UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: तीन चरणों में शुरू होगी एकमुश्त समाधान (OTS Registration) योजना

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023 (OTS Registration) Scheme: जैसा कि हमने पिछले आर्टिकल में बताया था, उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही बिजली उपभोगता को बकाया भुगतान में सुविधा प्रदान करेगी, जिसमें आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा बिजली माफी योजना की घोषणा की गई, इस योजना का लाभ तीन चरणों के माध्यम से दिया जाना है जिसे 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक शुरू किया जाएगा।

यूपी सरकार ने 100% बिजली बिल माफ करने की योजना चलाई है इस योजना में आपको 100% बिजली के बिल पर सर चार्ज (surcharge waiver) माफ किया जाएगा इसमें आपको बिजली के बिल पर कोई भी ब्याज नहीं देना है,  जिन लोगों ने अभी तक बिजली का बिल नहीं चुकाया है उनके लिए यह अच्छा मौका है। सरकार उन लोगों को भी मौका दे रही है जिन्होंने बिजली चुराई है और उसका अभी तक जुर्माना नहीं दिया है उन सभी लोगों से कोई भी ब्याज नहीं लिया जाएगा।

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023 

जी हां यूपी में बिजली विभाग ने घोषणा की है कि बिजली के बिल पर आपको 100% छूट दी जाएगी यानी कि आपको 100% बिजली का बिल  ब्याज माफ किया जाएगा, जिन भी लोगों ने अपना बकाया बिजली का बिल भुगतान नहीं किया है उन लोगों को 100% बिजली के बल पर सर चार्ज माफ किया जाएगा।

सरकार ने यह घोषणा की है कि उपभोक्ता को 30% पंजीकरण के समय बिल का मूल भुगतान करना होगा और बाद में उसकी किस्त बना दी जाएगी और उनसे बिजली के बल पर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाएगा  बिजली का बकाया चुकाने के लिए आप 8 नवंबर से 30 नवंबर तक पंजीकरण करके बिजली का भुगतान कर सकते हैं।

इस बकाया बिजली के बिल जमा करने को तीन चरण में शुरू किया गया है पहले चरण में आप 8 नवंबर से 30 नवंबर तक बिजली का भुगतान कर सकते हैं। दूसरे चरण में आप 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक बिजली का भुगतान कर सकते हैं, तीसरे चरण में आप 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बिजली का बकाया भुगतान कर सकते हैं।

क्या है एकमुश्त समाधान (OTS) योजना

उत्तर प्रदेश में एक मुफ्त समाधान बिजली बिल योजना  की घोषणा कर दी गई है इस योजना में बिजली बिल बकाया पर 100% सरचार्ज को माफ कर दिया जाएगा जिस भी व्यक्ति ने अपने बिजली का बिल कई महीनो से नहीं भरा है और उनके ऊपर बिजली के bill पर जितना भी surcharge लगाया गया है उसे 100% माफ किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 एक मुफ्त समाधान योजना के अंतर्गत यदि आप एक नवंबर 8 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच में बकाया राशि जमा कर देते हैं तो आपको ब्याज पर छूट दी जाएगी यदि आप पहले 30 दिनों में पूरा बिजली का बिल जमा करते हैं तो आपको 100% सर चार्ज में छूट दी जाएगी यदि आप अपने बिजली के bill की किस्त बनवेट हैं तो आपको 90% छूट दी जाएगी।

 इस योजना का लाभ उन लोगों को भी दिया जा रहा है जिनके ऊपर बिजली चोरी करने का जुर्माना लगाया गया है यदि वह अपने बिजली के बिल और जमाने से छुटकारा पाना चाहते हैं तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

तीन चरणों में शुरू होगी एकमुश्त समाधान (ओटीएस) योजना

जी हां यह एक मुफ्त समाधान तीन चरण में शुरू की गई है,  UP Bijli Bill Mafi OTS योजना का लाभ आप 8 नवंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक उठा सकते हैं, इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा आम लोगों को मिलेगा उन्हें हंड्रेड परसेंट बिजली के बल के सरचार्ज पर छूट दी जाएगी।

