UP Scholarship Status 2024: छात्रों के लिए खुशखबरी, ऐसे देखें स्कॉलरशिप की स्थिति

UP Scholarship Status 2024: उत्तर प्रदेश सरकार छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति की योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिसमें उत्तर प्रदेश के कई छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता में मदद मिलती है। इस आर्टिकल में हम छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति UP Scholarship Portal के अंतर्गत 2024 में आने वाले स्कॉलरशिप और उसके स्टेटस के बारे में जानेंगे, इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

जैसा कि हम जानते हैं कक्षा 9वी और 10वीं के छात्रों को आवेदन के लिए 1 अक्टूबर 2023 से 2 जनवरी 2024 तक विंडो खुली थी जिसमें उन्हें 6 जनवरी तक स्कूलों में आवेदन जमा होने थे। आवेदन के बाद, 2 जनवरी से 19 फरवरी तक स्कॉलरशिप की धनराशि उपलब्ध करा दी गई थी जिसका स्टेटस उत्तर प्रदेश के आधिकारिक वेबसाइट छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति पर चेक कर सकते है।

इस तरह कक्षा 11वीं एवं कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए आवेदन विंडो 1 नवंबर से 31 दिसंबर तक चालू थी, जिसमें स्कूलों को 3 जनवरी 2024 कॉइन आवेदनों को देखना था। उसे स्थिति में छात्र 31 दिसंबर से होटल पर अपना स्टेटस जांच सकते थे। योजना के तहत छात्रवृत्ति की धनराशि आने की तिथि 15 मार्च 2024 के बाद जताई जा रही थी। हालांकि, भारत में होली सीजन के चलते छात्रवृत्ति की धनराशि दिनांक 25 मार्च 2024 के बाद अपेक्षित की जा रही है।

छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति की योजना – UP Scholarship Portal

बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ष करोड़ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता के माध्यम से लाभ प्रदान करती है जिसके अंतर्गत हर वर्ष कई विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करते हैं। यदि आपने भी इस योजना में अपना आवेदन फॉर्म भारत है तो आप इस स्कॉलरशिप की धनराशि का स्टेटस जान सकते हैं।

सरकार ने इस योजना की तारीख आवेदन की तारीख कई बार आगे बढ़ाई है जिसके परिणाम स्वरुप जिन छात्रों ने पहले आवेदन किए थे उनका स्टेटस बाकी लोगों से पहले दिखाई देगा, शेष बचे विद्यार्थी जिन्होंने अपना आवेदन बाद में कराया है वह अपना स्टेटस कुछ समय बाद देख पाएंगे। जैसा कि हम जानते हैं समाज कल्याण विभाग आपके आवेदन को वेरीफाई एवं रिजेक्ट करने की कार्यवाही करते हैं इसके लिए आपको करेक्शन डेट दी जाती है जिसके माध्यम से आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने आवेदन में करेक्शन कर सकते हैं।

UP Scholarship Status कैसे चेक करें?

UP Scholarship Portal

अब तीन तारीख से छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के अंतर्गत अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा, 

पहला तरीका

Scholarship & Fee Reimbursement Online System
  • आधिकारिक वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/ पर जाएं
  • स्टेटस पर क्लिक करें
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म दिनांक भरे,
  • कैप्चा भरकर सर्च पर क्लिक करें,
  • दर्ज की गई जानकारियां सही होने पर स्कॉलरशिप का परिणाम आपके सामने खुल जाएगा।

दूसरा तरीका

UP Scholarship Status
  • आधिकारिक वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/ पर जाएं
  • Student पर क्लिक करें
  • फ्रेश या रेनवाल पर क्लिक करें
  • आवश्यक जानकारियां वर्कर सबमिट पर क्लिक करें
  • आपके सामने स्कॉलरशिप का स्टेटस खुल जाएगा

तीसरा तरीका

  • pfms portal पर जाएं,
  • Track NSP Payments पर क्लिक करें,
  • अपने बैंक का विवरण दर्ज करें,
  • Send OTP on Registered Mobile No पर क्लिक करें,
  • ओटीपी डालकर सत्यापन करें,
  • सबमिट बटन पर क्लिक कर स्कॉलरशिप का स्टेटस देखे।

दिए गए तीन आसान तरीके से आप अपने स्कॉलरशिप का स्टेटस जान सकते हैं जो की बिल्कुल ऑनलाइन मेथड है यदि आपके आवेदन वेरीफाई किया जा चुके हैं तो आपको धनराशि का स्टेटस देखने को मिलेगा, इसके अलावा अगर DWO द्वारा आपके आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं उसे स्थिति में आपके छात्र का स्टेटस नहीं दिखेगा।

छात्रवृत्ति के लिए पात्रता मापदंड

सरकार द्वारा चलाई गई छात्रवृत्ति की योजना पर निम्नलिखित मापदंड निर्धारित किए गए हैं, 

  • छात्रवृत्ति के लिए आवेदक छात्र मान्यता प्राप्त विद्यालय, कॉलेज एवं इंस्टीट्यूट का होना चाहिए।
  • छात्रवृत्ति हेतु किसी भी राज्य का छात्र आवेदन कर सकता है।
  • छात्रवृत्ति हेतु परिवार के निर्धारित आय से कम होनी चाहिए।

सरकार द्वारा छात्रवृत्ति हेतु निर्धारित आय:

  1. यदि छात्र प्री-मैट्रिक SC/ST/General के अंतर्गत कक्षा 9वी और 10वीं के छात्र हैं तो पारिवारिक आय 1 लख रुपए से कम होनी चाहिए।
  2. यदि छात्र पोस्ट-मैट्रिक SC/ST/General के अंतर्गत कक्षा 11वीं एवं 12वीं का छात्र है तो पारिवारिक वार्षिक 1,00,000 रुपए होनी चाहिए।
  3. ग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट SC/ST/General के छात्रों की परिवार कि वार्षिक आय आय 2,00,000/जनरल और 2,50,000 रुपए SC/ST तक होनी चाहिए।
  4. फ्री मैट्रिक्स माइनॉरिटी के छात्रों के लिए एक लाख रुपए तक परिवार की वार्षिक आय होनी चाहिए।
  5. अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 2,00,000 रुपए से कम होने चाहिए।

UP Scholarship Status 2023-24 FAQs

UP Scholarship Status 2024 कैसे देखें?

छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए आपको उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/ – Scholarship & Fee Reimbursement Online System पर जाएं, स्टेटस पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख डालकर कैप्चा वेरीफाई कर सर्च पर क्लिक करें, इस प्रकार आप अपने छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह भी पढ़े:

Free Gas Cylinder 2024 UP: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लाभार्थियों को होली पर फ्री सिलेंडर

Up Bijli Bill Mafi Yojana New Update 2024 : इन किसानों के 100% बिजली बिल माफ

UP Scholarship 2023

UP Samuhik Vivah Yojana 2024 : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment