UP Sharab Theka Licence Aavedan kaise kare

UP Sharab Theka Licence apply: आप सभी ने अपने मोहल्ले या शहर में देसी शराब के ठेके देखे होंगे और आप तो जानते ही हैं कि ठेके वालों की कमाई कितनी अधिक होती है। आपको आपके शहर में यह हर 1 किलोमीटर के दायरे में शराब का ठेका देखने को मिल जाएगा। ऐसी जगह जहां पर हॉस्पिटल दुकान आदि नहीं होती परंतु वहां पर आपको दारू के ठेके देखने को जरुर मिलेंगे। 

आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि दारू के ठेके के मालिक हर महीने कितना कमाते होंगे और दारू का ठेका कैसे मिलता है। अगर आप भी दारू का ठेका लेना चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कि कैसे आप भी शराब की दुकान का लाइसेंस ले सकते हैं और दारू का ठेका खोल सकते हैं।

UP Sharab Theka Licence Aavedan

 क्या आप भी जानना चाहते हैं कि शराब ठेके का लाइसेंस लेने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है तो आपको हम बता दे की शराब ठेके का लाइसेंस लेने के लिए आपको  सरकार से परमिशन लेनी पड़ती है और इसके लिए आपको कुछ पैसे भी देने पड़ते हैं। 

लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आबकारी (excise department) आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है।  ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको 50000 से लेकर 5 लख रुपए तक देने पड़ सकते हैं सर आप लाइसेंस के अनुसार अलग-अलग शुल्क लिया जाता है आपको पता होना चाहिए कि आप कौन से लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं।

  शराब का ठेका खोलने के लिए लॉटरी निकलती है आपको उसे लॉटरी के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

शराब के ठेका का लाइसेंस और उनकी राशि भुगतान

जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में किसी भी चीज की दुकान खोलने के लिए उसका लाइसेंस चाहिए होता है। उसी प्रकार से शराब के ठेका खोलने के लिए भी लाइसेंस चाहिए होता है और आपको बता दे की शराब के ठेके के अलग-अलग तरीके के लाइसेंस है और सभी का शुल्क अलग है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आप भी  शराब के ठेके के लिए लाइसेंस लेना चाहते हैं तो आपको सरकारीआधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। शराब का लाइसेंस आबकारी विभाग के द्वारा बनाया जाता है।  आपको आबकारी विभाग में ही पंजीकरण करना होगा। 

सभी  शराब के लाइसेंस और उनका शुल्क कितना है सभी नीचे दिया गया है। आपको बता दे की शराब के ठेके लाइसेंस के लिए पांच 50000 से लेकर ₹500000 तक शुल्क लगा सकता है। 

RWS–2 लाइसेंस

 यह लाइसेंस आप ₹50000 में ले सकते हैं इस लाइसेंस को लेकर आप सड़क पर ठेका खोल सकते हैं और वहां पर अंग्रेजी दारू, देसी दारू और बियर बेच  सकते हैं।

FL-2 लाइसेंस

यह Restaurant Bar License License  है जिसे आप 1 लाख से 15 लाख रुपए में ले सकते हैं और इस लाइसेंस को लेकर आप किसी भी शहर में Restaurant Bar खोल सकते हैं  इस लाइसेंस की फीस आपके रेस्टोरेंट और जमीन के ऊपर निर्भर करती है व कौन से शहर में है।

FL-3 लाइसेंस

 यह लाइसेंस सिर्फ होटल के लिए है इसे बनवाने के लिए आपको 3 लाख से  5 लाख रुपए शुल्क देना पड़ता है यह शुल्क ज्यादा भी हो सकता है यदि आपका होटल फाइव स्टार या 7 स्टार है और किसी बड़ी सिटी में है।

FL-3-A लाइसेंस

इस लाइसेंस का उपयोग करके आप बड़े-बड़े रिसोर्ट में बार चला सकते हैं इस लाइसेंस को लेने के लिए आपको 3 लाख से लेकर 12 लाख रुपए तक शुल्क देना पड़ सकता है