निजी संस्थान, वाणिज्य, माध्यमिक वाणिज्य और संस्थान इस वर्ग को 50% की छूट दी जाएगी। यदि इस वर्ग में आने वाले लोग पहली बार में ही पूरा बिजली का बिल जमा करते हैं तो ही उन्हें यह छूट दी जाएगी अगर वह बिजली के बल पर किस्त  बनवाते  हैं  तो उन्हें 40% की छूट दी जाएगी।

Ek Must Samadhan Yojana
Ek Must Samadhan Yojana

पहले चरण

  •  पहले चरण में 8 नवंबर 2023 से 30 नवंबर 2023 तक बिजली का बिल जमा किया जाएगा, जिन लोगों का  1 महीने का बिजली का बिल 1 किलो वाट से ज्यादा है अगर वह पूरा बिजली का बिल जमा करते हैं तो उन्हें 100% छूट दी जाएगी।  
  •  यदि आपके 1 महीने का बिजली का बिल 1 किलोवाट से कम है और आप अपनी बिजली के भुगतान के लिए 12 महीने की बनवाना चाहते हैं तो आपको 90% की छूट दी जाएगी। 
  •  यदि 1 महीने का बिजली का बिल 1000 किलोवाट से अधिक है तो पूरा बिजली का बिल जमा करने पर 90% की छूट दी जाएगी 
  • अगर आप 3 महीने की किस्त बनवाते  हैं तो आपको 80% की छूट दी जाएगी। 

दूसरा चरण

  • दूसरे चरण में 1.12.23 से 15.12.23  बिजली का बिल जमा किया जाएगा, जिन लोगों का  1 महीने का बिजली का बिल 1 किलो वाट से ज्यादा है अगर वह पूरा बिजली का बिल जमा करते हैं तो उन्हें 100% छूट दी जाएगी।
  •  यदि आपके 1 महीने का बिजली का बिल 1 किलोवाट से कम है और आप अपनी बिजली के भुगतान के लिए 12 महीने की बनवाना चाहते हैं तो आपको 90% की छूट दी जाएगी।
  •  यदि 1 महीने का बिजली का बिल 1000 किलोवाट से अधिक है तो पूरा बिजली का बिल जमा करने पर 80% की छूट दी जाएगी।
  • अगर आप  3 महीने की किस्त बनवाते  हैं तो आपको 70% की छूट दी जाएगी।

तीसरी चरण

  • तीसरी चरण में 16.12.23 से 31.12.23  बिजली का बिल जमा किया जाएगा, जिन लोगों का  1 महीने का बिजली का बिल 1 किलो वाट से ज्यादा है अगर वह पूरा बिजली का बिल जमा करते हैं तो उन्हें 80% छूट दी जाएगी।
  •  यदि आपके 1 महीने का बिजली का बिल 1 किलोवाट से कम है और आप अपनी बिजली के भुगतान के लिए 12 महीने की बनवाना चाहते हैं तो आपको 70% की छूट दी जाएगी। 
  •  यदि 1 महीने का बिजली का बिल 1000 किलोवाट से अधिक है तो पूरा बिजली का बिल जमा करने पर 70% की छूट दी जाएगी 
  • अगर आप  3 महीने की किस्त बनवाते  हैं तो आपको 60% की छूट दी जाएगी।

OTS Registration कैसे करें?

  •  उपभोक्ता  एकमुश्त समाधान  योजना के लिए uppcl.org आधिकारिक वेबसाइट से स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकता है।
  •  उपभोक्ता इस योजना के लिए ऑफलाइन भी कार्यालय में जाकर पंजीकरण करवा सकता है।
  •  इस योजना में पंजीकरण करते समय आपको अपना बिल अकाउंट नंबर डालना होगा और आपके सामने सभी प्रकार की छूट दिखाई दे जाएगी।
  •  पंजीकरण करते समय उपभोक्ता के सामने सभी विकल्प दिखाई देंगे वह कोई भी विकल्प अपने अनुसार चुन सकते हैं।
  •  उपभोक्ता को तीन चरणों में बिल का भुगतान करना होगा यदि वह पहले 30 दिनों में बिल का भुगतान करता है तो उसे 100% छूट दी जाएगी यदि वह दूसरे या तीसरे चरण में भुगतान करता है तो उसे कम छूट मिलेगी।

