Goat Farming 2024 : गांव में शुरु करे अपनाये ये Best तरीका

आज के समय में गांव में सबसे अच्छे बिजनेस के तौर पर Goat Farming 2024 की जा रही है ! अगर आप भी अपने गांव में Goat Farming Business Plan शुरू करना चाहते हैं ! तो आपको उन्नत बकरी पालन करना होगा ! इससे आप अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे ! अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आप Goat Farming Training लेकर भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं !

Goat Farming Kaise Shuru Karen

अगर आप गांव में रहते हैं और आप भी Gaon Mein bakri palan करना चाहते हैं ! तो आपको इसे शुरू करने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा ! इस लेख के माध्यम से जानेंगे आपको Goat Farming 2024 शुरू करने से पहले कुछ बातें ध्यान रखनी होगी !

  • आपके पास Goat farming business करने के लिए जमीन होनी चाहिए या तो आप किसी की जमीन को किराए पर भी ले सकते हैं
  • Goat Farming 2024 के लिये उस जमीन पर आपको एक बाड़े का निर्माण करना होगा इसमें आप लकड़ी से भी इसे बना सकते हैं
  • बाड़े का निर्माण करते समय आपको यह ध्यान देना होगा कि आप कितनी संख्या में बकरियों का पालन करना चाहते हैं ! उसके हिसाब से बाड़े का साइज का निर्धारण किया जाएगा !
  • बाड़े के निर्माण करने के बाद उसमें कुछ जगह आपको खुली छोड़नी होगी
  • अगर आप अपने बाड़े में 80 से 100 बकरियों के लिए बाड़ा बना रहे हैं तो आपके लिए 20 * 6 वर्ग मीटर का ढका हुआ बाड़ा और 12 * 20 वर्ग मीटर खुला बाड़ा बनना होगा
  • आपको इस बाड़े  में 1 वर्ष में मिट्टी की सफाई करनी होगी
  • आपको यह भी है देखना होगा जब बकरियों के मेमने पैदा हो उसके एक सप्ताह बाद उन मेमनो को बाड़े से अलग रखना चाहिए !
  • इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप Goat farming business 2024 शुरू कर सकते हैं !

बकरी की नस्ल का चयन कैसे करें

व्यावसायिक Goat Farming 2024 आरंभ करने से पहले आपको यह भी ध्यान रखना होगा ! कि आप अपने बाड़े में बकरी की नस्ल का चयन कैसे करें ! जिससे आप अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें ! आपके Gaon Mein bakri palan vyavsay मैं सबसे पहले बकरी की प्रजाति का चयन करना आवश्यक है ! 

इसके लिए आपको अपने क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति जलवायु और वहां पर उपलब्ध चारा दाना जो कि आसानी से उपलब्ध हो सके ! इन सभी का भी ध्यान रखना होगा ! बकरी की नस्ल का उस क्षेत्र की जलवायु के हिसाब से ही चयन किया जाए

इसे भी जाने : गांव के लिए सबसे अच्छा बिजनेस मछली पालन होता है इससे अनेक व्यक्ति लाखों रुपए कमा रहे हैं ! कैसे शुरू करें मछली पालन

Goat Farming के लिए देसी नस्ल की बकरियां

अगर आप अपने Village Goat Farming कर रहे हैं तो आप इन नल की बकरियों का पालन कर सकते हैं ! बकरियां पालने से आपको अच्छी खासी इनकम होगी ! Goat Farming 2024 के लिए देसी नस्ल की बकरियां इस प्रकार से हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जमुनापारी ( Jamuna Pari Goat )

यह बकरी की नस्ल उत्तर प्रदेश के मथुरा इटावा और इसके आस पास के क्षेत्र में सबसे ज्यादा पाई जाती है ! यह बकरी की नस्ल दूध और मांस दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है ! इसे Goat Farming 2024 में सबसे अच्छी नस्ल की बकरी कहा जाता है ! इसके मेमने काफी लंबे होते हैं यह बकरी लगभग दो से ढाई लीटर तक दूध देती है

बरबरी बकरी ( Barbari Bakri  )

इस नस्ल की बकरी उत्तर प्रदेश में ही पाई जाती है यह बकरी उत्तर प्रदेश के आगरा अलीगढ़ जिलों के आसपास इसका पालन सबसे ज्यादा पालन किया जाता है ! इसका सबसे अधिक पालन मांस के लिए किया जाता है !

