PM Vishwakarma Scheme 2023 – पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन ,पात्रता,लाभ,दस्तावेज

PM Vishwakarma Scheme के अंतर्गत विश्वकर्माओ को व्यापार के लिए ट्रेनिंग पर ₹500 प्रतिदिन और 18 महीनों के लिए 1 लाख ₹ का लोन  मात्र 5% ब्याज पर  दिया जाएगा ! PM VIKAS योजना का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से किया गया ! भारत सरकार के मंत्रालय MICRO, SMALL & MEDIUM ENTERPRISES ने PM Vishwakarma Portal शुरू कर दिया है !

PM Vishwakarma Yojana portal

सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभार्थी, लाभ, विशेषताएं, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर आदि के बारे में जानकारी देने वाले हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Table of Contents

PM Vishwakarma Scheme – विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana मैं विश्वकर्मा जैसे कारपेंटर , नाव बनाने वाले,हथियार बनाने वाले लोहार,ताला बनाने वाले,हथौड़ा और टूलकिट निर्माता,सुनार,कुम्हार,मूर्तिकार,मोची,राजमिस्त्री,डलिया चटाई झाड़ू बनाने वाले,पारंपरिक गुड़िया और खिलौना बनाने वाले,नाई,माला बनाने वाले,धोबी,दर्जी सभी को ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षण दिया जाएगा ! 

PM VIKAS Yojana Training देने के पश्चात पारंपरिक काम को बढ़ावा देने के लिए सरकार कुंडली ट्रेड फ्री लोन प्रोवाइड करेगी ! PM Vishwakarma Scheme के पहले चरण में सभी विश्वकर्मा ओं को ₹100000 तक का लोन दिया जाएगा ! भारत सरकार के PM VIKAS Ministry

सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के द्वारा PM Vishwakarma gov in  Portal  की भी शुरुआत कर दी गई है !

PM Vishwakarma Scheme Portal (PM VIKAS Yojana Website ) – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना वेबसाइट

प्रधानमंत्री जी के द्वारा 15 अगस्त को विश्वकर्मा सम्मान योजना का ऐलान किया गया ! अब सरकार ने PM Vishwakarma Online Apply करने के लिए pmvishwakarma.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट का शुभारंभ कर दिया है ! केंद्र सरकार ने PM VIKAS Budget 2023 को भी निर्धारित कर दिया है ! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा इसके लिए 13000 से 15000 Cr रुपए का बजट स्वीकृति है !

PM Vishwakarma Yojana 2023

PM Vishwakarma Portal पर जाकर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! पीएम विश्वकर्मा योजना पोर्टल  पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ,पात्रता, लाभ ,विशेषताएं दस्तावेज, हेल्पलाइन नंबर आदि की जानकारी ले सकते हैं ! Pradhan Mantri  Vishwakarma योजना की ऑफिशल वेबसाइट PM Vishwakarma gov in  है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Vishwakarma Scheme  – Overview

Article NamePM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana
Article TypePM Vishwakarma is a Central Sector Scheme
Post NamePM Vishwakarma Scheme
PM Vishwakarma Portalhttps://pmvishwakarma.gov.in/
Vishwakarma Initial Loan Limit1 Lakh
PM-VIKAS Toolkit Incentive15,000/
PM Vishwakarma Scheme Training Stipend500 Per day
Lounched Date15 Aug 2023
PM Vishwakarma Yojana Budget1300 cr
PM Vishwakarma Secondary Loan Limit2 Lakh
PM Vishwakarma Scheme Details

PM Vishwakarma Scheme Benefits – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा ओं को पहली स्टेज में ₹100000 का 5% की दर पर लोन ,टूल किट खरीदने के लिए ₹15000, ट्रेनिंग मार्केटिंग आदि प्रदान की जाएगी ! Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Benefits निम्न प्रकार हैं !

1. PM Vishwakarma Scheme Certificate and ID Card

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना के अंतर्गत सभी विश्वकर्मा को ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट और आईडी प्रदान की जाएगी ! जिससे उन्हें देश भर में कहीं पर भी एक अलग पहचान मिल सके !  यदि उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना ट्रेनिंग ली है , तो उनकी पहचान पूरी दुनिया में अलग रहे ! 

2. PM Vishwakarma Yojana Skills

  • हुनरमंद विश्वकर्मा को शुरुआत में 5 से 7 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी ! 40 घंटे की शुरुआती ट्रेनिंग से विश्वकर्मा को उनके इंटरेस्ट के मुताबिक यह ट्रेनिंग आगे भी बढ़ाई जा सकती है ! 
  • यदि विश्वकर्मा अपनी इस ट्रेनिंग को आगे बढ़ाना चाहते हैं , तो वह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा ट्रेनिंग 15 दिनों के लिए ले सकते हैं ! Pradhan mantri Vishwakarma Training 120 घंटे की दी जाएगी ! जिसे विश्वकर्मा एडवांस ट्रेनिंग नाम दिया गया है !

