Sahara india refund 2023: निवेशकों को रिफंड के साथ मिलेगा ब्याज!

Sahara india news today: सरकार ने 10 करोड़ निवेशकों को 9 महीने में पैसा लौटाने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने 5,000 करोड़ रुपये को सहारा-सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय पंजीयक को स्थानांतरित करने का निर्देश दिया है। पिछली बार हमने बताया था Sahara india payment के बारे में, आज हम बताने वाले हैं, सहारा इंडिया के निवेशकों को कैसे मिलेगा रिफंड और कितना मिलेगा ब्याज।

दोस्तों, सहारा इंडिया की ताजी खबरों को जानने के लिए कई खबरों को खंगालते हुए आपके सामने Sahara india refund एवं Payment News की ताजी खबर लेकर आए। आज के न्यूज़ आर्टिकल में हम आपको सहारा इंडिया से संबंधित ऐसी खबरों को उजागर करेंगे, जो आपको Sahara india की आधिकारिक वेबसाइट पर भी शायद ही देखने को मिले।

Latest News Sahara India 2023

मीडिया में आई खबरों के माध्यम से कहा जा रहा है सहारा इंडिया में जितने भी निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं उन्हें ब्याज के साथ पैसा वापस मिलेगा, जिसकी संपूर्ण जानकारी आप इस न्यूज़ आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

Sahara india payment news: जानकारी के लिए बता दूं कि पैसा प्राप्त करने के लिए, निवेशकों को सहारा समूह की सहकारी समितियों में प्रमाण पत्र, पासबुक, पहचान पत्र, पैन कार्ड, बैंक खाता संख्या, IFSC कोड और मोबाइल नंबर प्रस्तुत करना होगा। यदि सहारा इंडिया मैं निवेशिकों को Direct Refund किया जाता है तो उस स्थिति में पैसा सीधे निवेशकों के बैंक खातों में ट्रांसफर होगा।

दोस्तों, सुप्रीम कोर्ट ने 2012 में Optionally Fully Convertible Debentures (OFCDs) को अवैध पाए जाने के बाद सहारा इंडिया को निवेशकों को पैसा वापस करने का निर्देश दिया था। जो निवेशक Claim करना चाहते हैं, वे सेबी के टोल-फ्री नंबर 1800-266-7575 या 1800-22-7575 पर संपर्क करके कर सकते हैं। वे अपना Claim सेबी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।

रिफंड प्रक्रिया अभी भी जारी है, और अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि सभी निवेशकों को उनका पैसा कब वापस मिलेगा। हालाँकि, सेबी ने कहा है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि सभी निवेशकों को अंततः भुगतान ब्याज के साथ किया जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सहारा इंडिया रिफंड की जांच

सूत्रों के मुताबिक, सहारा इंडिया के पैसों का रिफंड करने की प्रक्रिया दिल्ली के पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज R Subhash Reddy के निगरानी में होगी।

सहारा इंडिया रिफंड का निवेश सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार Central Registrar of Cooperative Societies – CRCS द्वारा किया जा रहा है। दोस्तों, CRCS एक सरकारी एजेंसी है जो भारत में सहकारी समितियों के पंजीकरण और विनियमन के लिए जिम्मेदार है। सहारा इंडिया परिवार के निवेशकों के लिए (धनवापसी) रिफंड प्रक्रिया का प्रबंधन करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा CRCS की नियुक्ति की गई है।

सहारा इंडिया परिवार के निवेशकों के लिए रिफंड प्रक्रिया अभी भी जारी है। हालाँकि, CRCS यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि सभी निवेशकों को अंततः भुगतान किया जाए। सीआरसीएस रिफंड के पैसे को तब तक सुरक्षित तरीके से निवेश करना जारी रखेगा जब तक कि सभी निवेशकों को उनका पैसा वापस नहीं मिल जाता।

सहारा इंडिया में निवेशकों का कितना पैसा फसा हुआ है?

सहारा इंडिया परिवार के 13 करोड़ (लगभग 130 मिलियन) से अधिक निवेशकों के 1.12 लाख करोड़ रुपये (लगभग 14.5 बिलियन) से अधिक सहारा समूह की विभिन्न संस्थाओं में फंसे हुए हैं। निवेशकों ने यह पैसा Sahara India Real Estate Corporation Ltd (SIRECL) और Sahara Housing Investment Corporation Ltd (SHICL) द्वारा जारी वैकल्पिक रूप से पूर्ण परिवर्तनीय डिबेंचर (OFCDs) में निवेश किया था।

सहारा इंडिया का पैसा कब तक मिलेगा?

सुप्रीम कोर्ट ने सहारा-सेबी रिफंड खाते से 5,000 करोड़ रुपये सेंट्रल रजिस्ट्रार को ट्रांसफर करने का आदेश दिया. इस पैसे का इस्तेमाल सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के निवेशकों को पैसा लौटाने में किया जाएगा.

यदि आप CRCS के माध्यम से पैसा प्राप्त करने की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर Sahara India Payment refund form पर क्लिक कर आप CRCS में क्लेम कर सकते हैं।

धनवापसी हेतु आवेदन कुछ इस प्रकार होगा:

Sahara india refund form pdf
Sahara india refund form pdf

पैसे प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

Sahara india se paise kaise nikale
Sahara india se paise kaise nikale
  • सेबी से संपर्क करके या सेबी की वेबसाइट पर जाकर अपने रिफंड की स्थिति जांचें।
  • यदि आपका रिफंड लंबित है, तो आपको सेबी को एक दावा फॉर्म जमा करना होगा।
  • आपको अपने निवेश का प्रमाण देना होगा, जैसे कि आपकी रसीद या निवेश प्रमाणपत्र की एक प्रति।
  • आपको अपने बैंक खाते का विवरण प्रदान करना होगा ताकि सेबी आपका रिफंड ट्रांसफर कर सके।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी पब्लिक न्यूज़, वीडियोस एवं अन्य संसाधनों के माध्यम से ली गई है, इस लेख में लिखी गई संपूर्ण जानकारी का उद्देश सामान्य ज्ञान देना है. यदि इस जानकारी में किसी प्रकार की असत्यता होने पर कृपया हमारे कांटेक्ट स्पेस पर जाकर हमें अवश्य बताएं हम इस जानकारी को सुधारने की पूरी कोशिश कल सही जानकारी देने की कोशिश करेंगे। आप किसी प्रकार की गलती को नीचे दिए गए कमेंट पर भी लिख सकते हैं, जिससे लेख में हम सुधार कर सके।