machli Palan करें,इसकी जानकारी इस लेख के माध्यम से प्रदान करेंगे

अगर आप भी अपने Gaav Mein Machli Palan का व्यवसाय करना चाहते हैं तो सरकार भी इसमें सहयोग कर रही हैं ! क्योंकि भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी किसानों की आय को बढ़ाने का लगातार प्रयास कर रही हैं ! इससे छोटे उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा ! जिससे किसान खेती के साथ-साथ अपने अन्य उद्योगों को भी बढ़ा सकेंगे और उनकी अच्छी खासी कमाई हो सके !

Gaav Mein Machli Palan Kaise  Kare

अगर आप भी एक छोटे किसान है और आप यह सोच रहे हैं कि मैं भी कोई ऐसा व्यवसाय करूं कि कुछ रुपए लगाकर उस व्यवसाय को शुरू किया जा सके ! तो मैं आपको यह सलाह दूंगा कि आप गांव में ही एक अच्छा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ! इसके लिए सबसे अच्छा व्यवसाय आपके लिए Gaav Mein Machli Palan का रहेगा ! इसमें कुछ रुपए लगाकर एक किसान लाखों की आमदनी कर सकता है !

Machli Palan official website

आब सवाल यह खड़ा होता है कि मैं मछली पालन क्यों करूं और इससे कितना लाभ होगा ! तो मैं बता दूं कि अगर आप भी अपने Gaav Mein Machli Palan  करते हैं ! तो आपको 5 से 10 गुना अधिक लाभ प्राप्त होगा क्योंकि जिस तरह से वर्तमान समय में मछली की मांग बढ़ती जा रही है ! उसको देखते हुए आप एक अच्छा व्यवसाय के रूप में इसे शुरू कर सकते हैं ! इसमें ज्यादा खर्च नहीं होता है और आमदनी अधिक होती है ! सरकार भी इसके लिए आपको सब्सिडी प्रदान करेगी !

Gaav Mein Machli Palan karne ki vidhi

आप किस प्रकार से Gaav Mein Machli Palan करें इसकी विधि क्या है ! इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस प्रकार से है ! आपको बता दें कि इस व्यवसाय में आपको खर्च न के बराबर करना होता है इसमें आपकी मेहनत की आवश्यकता होती है ! आप अपने गांव में नहर,तालाब मे या अपना खुद का एक तालाब बनकर मछली का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं !

तालाब की तैयारी किस प्रकार करें

अगर आप अपने तालाब में मछली पालन कर रहे हैं तो तालाब को मछली के बीज डालने से पहले अच्छी तरह से साफ करना आवश्यक है ! उसमें जलीय पौधे  और छोटी मछलियों को निकाल दें और मजदूर लगाकर उसकी साफ सफाई कर दें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जीरा संचयन किस प्रकार करें

अपने तालाब में आप देसी और विदेशी मछलियों का उत्पादन कर सकते हैं ! आपको यह देखना होगा आपके गांव में किस प्रकार का टेंपरेचर रहता है ! उसी हिसाब से मछलियों का चुनाव करें ! आप देसी मछलियों में कतला ,रोहू ,म्रगल जो की देसी मछलियां हैं इनका भी उत्पादनकर सकते हैं ! विदेशी मछलियों में आप सिल्वर कार्प ,ग्रास कार्प का उत्पादन कर सकते हैं !

मछली बीज उत्पादन

मछली बीज उत्पादन में आपको यह देखना होगा कि आपका तालाब कितना छोटा या बड़ा है ! उसके हिसाब से आपको मछली बीज उत्पादन करना होगा ! अगर आपका तालाब छोटा है और उसमें पानी भी ज्यादा दिन तक नहीं रह पाता है तो आप उसमें बड़ी मछलियों का उत्पादन नहीं कर सकते ! उसमें आप जीरा मछली का उत्पादन करें तो अधिक आमदनी प्राप्त होगी !

गांव में मछली पालन शुरू करने के लिए आवश्यक चीजे

अगर आप अपने Gaav Mein Machli Palan छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो आपको लगभग एक से डेढ़ लाख की पूंजी लगाकर आप अपना अच्छा खासा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ! लेकिन अगर आप बड़े पैमाने पर मछली पालन शुरू कर रहे हैं ! तो आपको सरकार के द्वारा रजिस्टर्ड करना आवश्यक होगा ! इसके बाद ही आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं  ! इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक चीजों की आवश्यकता होगी यह सभी चीज इस प्रकार से हैं !