FL-4 लाइसेंस

यह एक Civilian Club License  जिसे आप अपने शहर में छोटे से शराब के ठेके खोल सकते हैं जैसे कि आप किसी चौराहे के नुक्कड़ पर किसी गली की सड़क पर इस तरीके का शराब का ठेका खोल सकते हैं इस ठेके के लाइसेंस के लिए आपको दो से चार लाख रुपये शुल्क देना पड़ सकता है।

 शराब का ठेका खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • जमीन के कागजात
  • यदि वह जगह रेंट पर ली गई हो तो रेंट Rent  agreement 
  • आधार कार्ड, 
  • पैन कार्ड, 
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड, 
  • बिजली बिल की कॉपी 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक डिटेल 
  • बिजनेस पैन कार्ड 
  • जीएसटी नंबर 
  • Email Id
  • फोन नंबर 

UP Sharab Theka Licence Aavedan online

 अप शराब ठेका लाइसेंस लेने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां जाकर अपना पंजीकरण करना होगा नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है कैसे आप अप शराब ठेका लाइसेंस आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं सभी स्टेप को नियम अनुसार पालन करें और आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

 सबसे पहले आपको आबकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

 यहां आपको पंजीकरण करने का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।

 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और pan card number डालकर रजिस्टर करना होगा। 

कैप्चा भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। 

 इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भर देनी है जैसे कि आपका नाम आपका परमानेंट एड्रेस, पैन कार्ड नंबर और सभी की फोटो भी अपलोड करनी होगी।

 इस प्रकार आप  सफलतापूर्वक रजिस्टर्ड हो जाएंगे और आपको आपका पंजीकृत आईडी नंबर मिल जाएगा। 

 इसके बाद अब आपको पंजीकृत आवेदक लॉगिन करें वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अब आपके यहां पर लॉगिन करना होगा।

 लोगों होने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें लेफ्ट हैंड साइड पर आपको एप्लीकेंट डैशबोर्ड का विकल्प मिलेगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।

 अब आप जिसे भी शराब की दुकान के लिए लॉटरी में पंजीकरण करना चाहते हैं आपको उसके सभी दस्तावेज अपलोड कर देने हैं जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक डिटेल, एड्रेस प्रूफ सभी आपके यहां पर अपलोड करके confirm बटन पर क्लिक कर देना है।

 अब आपके यहां पर शराब की दुकान का विवरण देखना है कि आप किस तरह की दुकान के लिए आवेदन कर रहे हैं उसे शराब की दुकान के बारे में अच्छी तरीका से पढ़कर उसका चयन करें

 चयन करने के बाद आपके सामने एक नया नोटिफिकेशन आएगा इसमें आपको सब कुछ पढ़ लेना है और इसके बाद Agree पर क्लिक कर देना है।

 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको शराब की दुकान के बारे में पूरा विवरण देना होगा और दुकान का पैन कार्ड एड्रेस फोटो सब कुछ अपलोड करना होगा।

इसके बाद नीचे आपको एफिडेविट का ऑप्शन भी मिलेगा इसमें आपको एफिडेविट अपलोड करना है।

 एफिडेविट अपलोड करने के बाद आपको अपनी सभी जानकारी को चेक कर लेना है और अंत में आपको पेमेंट का ऑप्शन मिलेगा आपको पेमेंट को सफलतापूर्वक करना है।

 पेमेंट करने के लिए आपके पास कई विकल्प होंगे जिनसे आप पेमेंट कर सकते हैं जैसे कि नेट बैंकिंग upi  Demand Draft आदि।

पेमेंट सक्सेसफुल होने के बाद आपको प्रिंट निकाल लेना है इस तरीके से आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़े : UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: तीन चरणों में शुरू होगी एकमुश्त समाधान (OTS Registration) योजना

Leave a Comment