Sahara India new update

Sahara India new update की बात करें ! तो सहारा इंडिया की तरफ से जिस तरह से एक आदेश निकाला गया है ! उसने यह कहा गया है की सहारा समूह के 25000 करोड़ रुपए जो सेबी के पास हैं ! वह उनके निवेश को को भुगतान क्यों नहीं कर रहा है !

जिस तरह से सहारा इंडिया परिवार से लोग अपने पैसे निकालने की होड़ में हैं ! उसी तरह सहारा परिवार  भी सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया SEBI से पीड़ित है ! जैसा कि सहारा इंडिया ने कहा है ! कि जिस तरह से हमें दौड़ने के लिए कहा जाता है लेकिन हमें बेडियो  में जकड़ दिया जाता है !

सहारा इंडिया परिवार के द्वारा सेबी पर यह भी इल्जाम लगाया गया है ! कि उसने सेबी के पास 25000 करोड़ रुपए रखे हैं ! लेकिन सेबी के द्वारा उनके निवेशकों के अभी तक कुल 125 करोड रुपए का ही भुगतान किया गया ! जैसा कि आप सब जानते ही होंगे की ! सहारा के द्वारा जुलाई 2018 के बाद से किसी भी निवेशक का भुगतान सहारा के द्वारा नहीं किया गया है !

उत्तर प्रदेश की  किन छात्राओं और मजदूरों को मिलेगी फ्री साइकिल जानने के लिए :- यहां क्लिक करें

सहारा इंडिया परिवार  को सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

आप सभी कुछ दिनों से जिस तरह से सहारा इंडिया चर्चा में है ! यह तो सुना ही होगा क्योंकि माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा भारत सरकार से अपील में सेबी ने सेंट्रल रजिस्टार को 5000 करोड़ रुपए के भुगतान का आदेश  दिया है ! लेकिन Sahara India new update से यह पता चला है की ! सहारा में निवेशकों की कुल 86000 करोड रुपए जमा है ! सुप्रीम कोर्ट के आदेश में भारत सरकार ने यह कहा गया है की 5000 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाए !

 लेकिन 5000 करोड़ सभी निवेशकों को इसका लाभ नहीं प्रदान किया जा सकता है ! लेकिन इसी बीच सहारा इंडिया के मालिक सुब्रत राय जी लाइव आकर अपने निवेशकों और एजेंटों का धन्यवाद व्यक्त किया !  उन्होंने बताया कि अगर किसी भी निवेशक का सहारा इंडिया में पैसा फसा हुआ है तो उनका पैसा अवश्य मिलेगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

सुप्रीम कोर्ट का आदेश सेबी ने दिए सेंट्रल रजिस्टार को 5000 करोड़ रुपए 

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया के द्वारा 29 मार्च 2023 को सहारा इंडिया को एक आदेश दिया गया ! इसमें कहा गया सहारा इंडिया के करीब 5000 करोड़ रुपए निवेशकों को प्रदान  किए जाएं ! इस 5000 करोड़ रुपए से सहारा इंडिया की 1.1 करोड़ निवेशकों का ही पैसा लौटाया जा सकता है ! जबकि सहारा इंडिया समूह की लगभग 25000 करोड रुपए सेबी के पास जमा है ! इसी को लेकर सहारा इंडिया सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई है !

Sahara India new update जो कि सरकार की तरफ से संसद में दी गई है ! इसमें कहा गया है कि सेबी को लगभग ₹82 लाख  की मूल राशि के 53642 ओरिजिनल ब्रांड सर्टिफिकेट प्राप्त हुए हैं ! सेबी ने इनमें से 138 करोड़ों रुपए  की ओरिजिनल बांड वाले निवेशकों को पैसे रिफंड किए जाये ! बाकी बचे निवेशकों को सेबी द्वारा यह कहा गया है कि सहारा इंडिया कंपनी की तरफ से जो भी दस्तावेज उपलब्ध कराए गए हैं! निवेशक के द्वारा जो रिकॉर्ड दिए गए हैं वह सभी सेम नहीं है ! इसलिए उन सभी निवेशकों के आवेदन को बंद कर दिया गया !

 किसी भी प्रकार की शिकायत  का होगा तुरंत समाधान कैसे करें शिकायत घर बैठे जानने के लिए :-  यहां क्लिक करें

सहारा इंडिया परिवार

सहारा इंडिया परिवार भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक कंपनी है ! इसकी स्थापना वर्ष 1978 में  गोरखपुर में हुई थी ! सहारा इंडिया परिवार का मुख्यालय उत्तर प्रदेश के  लखनऊ  मैं स्थित है !  इसमें कार्य  करने वाले कर्मचारियों की संख्या 1200000 बताई जाती है ! सहारा इंडिया परिवार के चेयरमैन सुब्रत राय जी हैं !

सहारा इंडिया से क्लेम करने के लिए क्या करें

अगर आपने अभी तक सहारा इंडिया के लिए क्लेम नहीं किया है ! तो मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कैसे क्लेम करें और कौन-कौन से तरीके हैं ! जिससे आप आसानी से क्लेम कर सकते हैं ! जिससे आपका फंसा हुआ रुपया आसानी से प्राप्त हो सके !

