Unique Career Options after 12th: अपने Passion को अपना करियर बनाएं

Unique Career Options after 12th: 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थियों को अपने करियर को चुनने में परेशानी आती है जल्दबाजी में कभी-कभी वह ऐसा करियर चुन लेते हैं जिनमें उनकी कोई रुचि ही नहीं है यह बस वही कोर्स कर लेते हैं जो उनका दोस्त या भाई कर रहा है। कुछ समय बाद जब इस गलती का एहसास होता है तब वह सोचता है उसे वही करना चाहिए था जिसमें उसकी रुचि है। 12वीं के बाद सही करियर में जाना छात्रों के लिए समस्या खड़ी कर सकता है और जल्दबाजी में कोई कोर्स या जॉब करने लगते हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम 12वीं के बाद किए जाने वाले यूनिक करियर ऑप्शन बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हम आपसे कुछ ऐसे Professional courses के बारे में चर्चा करेंगे जिन्हें आप 12वीं कक्षा के बाद चुन सकते हैं। ये पाठ्यक्रम उन छात्रों के लिए हैं जो कुछ unique short term job courses की तलाश में हैं, जो पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद आपको नौकरी पाने में मदद करेंगे।

  • Hotel management
  • Fashion designing
  • Web Designing
  • Animation Courses
  • Modeling
  • Photography
  • Bartending
  • Acting and film making

Unique Career Options after 12th

आधुनिकता को देखते हुए यह लिस्ट 2024 में उन सभी विद्यार्थियों के लिए एक करियर की शुरुआत हो सकती हैं जिन्हें इन पाठ्यक्रमों को करने में रुचि रखते हैं। लिए सबसे पहले हम सभी को विस्तार से वन बाय वन समझते हैं। दोस्तों ध्यान रहे 12वीं के बाद आपके करियर का चुनाव एक महत्वपूर्ण स्टेज हो सकता है इसलिए इसे अपनी रुचि के अनुसार ही चुने बल्कि इसलिए नहीं क्योंकि इसे अधिक पैसा कमाया जा सकता है या यह करने में आसान है।

Hotel management

Hotel-management

होटल मैनेजमेंट एक प्रोफेशनल जॉब ओरिएंटेड कोर्स है जिसे आप 12वीं कक्षा के बाद चुन सकते हैं। आप होटल प्रबंधन में डिप्लोमा या डिग्री स्तर का पाठ्यक्रम चुन सकते हैं; जो छात्र आतिथ्य उद्योग (Hospitality Industry) में रुचि रखते हैं, यह करियर निश्चित रूप से उनके लिए उचित होगा। दोस्तों जानकारी के लिए बता दे कि यह इंडस्ट्री उन सभी लोगों के लिए परफेक्ट साबित हो सकती है जिन्हें होटल मैनेजमेंट करने का शुरू से शौक है या 12वीं के बाद उन्होंने होटल मैनेजमेंट को करने की कल्पना की हो। इसके लिए आपको निश्चित तौर पर होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना होता है जैसे आप अपने नजदीकी इंस्टिट्यूट या प्राइवेट संस्थाओं से कर सकते हैं।

Fashion Designing

Fashion Designing

फैशन डिजाइनिंग एक दूसरा, शॉर्ट टर्म कोर्स है। यदि आप रचनात्मक किस्म के व्यक्ति हैं या फैशन में रुचि रखते हैं तो यह क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है। ऐसे कई कॉलेज हैं जो फैशन डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कराते हैं। 12वीं के बाद करियर के बेहतरीन विकल्प हो सकता है इसे अधिकतर महिलाएं करना पसंद करती है लेकिन पुरुष वर्ग भी इस करियर को चुनते हैं।

Web Designing

Web Designing

वेब डिजाइनिंग क्षेत्र कंप्यूटर से संबंधित करियर है, दोस्तों आप 12वीं के बाद आसानी से इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। इन कोर्स में पहले आप मूल बातें सीखेंगे और फिर HTML और CSS जैसी कुछ स्क्रिप्टिंग भाषाएँ सीखेंगे। इसके अलावा 2024 में आज कई प्रकार की एडवांस और मॉडर्न लैंग्वेजेस डेवलप हो चुके हैं जिनकी आईटी सेक्टर में वेब डिजाइनरों की भारी मांग बनी रहती है।

वेब डिजाइनिंग के कोर्स को करने के बाद आप वर्क फ्रॉम होम भी आसानी से कर सकते हैं जिसमें आवश्यकता अनुसार इंटरनेट, कंप्यूटर और स्पेस की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो आधुनिक काल में तेजी से बढ़ता जा रहा है इसके लिए आपको अधिक पैसा या स्पेस देने की आवश्यकता नहीं होती।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Animation Courses

