Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online

Rajasthan Tarbandi Yojana: राजस्थान तारबंदी योजना में राज्य के उन किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जो अपने खेतों में तार बांधना चाहते हैं। जिन किसानों के पास ज्यादा पैसे नहीं है सरकार उन किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

इस योजना के अंतर्गत लघु और सीमांत दोनों वर्ग के किसानों को तार (बाढ़) बांधने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार ने 400 रनिंग मीटर तक तार बांधने की इजाजत दी है।  400 मीटर से अधिक तार  बांधने  के लिए आपको पैसा नहीं दिया जाएगा। 

400 मीटर तार बांधने में जितना भी खर्चा आएगा। उसका 50% खर्च सरकार उठाएगी बाकी सब किस को लगाना होगा। इस योजना का आरंभ सरकार ने किसानों कोकिसने की खेती को नीलगाय और जंगली जानवर से बचने के लिए शुरू किया है। 

Rajasthan Tarbandi Yojana क्या है?

राजस्थान तारबंदी योजना, राजस्थान की सरकार द्वारा चलाई गई है। इस योजना का लाभ रास्थान के सभी किसान ले सकते है।  इस योजना में छोटे किसान जो आर्थिक परिस्थितियों की वजह से अपने खेतों में तारबंदी नहीं कर पाते हैं और उनकी खेती जंगली जानवरों द्वारा बर्बाद कर दी है। 

सरकार उन लोगों की मदद करने के लिए इस योजना को लेकर आई है। इस योजना के अंतर्गत किसान अपनी जमीन पर 400 रनिंग मीटर तक तारबंदी कर सकते हैं। इस 400 रनिंग मीटर में जितना भी खर्च आएगा उसका 50% सरकार किसानों को देगी और बाकी 50% किसानों को अपनी जेब से लगाना पड़ेगा। 

Rajasthan Tarbandi Yojana उद्देश्य 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य की खेती को नीलगाय और जंगली जानवरों से बचाना है। जो भी किसानव आर्थिक परिस्थितियों की वजह से अपने खेतों में तार नहीं बांध पाते हैं, उन लोगों की मदद करने के लिए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को 40000 से लेकर 56000 तक की राशि दी जाएगी। इस धनराशि से किसान वर्ग अपनी खेती के चारों और कांटेदार तार बांधकर पशुओं से अपनी फसल की रक्षा कर पाएंगे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Rajasthan Tarbandi Yojana Overview

योजना का नामराजस्थान तारबंदी योजना
किसने शुरू कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराज्य के सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभान्वित राशि 40000/-
आधिकारिक वेबसाइटhttps://agriculture.rajasthan.gov.in

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से लघु और सीमांत किसान वर्ग अपने खेतों की रक्षा जंगली जानवरों से कर पाएंगे। 
  • इस योजना मेंछोटे किसानों कोजिन की जमीन5 हेक्टेयर से कम है उन्हें ₹40000 धनराशि दी जाएगी। 
  • 400 रनिंग मीटर तार बढ़ने में खर्च आएगा उसका 50% सरकार देगी। 
  • छोटे किसान जिनके पासज्यादा जमीन नहीं है वह भी इकट्ठा होकर समूह ( 10 या इससे अधिक ) में आवेदन कर सकते हैं और उन्हें 56000 रुपए तक की राशि दी जाएगी। 

Rajasthan Tarbandi Yojana दस्तावेज

  • जन आधार नंबर
  • पता
  • कृषि भूमि स्वामित्व दस्तावेज़
  • नक्शा और खसरा का सत्यापन पटवारी द्वारा किया गया हो 
  • जमाबंदी
  • SMF Certificate

तारबंदी योजना के नियम

  • राज्य के वह जिले जहां पर आवारा पशु और नीलगाय जैसे जानवरों का खतरा हो। 
  • किसान के पास कम से कम 0.5 हेक्टर खेती की जमीन हो। 
  • तारबंदी में छह लाइन में कांटेदार  तारबंदी होनी चाहिए और कंक्रीट के पिलर खड़े होने चाहिए।
  • आवेदन पत्र, आवेदित दिनांक से 30 दिन के बाद कृषि विभाग में भेजा जायेगा तो वह स्वयं निष्कासित हो जायेगा। 
  • लघु और सीमांत कृषक दोनों ही योजना के लिए पात्र हैं। 

Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online

राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।  यदि आपके पास सभी दस्तावेज हैं, तो आप तारबंदी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है।  कैसे आप इस योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

तारबंदी योजना में  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट https://rajkishan.rajasthan.gov.in/  पर जाना होगा जहाँ से आवेदन कर पाएंगे।

ऑफिशल वेबसाइट पर आते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।  जिसमें आपको योजना के बारे में सभी जानकारी दी गई होगी और Right Hand Side पर आपको ”आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें ” विकल्प देखने को मिलेगा। 

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।  जिसमें आपको अपना जन आधार नंबर डालना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।  आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा और जितने भी members आपके जनाधार  से जुड़े होंगे। उन सभी के नाम यहां पर दिखाई दे जाएंगे। अब आपको जिस भी व्यक्ति की खेती के लिए तारबंदी योजना में आवेदन करना है उसका नाम सेलेक्ट करके आगे बढ़ जाना है। 

हम आपके सामने आवेदन करने के लिए पूरा फॉर्म खुल जाएगा इसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भर देनी है। आपसे जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे वह आपको अपलोड कर देने हैं। 

यदि आपके पास छोटा खेत है और आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप 10 या 10 से अधिक किसानों का समूह बनाकर योजना में आवेदन कर सकते हैं ,जैसे कि नीचे आपको Add New, का ऑप्शन दिखाई देगा।  Add New में आप 10 से अधिक किसानों को जोड़ सकते हैं और ग्रुप में आवेदन कर सकते हैं। 

खेत की तारबंदी कैसे करें जो तारबंदी योजना योग्य हो 

यदि आप तारबंदी की योजना में आवेदन कर चुके हैं और आप अपने खेत पर तारबंदी कर रहे हैं तो आपको इस तरीके से तारबंदी करनी चाहिए। तभी आपको तारबंदी का पैसा तभी  मिलेगा जब  कृषि विभाग से अधिकारी चेक करने के लिए आएंगे।  यदि आपकी तारबंदी गलत तरीके से हुई है तो आपको पैसा नहीं मिलेगा। यह सरकार द्वारा आदेश दिए गए हैं कि आपको इस तरीके से तारबंदी करनी चाहिए। 

  • सीमेंट कंक्रीट का पिलर आकार में ऊपर से 10 X 10 सेंटीमीटर और नीचे से 15 X15 सेंटीमीटर का होना चाहिए।
  • पिलर को जमीन से 45 सेमी नीचे खुदाई करकेजमाना आवश्यक है। 
  • खुदाई करने के बाद पिलर को नीचे 1:3:6 सीमेंट कंक्रीट के मसाले से मजबूत ढलाई  की जानी चाहिए। 
  • कंक्रीट पिलर जमीन से 1500 MM ऊपर होना चाहिए। 
  • दो पिलर के बीच 6 लाइन में होरिजेंटल और दो diagonal  कांटेदार तार मजबूती से बंधे होने चाहिए। 

यह भी पढ़ें Haryana Antyodaya Parivar Bijli Bill Mafi Yojana

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल की मदद से आपको तारबंदी योजना के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।  हमने आपको यह भी बताया है कि कैसे आपको अपने खेत में तार बांधना चाहिए और कैसे आवेदन करना चाहिए, और आपके क्या-क्या दस्तावेज लगेंगे। यह सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से अब तक पहुंचाई है, यदि आपको कोई भी परेशानी है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।