मछली पालन के लिए जमीन

अगर आप अपने गांव में मछली पालन कर रहे हैं तो आपके पास कुछ जमीन होना आवश्यक है ! यह आप किसी की जमीन किराए पर ले सकते हैं !

टैंक का निर्माण

मछली पालन करने के लिए आपको अपनी जमीन पर एक टैंक बनवाना होगा ! टैंक बनवा लेने से आपको समय-समय पर पानी भरने की आवश्यकता नहीं होगी ! क्योंकि अगर आप तालाब बनाते हैं तो उसमें पानी जल्द से जल्द सूख जाएगा ! जिससे आपको जल्दी से जल्दी पानी भरने की आवश्यकता होगी ! अगर आप अपना टैंक कंक्रीट से बनवाएंगे तो उसमें पानी कुछ समय के लिए रहेगा

मछलियों का चारा और दवाइयां

टैंक बन जाने के बाद आप को अब मछलियों के चारे और दवाइयां की आवश्यकता होगी ! क्योंकि मछलियों को जिंदा रहने और उन्हें विकसित करने के लिए उनके खाने की आवश्यकता को पूरा करना होगा ! इसके लिए मछलियों के चारे का इंतजाम करना होगा ! आपको यह देखना होगा कि आपने कौन सी मछली का पालन शुरू किया है ! शुरुआत में जब मछली के बच्चे होते हैं तो उन्हें दिन में 1 से 2 बार खाने की आवश्यकता होती है ! जैसे ही मछली बड़ी होती जाती है उन्हें दिन में एक बार ही भोजन देने की आवश्यकता होती है ! इसके लिए आप बाजार से मुर्गी के दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं !

Gaav Mein Machli Palan Kaise Kare

Gaav Mein Machli Palan में यह देखना होता है की मछलियों में अक्सर समय-समय पर अनेक प्रकार की बीमारियां होती रहती हैं उसकी देखरेख के लिए आपको दवाइयां का इस्तेमाल करना होगा ! अगर आप मछलियों की बीमारी और उनकी दवाइयां के बारे में नहीं जानते हैं ! तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

इसे भी जाने : मुख्यमंत्री लघु फ्री बोरिंग योजना रजिस्ट्रेशन और इसके लाभ 

मछली पालन के लिए टैंक में कितने प्रकार की मछलियों को डाला जाना चाहिए ?

मछली पालन के लिए टैंक में आप कभी भी एक प्रकार की मछली का उत्पादन न करें ! आपके लिए अच्छा यह रहेगा कि आप दो से चार प्रकार की मछलियों का उत्पादन करें तो अच्छा रहेगा !

मछली पालन के लिए देसी प्रजाति की मछली कौन-कौन सी है ?

Gaav Mein Machli Palan के लिए देसी प्रजाति की मछली के तौर पर आप  राहु ,मिर्गल आदि मछली की प्रजातियां को मछली पालन के लिए उपयोग कर सकते हैं !

Gaav Mein Machli Palan के लिए विदेशी प्रजाति की मछलियां कौन-कौन सी होती हैं ?

गांव में मछली पालन के लिए विशेष विदेशी प्रजात की मछलियां कॉमन कार्प, ग्रास कार्प, सिल्वर कार्प प्रजाति  की मछलियां का उत्पादन सबसे अधिक किया जाता है !

क्या नया टैंक बनवाने के बाद तुरंत मछली पालन शुरू कर देना चाहिए ?

आपको बता दें कि अगर आपने अपने टैंक को कंक्रीट से बनवाया है तो आपको उस टैंक में तुरंत मछली पालन नहीं करना चाहिए ! क्योंकि कंक्रीट में जहर होता है और आप अगर तुरंत मछली पालन शुरू करेंगे ! तो आपकी सारी मछलियां मर जाएगी ! इसके लिए आपको अपने टैंक में दो से तीन बार पानी भर के उसे साफ करना होगा ! उसके बाद ही आप मछली पालन शुरू कर सकेंगे !

मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना की ऑफिशल वेबसाइट fisheriesup.org है !

2 thoughts on “Gaav Mein Machli Palan 1 Lakh से शुरू करे : 5 गुना लाभ”

Leave a Comment