Sahara India new update  से यह पता चला है ! कि आप SEBI के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है ! यह हेल्पलाइन नंबर 1800267575, 1800227575 है ! इन नंबरों की माध्यम से आप सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 6 :00 बजे  तक अपनी समस्या को इन नंबरों के पर कॉल करके बता सकते हैं ! सहारा इंडिया संबंधित शिकायत को भी दर्ज करा सकते हैं !

  1. शिकायत दर्ज कराने के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट consumerhelpline.gov.in  पर जाएं
  2.  जैसे ही आप कंजूमर हेल्पलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचते हैं आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा
  3.  फिर आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा
  4.  यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करेंगे
  5.  लॉग इन करने के बाद आप अपनी सहारा इंडिया से संबंधित शिकायत को दर्ज करा सकते हैं
  6.  इसके लिए आप से कुछ दस्तावेज मांगे जाएंगे जिन्हें अपलोड करना होगा
  7.  अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपनी शिकायत को कंजूमर हेल्पलाइन वेबसाइट के माध्यम से दर्ज करा पाएंगे !

कब मिलेगा सहारा इंडिया का पैसा

 जैसा कि आप सभी में कहीं टीवी या अखबारों के माध्यम से सुना ही होगा ! कि सुप्रीम कोर्ट ने सहारा इंडिया के रुपए उनके निवेशकों को जल्द से जल्द दिए जाने के लिए एक सूचना जारी की है ! उसमें कहा गया है कि सेबी की सेंट्रल रजिस्टार को 5000 करोड़ रुपए दिए हैं ! जो सहारा इंडिया के निवेशक हैं उन्हें प्रदान किए जाएंगे !

 लेकिन यह सब पैसे सहारा इंडिया के कौन से निवेशकों को प्रदान किए जाएंगे ! उसके लिए  कहा गया है कि जिन भी निवेशकों ने अभी तक क्लेम किया है !  उनकी सभी दस्तावेज ओरिजिनल हैं और सहारा इंडिया की तरफ से जो भी दस्तावेज सेबी को प्रदान किए गए थे उनसे मिल पा रहे हैं ! उन्हीं ग्राहकों को अभी 5000 करोड़ में से रुपए दिए जाएं ! 5000 करोड़ में सहारा इंडिया के  1.1 करोड़ ग्राहकों को ही रुपए प्रदान किए जा सकते हैं ! लेकिन सहारा इंडिया में कुल निवेशकों का 86000 करोड रुपए लगभग फंसा हुआ है ! जिसको लेकर निवेशक बहुत परेशान है !

जाने किसे मिलेगी फ्री स्कूटी जानने के लिए :- यहां क्लिक करें

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

क्लेम करने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए

सहारा इंडिया के तहत अगर आप भी क्लेम करना चाहते हैं ! तो आपके पास निम्न दस्तावेज होनी चाहिए ! मैं आपको यह भी बता दूं  ! सहारा इंडिया की तरफ से उन्हीं ग्राहकों या निवेशकों को अभी रुपए प्रदान किए जा रहे हैं ! जिनके ओरिजिनल दस्तावेज अपलोड किए जा रहे हैं !

  1.  पासपोर्ट साइज फोटो 
  2. आधार कार्ड, पैन कार्ड
  3.  सहारा इंडिया का ओरिजिनल बॉन्ड
  4.  सहारा इंडिया की तरफ से मिली रसीद
  5.  जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र
  6.  मोबाइल नंबर ईमेल आईडी
  7.  बैंक पासबुक
  8.  निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज आपके पास होना आवश्यक है !
Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

Concussion

सहारा इंडिया परिवार भारत का सबसे विश्वसनीय बीमा कंपनियों में से एक परिवार है ! सहारा इंडिया की स्थापना 1978 में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में हुई थी ! इसके फाउंडर श्री सुब्रत राय जी हैं! सहारा इंडिया परिवार का  हेड क्वार्टर भी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित है ! सहारा इंडिया परिवार में कुल 1200000 लाख कर्मचारी  है !

 वर्तमान समय में सहारा इंडिया इस वजह से चर्चा में है क्योंकि सहारा इंडिया के द्वारा 2018 के बाद किसी भी निवेशक का पैसा नहीं लौटाया गया है !अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार सेबी ने सेंट्रल रजिस्टार को 5000 करोड़ रुपए दिए हैं ! जिन्हें सहारा इंडिया की निवेशकों को प्रदान किए जाएंगे ! इसके तहत सहारा इंडिया की 1.1 करोड़ निवेशकों का रुपया जल्द से जल्द उनके खातों में दिया जाएगा !

FAQ 

Que-  सहारा इंडिया की स्थापना कब हुई थी ?

Ans-   सहारा इंडिया की स्थापना 1978 में हुई थी !

Que-   सहारा इंडिया का मुख्यालय कहां स्थित है ?

 Ans-  सहारा इंडिया का मुख्यालय उत्तर प्रदेश की लखनऊ में स्थित है !

Que-   कंजूमर हेल्पलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है ?

Ans-   कंजूमर हेल्पलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट consumerhelpline.gov.in  है !

Que-  सहारा इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

Ans-   सहारा इंडिया परिवार की ऑफिशल वेबसाइट sahara.in  है !