यदि विश्वकर्मा अपनी इस ट्रेनिंग को आगे बढ़ाना चाहते हैं , तो वह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा ट्रेनिंग 15 दिनों के लिए ले सकते हैं ! Pradhan mantri Vishwakarma Training 120 घंटे की दी जाएगी ! जिसे विश्वकर्मा एडवांस ट्रेनिंग नाम दिया गया है !

PM Vishwakarma Scheme Training Stipend – विश्वकर्मा कौशल सम्मान ₹500 ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ट्रेनिंग कर रहे सभी ट्रेनर्स को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें खर्चा भी दिया जाएगा ! जिसे किसी भी PM Vishwakarma Trainer को आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े !

3. PM VIKAS Toolkit Incentive – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा टूल किट के लिए ₹15000

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की ट्रेनिंग के पश्चात सभी Vishwakarma Trainer  को ₹15000 उनके औजार खरीदने के लिए दिए जाएंगे ! ₹15000 PM VIKAS Toolkit Incentive उनके औजार खरीदने के लिए सहायक होंगे ! जिससे आगे उन्हें किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

4 . PM Vishwakarma Scheme Loan Amount – पीएम विश्वकर्मा योजना लोन

  • ट्रेनिंग पा चुके सभी विश्वकर्माको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत पहले चरण में ₹100000 का लोन 18 महीनों के लिए 5% ब्याज पर बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा ! 
  • वही दूसरे चरण में पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ₹200000 का लोन 30 महीनों के लिए 8% ब्याज पर बिना किसी गारंटी के दिया जाएगा !

PM VIKAS  Loan विश्वकर्मा को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए या नए व्यापार को शुरू करने के लिए दिया जा रहा है ! सरकार का मानना है कि सभी परंपरागत कारीगरों को ट्रेनिंग देकर उन्हें विश्व स्तर की मार्केट के लिए तैयार करना है ! जिससे उनके द्वारा बनाए गए सामान को विश्व की बाजार में बेचा जा सके !

5 . PM VIKAS Yojana – डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन

सरकार ने विश्वकर्माको को डिजिटल लेनदेन करने के लिए भी प्रोत्साहन राशि निर्धारित की है ! यदि सभी विश्वकर्मा भाई डिस्टल लेनदेन करेंगे, तो उनको अधिकतम 100  ट्रांजैक्शन पर एक रुपए प्रति ट्रांजैक्शन के हिसाब से प्रतिमा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी !

6. PM Vishwakarma Scheme Marketing Support – उत्पाद बेचने के लिए बाजार सहायता

विश्वकर्मा भाई जो भी अपने उत्पाद बनाकर तैयार करेंगे उन्हें विश्व भर की बाजार में बेचने के लिए National Committee for Marketing (NCM) गुणवत्ता प्रमाणन, ब्रांडिंग और प्रमोशन, ई-कॉमर्स लिंकेज, ट्रेड फेयर विज्ञापन, प्रचार और अन्य मार्केटिंग गतिविधियों जैसी सेवाएं प्रदान करेगी !

PradhanMantri Vishwakarma Scheme Eligibility – पीएम विश्वकर्मा स्कीम पात्रता

यदि आप भी पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न पात्रता रखनी होगी !

  • Pradhan Mantri VIKAS योजना में एक कारीगर या शिल्पकार जो हाथों और औजारों से काम करता है और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में लगा हुआ है ! स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे !
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक हो !
  • आवेदक को 18 परंपरागत कामों में से कोई एक करना आता हो 
  • विश्वकर्मा सम्मान योजना आवेदक ने पिछले 5 वर्षों में PMEGP, PM SVANidhi, Mudra Loan आदि ना लिया हो !
  • प्रधानमंत्री कौशल सम्मान योजना का लाभ परिवार के केवल 1 सदस्य को दिया जाएगा !
  • PM Kaushal Samman Yojana का लाभ किसी भी सरकारी व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा !

पीएम विश्वकर्मा योजना में किन लोगों को शामिल किया गया है

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में देशभर के परंपरागत कारीगरों को शामिल किया गया है ! जिनमें से कुछ हाथ से काम करने वाले कारीगरों की सूची इस प्रकार है

  • कारपेंटर
  • नाव बनाने वाले
  • हथियार बनाने वाले लोहार
  • ताला बनाने वाले
  • हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  • सुनार
  • कुम्हार
  • मूर्तिकार
  • मोची
  • राजमिस्त्री
  • डलिया चटाई झाड़ू बनाने वाले
  • पारंपरिक गुड़िया और खिलौना बनाने वाले
  • नाई
  • माला बनाने वाले
  • धोबी
  • दर्जी

18 परंपरागत कारीगरों की सूची Carpenter (Suthar), Boat Maker, Armourer, Blacksmith (Lohar), Hammer and Tool Kit Maker, Locksmith, Goldsmith (Sunar), Potter (Kumhaar), Sculptor (Moortikar)/ stone carver / Stone breaker, Cobbler (Charmkar)/ Shoesmith/ Footwear artisan, Mason (Raajmistri), Basket Maker/ Basket Waver: Mat maker/ Coir Weaver/ Broom maker, Doll & Toy Maker (Traditional), Barber (Naai), Garland Maker (Malakaar), Washerman (Dhobi), Tailor (Darzi) and Fishing Net Maker.

