UP Jal Sakhi Bharti 2023 : उत्तर प्रदेश जल सखी योजना वेतन 6000 करें आवेदन 

UP Jal Sakhi Bharti 2023: दोस्तों यदि आप गांव में रहकर नौकरी चाहते हैं ,तो इसके लिए भारत सरकार jal jeevan mission चला रही है !  जल जीवन मिशन के तहत आप अपने गांव में ही रहकर नौकरी कर सकते हैं ! इसके लिए सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में पानी की टंकी का निर्माण करा रही है ! इस टंकी में देखरेख के लिए साथ ही टंकी को ऑपरेट करने के लिए सरकार जल ऑपरेटर की भर्ती कर रही है ! उत्तर प्रदेश सरकार  जोरो शोरो से काम कर रही है ! उत्तर प्रदेश में इस मिशन को up jal sakhi yojana नाम दिया गया है ! इस मिशन के तहत उत्तर प्रदेश में UP Jal Sakhi Bharti के लिए आवेदन मांगे गए हैं !

यदि आप भी जल जीवन मिशन के तहत उत्तर प्रदेश में यह जानना चाहते हैं ,up jal sakhi yojana kya hai तो मैं आपको आज यह बताने वाला हूं jal sakhi yojana uttar pradesh के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंगे ! साथ ही आपके मन में यह भी सवाल होगा कि uttar pradesh jal sakhi bharti sallary क्या है !

उत्तर प्रदेश जल सखी योजना क्या है ? (up jal sakhi yojana kya hai) ?

भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे jal jivan mission के तहत उत्तर प्रदेश सरकार में भी प्रत्येक ग्राम पंचायत में पानी की टंकियां बनाई जा रही हैं ! इन टंकियों में jal sakhi/water operator की नियुक्ति की जा रही है ! इनका काम यह होगा कि गांव में किसी भी प्रकार से टंकी या उसकी सप्लाई में कमी आती है तो वह देखगे ! शादी टंकी को सुबह और शाम ऑपरेट करने के लिए भी इन्हीं को नियुक्त किया गया है ! इनके लिए सरकार ने वेतन का भी प्रावधान रखा है ! हालांकि अभी किसी भी प्रकार की आधिकारिक वेबसाइट इसके लिए नहीं लांच की गई है !

UP Jal Sakhi Bharti Online avedan kaise kare
UP Jal Sakhi Bharti Online avedan kaise kare

यूपी में Jal Sakhi Yojana 2023 के तहत UP Jal Sakhi Bharti की जाती है ! जिसके तहत ₹6000 वेतन देना सुनिश्चित किया गया है ! जल सखी योजना में ऑनलाइन आवेदन आप घर बैठे कर सकते हैं ! इसके लिए आपको अपने ग्राम प्रधान या सचिव से मिलना होगा ! जल सखी योजना में फॉर्म कैसे भरना है क्या पात्रता है ! यह सभी जानकारी आपको सचिव प्रदान कर देंगे ! ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे इस पोस्ट को पूरा पड़ेगा ! हमने यहां पर यूपी जल सखी योजना क्या है यह भी बताया है ! क्या up jal sakhi yojana bharti में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है इसके विषय में भी जानकारी दी है !

यूपी जल सखी भर्ती प्रक्रिया ? (UP Jal Sakhi Bharti 2023) 

उत्तर प्रदेश में प्रत्येक ग्राम पंचायत में जल सखी की भर्ती की जा रही है ! uttar pradesh jal sakhi yojana 2023 शुरुआत हो चुकी है ! इसके लिए आपको सबसे पहले एक स्वयं सहायता समूह बनाना होगा ! क्योंकि जल सकी महिला की नियुक्ति की जा रही है ! इन महिलाओं को swam sahayata samuh(SHG) से चयनित करके UP Jal Sakhi Bharti 2023 की जा रही है ! यदि आपने अभी तक सेल्फ हेल्प ग्रुप नहीं बनाया है, तो अपने गांव में 10 महिलाओं को एकत्रित करके आप यह ग्रुप बना सकते हैं ! क्योंकि इसी ग्रुप से Jal Sakhi की भर्ती की जा रही है ! ग्रुप से 3 महिलाओं को चयनित करके उनमें से एक महिला को Jal Sakhi  नियुक्त किया जाएगा !

