manrega ke paise kaise check kare

नरेगा के पैसे कैसे चेक करे 2022 ?

manrega ke paise kaise check kare : ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा नरेगा का कार्य भारतवर्ष के प्रत्येक गांव तक पहुंचाने का कार्य हुआ है ! नरेगा जॉब कार्ड धारकों का पैसा सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है ! लेकिन अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है ! कि नरेगा का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक करें ! जब वह अपनी नरेगा का कार्य संपन्न कर लेते हैं ! तो उन्हें यह नहीं पता होता है कि जॉब कार्ड का पैसा आप अपने आपकी बैंक में कैसे देखा जा सकता है !

नरेगा पर आपने जितने दिन भी काम किया है ! उसका पैसा आपके बैंक खाते में सीधा जमा कर दिया जाता है ! लेकिन जॉब कार्ड धारकों को ऑनलाइन प्रक्रिया ना पता होने के कारण उन्हें बैंक जाना पड़ता है ! जॉब कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ? ,इसके विषय में मैं आपको बताने वाला हूं ! नरेगा जॉब कार्ड में पैसा कैसे-job card ka paisa kaise check kare चेक करें ? ,इसके लिए आपको निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होता है ! नरेगा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आप निर्धारित प्रक्रिया को पालन करके ! जॉब कार्ड का पैसा अपने मोबाइल फोन से घर बैठे चेक कर सकते हैं ! चलो हम लोग जान लेते हैं , कि जॉब कार्ड का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं !

नरेगा / जॉब कार्ड के पैसे ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

स्टेप-1 : narega.nic.in ऑफिशल वेबसाइट जाये

जॉब कार्ड का पैसा ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको मनरेगा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है ! इसके लिए आपको गूगल सर्च पर narega.nic.in टाइप करके सर्च करना होगा अब आपको गूगल सर्च पर क्लिक करके आगे बढ़ना है ! तब आप ग्रामीण विकास मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे ! आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक का उपयोग करके भी नरेगा की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं –लिंक !

manregakepaisekaisecheckkare-1
manregakepaisekaisecheckkare-1

स्टेप-2 अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें

जॉब कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट-manrega ke paise kaise check kare खोले जाने के बाद आपको सभी राज्यों के नाम दिखाई देंगे ! अब आपको अपने राज्य का नाम सिलेक्ट कर लेना है ! जैसा कि हमने फोटो में तीर के माध्यम से बताया है !

manregakepaisekaisecheckkare-1
manregakepaisekaisecheckkare-1

स्टेप-3 अपने जिला का नाम सिलेक्ट करें

राज्य का नाम चुनने के बाद अब आपके राज्य में जितने भी जिले हैं , उन सभी की लिस्ट आपके सामने दिखाई देगी ! आपको उस जिले को सेलेक्ट करना है , जिस जिले में आप रहते हैं ! जैसा कि मैंने स्क्रीनशॉट में बताया है !

manregakepaisekaisecheckkare-3
manregakepaisekaisecheckkare-3

स्टेप-4 अपने ब्लॉक का नाम सिलेक्ट करें

अपने जिला का नाम सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करना है ! जिले का नाम क्लिक करने के बाद अब आपके सामने जिले में जितने भी ब्लॉक हैं ! सभी का लिस्ट दिखाई देगा ! अपने ब्लॉक को चिन्हित करके उस पर क्लिक करके आगे बढ़ना है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
manregakepaisekaisecheckkare-4
manregakepaisekaisecheckkare-4

स्टेप-5 ग्राम पंचायत का नाम सिलेक्ट करें

ब्लॉक का नाम क्लिक करने के बाद ,अब आपके सामने उस ब्लाक में सभी ग्राम पंचायतों के नाम आपको दिखाई देंगे ! उसमें से आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम खोज के सिलेक्ट करना है ! जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है !

manregakepaisekaisecheckkare-5
manregakepaisekaisecheckkare-5

स्टेप-6 Payment to Worker सिलेक्ट करें

ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर जॉब कार्ड से संबंधित विभिन्न प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे ! हम आज बात करने वाले हैं ,नरेगा का पैसा कैसे चेक करें ! इसके लिए आपको R3. Work वाले बॉक्स में Consoliodate Report of Payment to Worker विकल्प को चुने !

manregakepaisekaisecheckkare-6
manregakepaisekaisecheckkare-6

जॉब कार्ड का पैसा कैसे चेक करें का सारांश-manrega ke paise kaise check kare

मैंने आपको इस आर्टिकल में जॉब कार्ड का ऑनलाइन पैसा कैसे चेक करें , इसकी जानकारी दी है ! मनरेगा का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट narega.nic.in में जाना है ! अब आपको अपने राज्य ,जिला ,ब्लाक और ग्राम पंचायत के नाम सेट करने हैं ! इसके बाद पेमेंट वर्कर विकल्प को चुनना है ! अब आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की जॉब कार्ड रिपोर्ट खुल जाएगी ! यहां पर आपको अपने जॉब कार्ड का पैसा देख सकते हैं !

इस वेबसाइट पर आपको मनरेगा से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी समय-समय पर मिलती रहती हैं ! जैसे कि मैंने आपको आज बताया मनरेगा जॉब कार्ड का पैसा कैसे चेक करें ! इस वेबसाइट पर आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें यह भी बताया गया है ! अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो ,तो आप इस आर्टिकल को व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक में शेयर जरूर करें !

आपका किसी भी प्रकार का मनरेगा जॉब कार्ड से संबंधित सवाल यह सुझाव है ! तो वह आप कमेंट करके पूछ सकते हैं ! यदि आप किसी अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं ,तो आप हमें कमेंट करके सुझाव दे सकते हैं ! महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आप इस वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं ! यह जानकारी आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करके साझा जरूर करें !

अन्य योजनाओ के लिए यह पढ़े

-> मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना
-> डाउनलोड PMAYG फॉर्म
-> यूपी परिवार कार्ड क्या हैं
-> जल सखी योजना
-> घरौनी योजना
-> श्रम योगी मानधन योजना

Leave a Comment