One Student One Laptop Scheme 2024: सभी विद्यार्थियों को मिलेगा लैपटॉप

One Student One Laptop 2024: वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना की सहायता से भारत में ऐसे विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप दिया जा रहा है जो किसी प्रकार का तकनीकी कोर्स कर रहे हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य स्टूडेंट को तकनीकी अध्ययन में आगे बढ़ाना है, जैसे भारत में टेक्नोलॉजी से संबंधित क्षेत्र में सुधार हो सके। आज के इस आर्टिकल में हम One Student One Laptop Scheme के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां बताएंगे जैसे आप इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसके क्या लाभ है और इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता के बारे में विस्तार से जानेंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

सरकार की एजुकेशन योजनाएं

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं, गरीब वर्ग के छात्रों को सरकार द्वारा स्कॉलरशिप देकर आर्थिक सहायता की जाती है इस प्रकार तकनीकी क्षेत्र में सहायता के लिए सरकार विद्यार्थियों को मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप जैसे आधुनिक यंत्र प्रदान करती है। वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत उन सभी विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा जो गरीब रेखा से नीचे के हैं और उनके परिवार की आई कम है।

शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को तकनीकी ज्ञान होना आवश्यक है जिसके अंतर्गत वह अपनी शिक्षा के माध्यम को आधुनिक रूप से कर सके, इसके लिए सरकार ने वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना संचालित की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक लाभार्थी विद्यार्थी को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। आई तो जानते हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए।

One Student One Laptop Scheme Overview

योजना का पूरा नामOne Student One Laptop Scheme 2024
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
योजना संचालनAICTE (All India Council for Technical Education)
आवेदन की तारीखComing Soon …
आवेदन की अंतिम तारीखComing Doon…
लाभार्थीतकनीकी क्षेत्र में उच्च अध्ययन करने वाले विद्यार्थी
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.aicte-india.org

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब रेखा से नीचे तकनीकी क्षेत्र में अध्ययन कर रहे हैं विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन देना है जिससे वह अपनी पढ़ाई आसानी से कर सकें। इस योजना के तहत इंजीनियरिंग एवं तकनीक विभाग में अध्ययन कर रहे जरूरतमंद स्टूडेंट को सरकार द्वारा दिए गए मुफ्त लैपटॉप दिया जाता है।

One Student One Laptop Scheme Eligibility

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपका पात्र होना आवश्यक है जिसके लिए सरकार द्वारा निम्नलिखित बिंदुओं बनाई गई:

  • इस योजना का लाभ वे विद्यार्थी ले सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय कम है एवं अध्ययन के लिए लैपटॉप नहीं खरीद सकते।
  • आवेदक सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज या इंस्टिट्यूट में अध्ययन कर रहा हो।
  • इस योजना में केवल वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो तकनीकी विभाग में अध्ययन कर रहे हैं।
  • कॉलेज या इंस्टिट्यूट में छात्र की शैक्षणिक परफॉर्मेंस अच्छी होनी चाहिए।

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना आवेदन के लिए दस्तावेज

जैसा कि हमने पहले बताया इस योजना में आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है:

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड (मोबाइल नंबर से लिंक)
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विवरण
  • पहचान पत्र

हालांकि, अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की पुष्टि के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.aicte-india.org पर जाकर पढ़ सकते हैं।

One Student One Laptop Scheme Online Apply

ऐसी योजना में लाभ लेने के लिए विद्यार्थी ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेक्निकल एजुकेशन क्या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, हालांकि इस योजना के आवेदन अभी शुरू नहीं किए गए हैं जिसकी पुष्टि जल्द ही AICTE द्वारा की जाएगी। जैसे ही इस योजना में आवेदन शुरू होते हैं आपको आर्टिकल द्वारा बता दिया जाएगा, इसलिए इस वेबसाइट के लिंक को बुकमार्क अवश्य करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

भारत में सरकार ऐसी योजनाएं आए आए दिन लाती रहती है जिससे स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन मिले, जिसमें कई स्कॉलरशिप योजनाएं भी शामिल होती हैं। इन योजनाओं के माध्यम से स्टूडेंट न केवल शिक्षा में प्रगति करते हैं बल्कि उनके विश्वास एवं मनोबल में भी उन्नति होती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो सरकार की सभी योजनाओं के बारे में मालूम होना चाहिए आप इसके लिए आप सरकार द्वारा बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट या हमारी वेबसाइट पर आकर जानकारियां को आसानी से पढ़ सकते हैं।

One Student One Laptop Scheme Online FAQs

One Student One Laptop योजना में आवेदन कैसे करें?

वन स्टूडेंट वन लैपटॉप योजना के तहत विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट https://www.aicte-india.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

One Student One Laptop योजना में लाभ किसे मिलेगा लाभ?

इस योजना के अंतर्गत उन सभी लाभार्थियों को शामिल किया जाएगा जो इस योजना में पात्र हैं अर्थात गरीब रेखा से नीचे वर्ग के विद्यार्थी, जिनका शैक्षणिक प्रदर्शन अच्छा हो वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

यह भी पढ़े:

UP Scholarship 2023

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना – Jharkhand Guruji Student Credit Card Yojana Online Apply

PM Vishwakarma Yojana status 2024 :इस प्रकार देखें स्टेटस

Antyodaya Shramik Suraksha Yojana aavedan 2024 : 10 लाख का बीमा कवर मिलेगा

Leave a Comment