ई श्रम कार्ड धारको को 2 लाख का लाभ  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

uttar pradesh jal sakhi bharti pdf डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो इसके लिए सरकार ने किसी भी प्रकार की ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं रखी है ! इसमें ग्राम प्रधान स्वयं सहायता समूह चयनित करके ब्लॉक लेवल तक भेज देता है ! उन्हीं नाम में से यदि 3 महिलाओं को चयनित कर लिया जाता है ! आप भी चाहते हैं कि आप Jal Sakhi Bharti उत्तर प्रदेश में चयनित हूं!  तो आपको सबसे पहले स्वयं सहायता समूह बनाना होगा !

UP Jal Sakhi Bharti 2023 Detailed Overview ?

योजना का नामup jal sakhi yojana
कहा शुरू हुईउत्तर प्रदेश
किसने शुरू कीश्री योगी आदित्यनाथ जी
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
वेबसाइटशुरू नहीं हुई
सैलरी6000/ माह
लास्ट डेटघोषित नहीं
मिशनजल जीवन मिशन

उत्तर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह कैसे बनाएं ?

यदि आप भी अपने ग्राम पंचायत में अपना खुद का स्वयं सहायता समूह बनाना चाहते हैं ! तो सबसे पहले आपको अपने ग्राम की तीन पढ़ी-लिखी महिला व साथ पढ़ी-लिखी या गैर पढ़ी लिखी महिलाओं को जोड़कर के एक समूह बनाना होता है ! इन महिलाओं को सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में समूह के नाम पर एक बैंक खाता खुलवाना होता है ! समूह बनाने का फॉर्म आप अपने सचिव से प्रदान कर सकते हैं ! Gram Sachiv आपको फॉर्म प्रदान करेगा उस फॉर्म को भर कर के आपको पुनः अपने सचिव को देना होगा ! स्वयं सहायता समूह में एक महिला को ग्रुप का लीडर चुना जाता है ! दूसरी महिला को सचिव उप सचिव चुना जाता है ! इसके बाद अन्य 7 महिलाएं सहायता के रूप में काम करती हैं ! 

swam sahayata samuh kaise banaye
swam sahayata samuh kaise banaye

यदि आप स्वयं सहायता समूह के विषय में और अधिक जानकारी चाहते हैं ! तो मैं आपको इसका लिंग के नीचे प्रदान कर रहा हूं ! इस पर क्लिक करके आप विस्तृत जानकारी सेल्फ हेल्प ग्रुप SHG के बारे में प्राप्त कर सकते हैं ! Click

नया आयुष्मान कार्ड बनाये मात्र 2 मिनट में

जल सखी योजना के लाभ ?(up jal sakhi yojana benefits)

यदि आप भी up jal sakhi yojana details चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल पर बने रहें ! हम आपको आज jal sakhi yojana up के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं जल्दी योजना के मुख्य लाभ क्या है वह इस प्रकार हैं !

  • जल सखी योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 3 महिलाओं को नौकरी मिलने वाली है !
  • जिनमें से एक महिला को jal sakhi चुना जाएगा !
  • चुनी हुई jal sakhi महिलाओं को सरकार के द्वारा वेतन प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा !
  • गांव में रोजगार के अवसर प्रदान होंगे  !
  • महिलाओं की जीवन में सुधार होंगे  !
  • मातृशक्ति का विस्तार होगा  !
  • महिलाओं की समाज में इज्जत व सम्मान बढ़ेगा !