बिजली चोरी में गिरफ्तार व्यक्तियों को बिल जमा करने में छूट 

जो भी व्यक्ति बिजली चोरी होने के केस में पकड़ा गया है और वह अभी गिरफ्तार है उसे भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा हमने नीचे बताया हुआ है कि किस प्रकार से और कितनी छूट दी जाएगी यदि आपके ऊपर बिजली चोरी का जुर्माना लगाया गया है तो आपको उसमें 30% से लेकर 55% तक की छूट दी जाएगी।

Please Note:-  तब आप पंजीकरण करेंगे तो आपको 10% बिजली का भुगतान करना होगा और शेष भुगतान आप 30 दिनों में या किस्तों में कर सकते हैं

यदि आप पहले चरण में बिजली का बिल जमा करते हैं तो आपको 35% से लेकर 45% तक की छूट मिलेगी,  यदि आप बिजली का पूरा बिल एक बार में जमा करते हैं तो आपको 35% बिजली का बिल जमा करना होगा और यदि आप बिजली के बिल की किस्त 3 किस्त बनवाते  हैं तो आपको 45% बिजली का बिल भरना होगा

दूसरे चरण में अगर आप अपने बिजली का बिल और जुर्माना का भुगतान करते हैं तो आपको 40% की छूट दी जाएगी यदि आप इस बिजली के बिल को 3 महीने की किस्त में जमा करना चाहते हैं तो आपको 45% बिजली का बिल जमा करना होगा

तीसरे चरण में आप बिजली का भुगतान करते हैं तो आपको पूरा बिल जमा करने पर 50% की छूट दी जाएगी और यदि आप 3 महीने की किस्त बनवेट हैं तो आपको र 55% बिजली का बिल जमा करना होगा

बिजली के बल की किस्त छूटने पर क्या होगा

यदि कोई भी उपभोक्ता बिजली के बिल की किस्त को तोड़ता है तो उसे बिजली का पूरा बिल और उसकी ब्याज आने वाले समय में देनी होगी उसे किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी यदि आप किस्त भर रहे हैं और आपकी एक या दो किस्त छूट जाती हैं तो उसे स्थिति में क्या होगा इसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

  1. यदि उपभोक्ता की 12 महीने की किस्त है और वह  लगातार दो महीने या  साल में तीन बार महीने की किस्त जमा नहीं कर पता है तो वह इस योजना से वंचित हो जाएगा और उसे पूरा बिजली का बिल और ब्याज जमा करना होगा।
  2. 6 महीने की किस्त में एक बार से अधिक किस्त टूटने पर उपभोक्ता को इस योजना से निष्कासित कर दिया जाएगा।
  3. 3 महीने की किस्त वाले उपभोक्ता को किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।

निष्कर्ष

इस योजना का उद्देश्य यूपी सरकार के द्वारा बताएं बिजली के बिल का भुगतान करवाना है जिन भी लोगों ने बिजली के बिल को जमा नहीं किया है उन लोगों के बिजली के बिल में सरचार्ज 100% माफ किया जाएगा उनसे किसी भी प्रकार का बिजली के बल पर ब्याज नहीं लिया जाएगा  जो लोग गांव और छोटे कस्बे में रहते हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बिजली का बिल जमा करने के बाद सभी लोगों को ₹200 तक का ही बिजली का बिल जमा करना होगा जिन लोगों के घर में एक पंखा लाइट और एक टीवी चलती है वही इस योजना का लाभ उठा पाएंगे जिन लोगों ने बिजली के बल की चोरी की है और उसका उन्होंने अभी तक बिजली का बिल जमा नहीं किया है उन लोगों के लिए भी यह अच्छा मौका है वह बिजली का बिल जमा करके मुफ्त में बिजली का प्रयोग कर सकते हैं। तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप UP Bijli Bill Mafi Yojana से संबंधित खबरों एवं महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जान चुके होंगे। इसके अलावा, किसी प्रकार के अन्य जानकारी के लिए आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

3 thoughts on “UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: तीन चरणों में शुरू होगी एकमुश्त समाधान (OTS Registration) योजना”

Leave a Comment