महतारी वंदन योजना 2024 : महिलाओं के खाते में इस दिन आएगी अगली किस्त, Mahtari Vandana Yojana Payment

Mahtari Vandana Yojana Next Payment: छत्तीसगढ़ सरकार महिलाओं को ₹1000 प्रतिमा की आर्थिक सहायता करती है जिसके चलते मार्च 7 तारीख को पहले किस्त महिलाओं के खाते में भेजी गई थी। यदि आपने भी इस योजना में आवेदन किए हैं तो आपकी महतारी वंदन योजना के तहत अगली किस्त अप्रैल में आएगी, इसके लिए आपको छत्तीसगढ़ सरकारी पोर्टल पर अपना आवेदन की स्थिति चेक करना होगा। अप्रैल माह के पहले हफ्ते में यदि आपकी दूसरी किस्त नहीं आती है तो पोर्टल पर जाकर आपको अपने पेमेंट स्टेटस की जांच करनी होगी।

यदि समय पर आपकी दूसरी किस्त नहीं आती है तो आपको आवेदन एवं पेमेंट कैसे थी जांच लेना चाहिए। इसके अलावा पात्रता से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्यों को भी जांच लेना होगा, आईए जानते हैं यदि आपकी दूसरी किस्त खाते में ट्रांसफर नहीं होती तो आपको इन बातों का रखना होगा ध्यान.

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ, 

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं के लिए पात्रता निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को ₹1000 प्रति माह देने की घोषणा की थी यदि आप इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं है और अपने आवेदन किया है तो आपको इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा। इसके लिए निम्नलिखित पात्रता मापदंड दिए गए हैं:

Mahtari Vandana Yojana eligibility criteria

  • आवेदक महिला छत्तीसगढ़ के निवासी होना चाहिए अर्थात आधार कार्ड एवं अन्य दस्तावेजों पर छत्तीसगढ़ का पता दर्ज होना चाहिए।
  • आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • महतारी बंधन योजना में आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय  2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी ना करता हो।
  • आवेदक महिला के पास योजना में आवेदन करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए।
  • आवेदन के परिवार में कोई आयकर दाता नहीं हो।

महतारी वंदन योजना आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक महिला के पास निम्नलिखित सभी आवश्यक दस्तावेज का होना जरूरी है, 

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पास बुक
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज

जानकारी के लिए बता दे कि अप्रैल 2024 में इस योजना के दूसरे किस्त महिलाओं के खाते में जमा की जाएगी जिसकी घोषणा छत्तीसगढ़ के सीएम ने एक कार्यक्रम के दौरान की। यदि आवेदन करने के बाद अभी तक आपको एक भी किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखकर निर्देशानुसार शर्तों का पालन करें।

बैंक अकाउंट का विवरण जांच

यदि आपने इस योजना में छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ के माध्यम से आवेदन किया है तो आपको व्यक्तिगत बैंक खाता विवरण को जांच लेना चाहिए। इसके अलावा आप अंतिम सूची में जाकर भी अपना नाम चेक कर सकते हैं जिसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अंतिम सूची पर क्लिक कर चेक किया जा सकता है।

महतारी वंदन योजना शपथ पत्र

इस योजना के अंतर्गत महतारी बंधन योजना आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शपथ पत्र जारी किया गया है जिसे पीडीएफ डाउनलोड कर आप इसे आसानी से जमा कर सकते हैं। इसके लिए हमने विशेष रूप से सभी प्रक्रियाओं को संक्षिप्त में बताया है पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: https://jhagdenews.com/mahtari-vandana-yojana-shapath-patra-pdf/

निष्कर्ष

दोस्तों, इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भरता और सम्मानजनक जीवन जीने का अभिप्राय रखा है। इस योजना से छत्तीसगढ़ की महिलाएं वर्ष में ₹12000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकती हैं जिसमें उन्हें इस योजना के माध्यम से परिवार का पालन पोषण करने में मदद मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

छत्तीसगढ़ के अलावा भारत में केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर गरीब महिलाओं के लिए कई योजनाएं बनती है इन योजनाओं की ताजा खबरों और आवेदन के तरीकों के बारे में जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल में आपको कई प्रकार की नई जानकारी के बारे में जानने को मिला होगा। इसके अलावा किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपना नाम और सवाल लिख सकते हैं।

Mahtari Vandana Yojana FAQ’s

महतारी वंदन योजना की अगली किस्त कब आएगी?

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना की अगली किस्त 1 अप्रैल 2024 को लाभार्थी महिलाओं के खाते में भेजी जाएगी।

महतारी वंदन योजना का लाभ किसको मिलेगा?

ऐसी योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की सभी पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। विवाहित, विधवा एवं 21 वर्ष की से अधिक की आयु वाले सभी महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकेंगे।

महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत कितनी राशि दी जाती हैं?

छत्तीसगढ़ सरकार सभी लाभार्थी महिलाओं को ₹1000 प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं जो एक वर्ष में ₹12,000 होते हैं।

Leave a Comment