एनीमेशन एक अन्य क्षेत्र है जो आपके क्रिएटिव यानी रचनात्मक कौशल का मूल्यांकन करता है, यदि आप एनीमेशन बनाने में रुचि रखते हैं तो आपको इस करियर में कदम रखने की आवश्यकता है। इसे कम से कम समय में आसानी से कंप्लीट किया जा सकता है इसका समय अवधि 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक हो सकती हैं जिन्हें आप 12वीं कक्षा के बाद कर सकते हैं। एनीमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग का प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन बिजनेस, एनीमेशन और कला उद्योग और फिल्म उद्योग में बहुत बड़ा दायरा है।

आजकल के हाईटेक फिल्मों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं एनीमेशन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोग लाखों रुपए महीना कमाते हैं।

Modeling courses after 12th

modeling

मॉडलिंग करियर उन व्यक्तियों के लिए है जिनके पास आकर्षक व्यक्तित्व और अच्छा शरीर है और जो कम समय में नाम और प्रसिद्धि दोनों कमाना चाहते हैं। यह करियर चुनौतीपूर्ण है और इसमें अपनी उपस्थिति स्थापित करने में समय लग सकता है लेकिन एक बार जब आप सेट हो जाएं तो यह एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है।

Photography

Photography

फोटोग्राफी में करियर का मतलब है कैमरे के साथ खेलना और तस्वीरों, घटनाओं और अवसरों को अपने कैमरे में रिकोड करना होता है। इस करियर के लिए अभ्यास और एकाग्रता दोनों की जरूरत है। विज्ञापन और फिल्म उद्योग में फोटोग्राफी की काफी संभावनाएं हैं। केवल एक कमरे की सहायता से आप इसकी प्रैक्टिस कर सकते हैं जिसे 12वीं के बाद आसानी से किया जा सकता है। हालांकि सोशल मीडिया पर फोटोग्राफी का चलन बढ़ता जा रहा है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन इनकम सोर्स भी बना सकते हैं।

Bartending

Bartending

आप लोगों की सेवा करने में रुचि रखते हैं, जो बारटेंडिंग की नौकरी आपके लिए एक उत्तम विकल्प हो सकता है, बारटेंडर पब, होटल, रेस्तरां और बार में अलग-अलग प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक और बिना अल्कोहल के ड्रिंक परोसने का काम करता है। यह कई होटलों एवं रेस्टोरेंट में उपलब्ध होते हैं जिसे 12वीं के बाद आप बार ट्रेडिंग का कोर्स कर आसानी से अपना कैरियर बना सकते हैं।

Acting and film making

Acting and film making

दोस्तों अगर आपको एक्टिंग करना पसंद है और इस करियर मैं आपकी रुचि है तो 12वीं के बाद (Unique Career Options after 12th) आपको इसे अवश्य चुनना चाहिए। अभिनय और फिल्म निर्माण वे करियर हैं जिन्हें छात्र 12वीं कक्षा के बाद अपना सकता है। अगर एक्टिंग और डांसिंग आपका शौक है तो आप एक्टिंग में अपना करियर बना सकते हैं, अगर आप एक्टिंग की कला में महारत हासिल कर लेते हैं तो इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

Unique Career Options after 12th FAQ’s

12वीं के बाद अपना कैरियर का चयन कैसे करें?

किसी भी विद्यालय से 12वीं पास करने के बाद आप अपनी रुचि के अनुसार कैरियर का चयन करें, करियर का चयन करते समय हमेशा ध्यान रहे आप केवल उसी इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं जिसे आप लंबे समय तक कर सकते हैं यानी आपका कैरियर लंबे समय तक चलेगा इसका खास कर ध्यान रखें। सही कैरियर चयन करने के लिए अपनी रुचि के अनुसार उन कार्यों की सूची बनाएं जिन्हें आपको करने से खुशी मिलती है जिसे आप लंबे समय तक करना चाहते हैं।

12वीं के बाद करियर में सफलता कैसे पाएं?

यदि आप अपने करियर का चुनाव कर चुके हैं और उसे किसी कोर्स या संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर लेते हैं तब आपको अपने काम के लिए बेहतर प्रयास करने होंगे, जिसमें इंटर्नशिप और स्वयं के रोजगार स्थापित करने होंगे। किसी भी करियर में सफलता पानी के लिए कई वर्षों के प्रयास शामिल होते हैं इसलिए लगभग 4 से 8 वर्षों का प्रयास आपके करियर को सफल बनाने में मदद करेगा।

Subscribe our Youtube Channel: https://www.youtube.com/@HelpInhindi

यह भी पढ़ें:

Courses after 12th/ 12वीं के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

vidyarthi pratibha yojna: 9th से 12th तक के छात्रों को सरकार दे रही 10 हजार रुपये तक राशि, अप्लाई करना भी आसान है !

After 12th : Pariksha Pe Charcha 2024 Registration Kaise Kare

Leave a Comment