बीटल बकरी

यह बकरी भी देसी नस्ल की बकरी है ! यह पंजाब के आसपास के जिलों में पाई जाती है ! यह भी बकरी दूध और मांस के उत्पादन के लिए इसे जाना जाता है !

ओस्मानाबादी 

बकरी में देसी नस्ल की इस ओस्मानाबादी बकरी की नस्ल मांस के लिए सबसे ज्यादा इसका पालन किया जाता है ! यह बकरी महाराष्ट्र केअहमदनगर सोलापुर जिलों के आसपास इस देसी नस्ल की बकरी का पालन होता है ! यह बकरी वर्ष में दो बार बच्चे देती है !

सिरोही बकरी

इस देसी नस्ल की बकरी का पालन भी सबसे ज्यादा पालन राजस्थान के अजमेर,उदयपुर आदि जिलों में किया जाता है !

प्रजनक बकरों का चयन कैसे करें

Goat Farming 2024 मे आप को बकरों का चयन करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा कि

  • बकरे का जनक शुद्ध नल का हो और
  • शारीरिक रूप से स्वस्थ और लंबा हो
  • बकरा किसी अनुवांशिक रोग से ग्रसित ना हो
  • उसकी उच्च प्रजनन क्षमता हो
  • बकरे से जननी संतानों में मृत्यु दर कम हो

क्यों करें गांव में बकरी पालन

गांव की छोटे किसानों का सबसे बड़ा सवाल यह ही होता है ! कि मैं अगर Goat Farming 2024 करता हूं तो इससे कितना लाभ होगा और यह बिजनेस कितना सक्सेज होगा ! तो मैं बता दूं कि सरकारों के द्वारा बकरी पालन लोन भी उपलब्ध कराया जाता है ! जिसके माध्यम से आप Goat Farming loan 2024 प्राप्त कर सकते हैं !  एक अच्छाबिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं Goat Farming Business loan 2024 संबंधित जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

अब यह सवाल उठता है कि क्यों करें ,क्योंकि भारत में बकरियां को  मांस उत्पादक जानवरों में से एक माना जाता है ! इनका मांस सबसे अच्छे मांस में एक है ! इसकी घरेलू मांग सबसे अधिक है क्योंकि बकरी पालन पिछले कुछ समय से सबसे अच्छा बिजनेस के तौर पर देखा जा रहा है ! यह Bakri palan business शुरू करने से आप आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे ! इससे कई किसान या शिक्षित युवा इस बकरी पालन बिजनेस को अपना कर लाखों रुपए कमा रहे हैं !

गांव में बकरी पालन कैसे करें ?

अपने गांव में बकरी पालन अब बहुत अच्छा व्यवसाय हो गया है ! क्योंकि गांव के लोग पहले से ही पशुपालन का ज्ञान होता है जिससे वह इस बकरी पालन को आसानी से कर सकेंगे !

बकरी पालन के लिए लोन कैसे लें ?

अगर आप भी अपने गांव में बकरी पालन करना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा बैंकों से आपको इसके तहत लोन लेना होगा ! एक बकरी पर बैंकों के द्वारा ₹5000 तक का लोन प्रदान किया जाता है !

बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने में कितना खर्च आएगा ?

बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने में आप को निर्धारित करना होगा आप कितनी बकरियां का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं ! वैसे आप 30 से 40 बकरियों का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आएगा !

1 एकड़ में कितनी बकरियां का पालन किया जा सकता है ?

एक एकड़ में लगभग 100 बकरियों का पालन किया जा सकता है !