उत्तर प्रदेश जल सखी योजना पात्रता (UP Jal Sakhi Bharti eligibility)

यदि आप भी गांव में रहकर रोजगार की तलाश कर रहे हैं ! तो आपके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही यूपी जल सखी भर्ती योजना लाभदायक हो सकती है ! क्योंकि इस योजना के अंतर्गत सरकार गांव में ही नौकरी प्रदान कर रही है ! इसके लिए आपको निम्न पात्रता रखनी होगी .

  • UP Jal Sakhi Bharti Yojana में महिला को नियुक्ति की जाएगी !
  • महिला को उत्तर प्रदेश का होना अनिवार्य है !
  • महिला किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होना आवश्यक है !
  • Jal Sakhi Bharti  me महिला को मोबाइल बा कंप्यूटर की जानकारी होना आवश्यक है !
  • महिला को पढ़ा लिखा होना चाहिए !

यूपी जल सखी योजना आवश्यक दस्तावेज (Jal Sakhi Yojana Uttar Pradesh Documents) 

जल सखी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है !

  • निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए !
  • 10वीं/12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • महिला के पास आधार कार्ड !
  • बैंक पासबुक !
  • मोबाइल नंबर !
  • ईमेल आईडी !

संभल योजना क्या हैं जाने जल्दी उठाये लाभ

जल सखी योजना लिस्ट (up jal sakhi yojana list )

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में किस महिला का  jal sakhi yojana  के अंतर्गत चयन हुआ है ! up jal sakhi yojana list 2023 देख सकते हैं ! इसके लिए आपको जल जीवन मिशन की ऑफिशल वेबसाइट पर होगा ! वहां पर uttar pradesh jal sakhi yojana list देख सकते हैं  ! जल जीवन मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंग नीचे दिया हुआ है !

यूपी  जल सखी योजना आवेदन कैसे करें ? ( UP Jal Sakhi Bharti 2023 Registration )

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा UP Jal Sakhi Bharti 2023 में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं ! तो इसके लिए निम्न चरणों को फॉलो कर रहा होगा !

  • ग्राम पंचायत स्तर पर चल रहे स्वयं सहायता समूह पर जाकर आपको संपर्क करना है या आप अपने विकास खंड कार्यालय में जाकर भी संपर्क कर सकते हैं !
  • आपको Jal Sakhi Yojana Avedan Form लेकर के उसे भरना है !
  • Jal Sakhi Yojana Avedan Form PDF में आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना है ! 
  • उत्तर प्रदेश jal sakhi bharti form व सभी दस्तावेजों को सलंग करके विकास खंड अधिकारी के पास जमा करना है !

FAQ About UP Jal Sakhi Bharti 2023

जल सखी की भर्ती कब होगी 2023?

पहले चरण में लगभग 20000 महिलाओं को जल सखी योजना में भर्ती किया जाएगा ! इसकी आवेदन प्रक्रिया ग्राम पंचायत स्तर पर शुरू हो चुकी है !

जल सखी योजना की लास्ट डेट कब है?

UP Jal Sakhi Bharti लास्ट डेट अभी सरकार ने निर्धारित नहीं की है ! अभी आप जल्द से जल्द UP Jal Sakhi Yojana में आवेदन कर सकते हैं !

जल सखी का आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश जल सखी योजना में आवेदन करने के लिए आप अपने ग्राम के स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष या ग्राम विकास अधिकारी / विकासखंड में जाकर संपर्क करें ! वहां से आप जल सखी योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करके भर सकते हैं !

UP जल सखी का वेतन कितना होता है?

जल सखी का वेतन सरकार ने ₹6000 निर्धारित किया है ! उत्तर प्रदेश Jal Sakhi Bhrti में 3 महिलाओं को चयनित किया जा रहा है !

जल सखी का क्या काम होता है?

सरकार के द्वारा चलाई जा रही जल सखी योजना का मुख्य काम ! ग्राम पंचायत में बनी टंकी पानी का सप्लाई करना व उनकी देखरेख करना है !