Note: (*) Also includes manufacture of Bronze, Brass, Copper, Dias, Utensils, Figurines, etc.

Required document for Register at PM Vishwakarma Portal

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाता 
  • राशन कार्ड 
  • राशन कार्ड ना होने की स्थिति में परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड इत्यादि

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना उद्देश

यदि आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं,  तो PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana को जानना बेहद आवश्यक है ! प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान स्कीम का मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारियों के उद्योगों को बढ़ावा देना है ! यदि लघु उद्योगों को बढ़ाने के लिए लोन की आवश्यकता होगी , तो विश्वकर्मा सम्मान योजना के तहत दिया जाएगा ! छोटे उद्योगों को अपने प्रोडक्ट को बेचने में वैश्विक बाजार से कैसे जुड़े यह भी पीएम विश्वकर्मा योजना में बताया जाएगा !

PM Vishwakarma Scheme Launch Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Vishwakarma Samman Yojana का ऐलान किया गया  ! 15 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री जी ने यह बताया कि Vishwakarma Samman Yojana online अगले महीने विश्वकर्मा जयंती पर शुरू कर दी जाएगी ! हालांकि इस स्कीम की शुरू करने की सही तारीख का ऐलान नहीं किया गया है ! प्रधानमंत्री जी ने यह भी बताया कि PM Vishwakarma Scheme का खाका तैयार कर लिया गया है !

PM Vishwakarma Online Apply CSC – CSC VLE करेंगे पीएम विश्वकर्मा रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC PM Vishwakarma ) को चुना है ! यदि आप पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं ! तो आपको अपने नजदीकी कैसी सेंटर जाना होगा ! PM Vishwakarma Online Apply  करेंगे ! PM Vishwakarma csc को दे दिया है  ! क्योंकि देश भर में डिजिटल इंडिया के तहत जन सेवा केंद्र लगभग प्रत्येक गांव में खोले जा चुके हैं ! विश्वकर्मा सम्मान योजना रजिस्ट्रेशन का काम PM Vishwakarma csc vle को दे दिया है !

PM Vishwakarma Scheme Registration – पीएम विश्वकर्मा स्कीम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

यदि आप भी विश्वकर्मा सम्मान योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग लेकर अपने उत्पादों को विश्व भर में बेचना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा ! पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन करने के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र जाना होगा ! वहां पर PM Vishwakarma csc vle आपका ऑनलाइन आवेदन करेंगे !

FAQ – PM Vishwakarma Scheme 

What is Pradhan mantri Vishwakarma Scheme ?

PM Vishwakarma is a Central Sector Scheme launched by Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises to provide holistic and end-to-end support to artisans and craftspeople through access to collateral free credit, skill training, modern tools, incentive for digital transactions and market linkage support

Who is the beneficiary of  PM Vishwakarma Scheme?

Artisans and craftspeople who are engaged in the 18 trades as mentioned in the Above Article eligible.

What are the component of Pradhanmantri Vishwakarma Yojana ?

The key components of PM Vishwakarma Scheme are:
Recognition:

1. PM Vishwakarma Certificate and ID Card
2. Skill Upgradation
3. Toolkit Incentive
4. Credit Support
5. Incentive for Digital Transactions
6. Marketing Support

How to register for PM Vishwakarma Yojana ?

Any individual willing to avail the benefits of the Scheme, may register on the portal www.pmvishwakarma.gov.in

List of bank which can provide pm Vishwakarma loan ?

Scheduled Commercial Banks, Regional Rural Banks, Small Finance Banks, Cooperative Banks, Non-Banking Finance Companies and Micro Finance Institutions are eligible to lend under this Scheme.

Pradhanmantri Vishwakarma loan amount ?

The initial collateral free ‘Enterprise Development Loan’ is up to Rs 1,00,000 for a tenure of 18 months.

pm Vishwakarma loan Rate of interest .

Concessional rate of interest chargeable from beneficiaries for loans will be fixed at 5%. The interest subvention by the Government of India will be to an extent of 8% and provided upfront to the banks .

What kind of training provide under Vishwakarma Kaushal Yojana?

The skilling intervention under PM Vishwakarma is aimed at enhancing the capabilities of traditional artisans and craftspeople, who have been working with hands or traditional tools for generations. This intervention consists of three components: Skill Verification, Basic Skilling and Advanced Skilling.

What is the amount of PM Vishwakarma Scheme 2023 during training.

Rs 500 per day

Read This ….

Leave a Comment