UPPCL org Official Website – नए कनेक्शन से लेकर बिल भुगतान तक की जानकारी

Uppcl.org: उत्तर प्रदेश की एक ऑफिशल वेबसाइट है जो की पावर हाउस कारपोरेशन लिमिटेड  द्वारा चलाई जाती है, इस वेबसाइट के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक OTS पंजीयन के साथ  बिजली विभाग से संबंधित कई कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम UPPCL से संबंधित एवं सेवाओं को संक्षिप्त में जानेंगे।

दोस्तों, जानकारी के लिए बता दे की UPPCL Org ग्राहकों के लिए बिजली उपभोक्ताओं की सेवाओं से संबंधित ऑनलाइन कार्यों के लिए महत्वपूर्ण वेबसाइट है। जिसके माध्यम से नागरिक घर बैठकर बिजली संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है। सेवाएं जैसे अपना बिल भुगतान कर सकते हैं, शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं, और यूपीपीसीएल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

UPPCL.org Official Website क्या है?

राज्य सरकार द्वारा संचालित यह एक आधिकारिक वेबसाइट है जो उपभोक्ताओं को बिजली संबंधित सेवाएं प्रदान करती हैं इसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक अपना नया OTS Registration, बिल भुगतान, शिकायत दर्ज और अन्य सुविधाओं को ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके अलावा, विद्युत संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप 1912 पर संपर्क कर सकते हैं जहां कॉल के दौरान आपकी परेशानियां का समाधान  किया जा सकता है। आईए जानते हैं UPPCL.org  के माध्यम से उपभोक्ता किस प्रकार अपनी सेवाओं को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इस वेबसाइट के माध्यम से आप  कहानी नई योजनाओं की जानकारी भी ले सकते हैं, हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने internal Link की घोषणा की है जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश के नागरिकों को 100% बिजली के बिल पर सर चार्ज (surcharge waiver) माफ किया जाएगा।  इस योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी जानने के लिए  लिंक पर क्लिक करके आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

सामान्य तौर पर इस वेबसाइट का उपयोग नागरिक नए कनेक्शन एवं कनेक्शन से संबंधित सेवाओं के लिए करते हैं। इसलिए आज हम सबसे पहले UPPCL के माध्यम से नया कनेक्शन कैसे लेते हैं यह जानेंगे।  लेकिन इससे पहले हम पढ़ेंगे इसके दिशानिर्देश के बारे में।

इस वेबसाइट में नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने से पहले आपको इसके दिशा निर्देश जानना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आवेदन करने से पहले आपके पास जन्म दिनांक, पूरा नाम,  ईमेल आईडी होना आवश्यक है।
  • UPPCL Officail Website द्वारा रजिस्ट्रेशन करने  पर आपको मोबाइल नंबर पर ओटीपी सत्यापन  करना अनिवार्य है।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद लोगों की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी,  जिसके माध्यम से आप लोगों कर आवेदन कर नए कनेक्शन के लिए सकते हैं।

आईए जानते हैं आवेदन करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप: 

New Registrion for Connection on UPPCL.org

1. UPPCL क्या अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।

2.  स्क्रॉल डाउन कर उपभोक्ता कॉर्नर पर जाएं।

3.  इसके बाद नए कनेक्शन लिंक पर क्लिक करें।

4.  अब आपके सामने  नए कनेक्शन का एक फॉर्म खुल जाएगा।

5.  इसके बाद आपको For new Registration बटन पर क्लिक करना होगा।

अब नए कनेक्शन के लिए आपके सामने सिंगल विंडो  खुल जाएगी,  जिसे भरकर अपने कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दोस्तों, इस विधि को एकल खिड़की प्रणाली (झटपट कनेक्शन)  भी कहा जाता है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक इस वेबसाइट के माध्यम से नए कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और नए कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गई विधि के माध्यम से नए कनेक्शन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

UPPCL के माध्यम से बिल भुगतान कैसे करें?

आप आज के समय बिजली बिल भुगतान कई ऑनलाइन थर्ड पार्टी एप्लीकेशन से किया जा सकता है जिसमें यूपीआई,  पेटीएम और फोन पर शामिल है इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हम यूपीपीसीएल के माध्यम से बिल भुगतान करने के बारे में जानेंगे। 

इसके लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट की होम पेज पर जाना होगा, और स्क्रॉल करके बिल भुगतान लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको ऑनलाइन पोर्टल https://www.uppclonline.com/ पर भेजा जाएगा, जहां पर आप ऑनलाइन बिल भुगतान करने से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। दोस्तों ध्यान रहे हैं, यह उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की एक आधिकारिक वेबसाइट है।

दोस्तों इसके बाद, आपको इंस्टा बिल पेमेंट वाले बैनर पर क्लिक करना होगा, जहां पर आप अपने उपभोक्ता किसे संबंधित जानकारी को भरकर बिल का भुगतान कर सकते हैं।

भुगतान से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप इस पोर्टल  के माध्यम से कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं इसके अलावा आप दिए गए नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन (UPPCL) हेल्पलाइन नंबर

18001800440

18001803002

18/001803023

18001805025

दिए गए नंबर पर कॉल करके आप बिजली विभाग से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।  यदि आप UPPCL के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके से आप ऑनलाइन कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं।

How to Register Complaint in UPPCL

उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं को समस्याएं आने पर या तो वह  टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या  को बता सकते हैं इसके अलावा दूसरा रास्ता ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं जो UPPCL org Official Website के माध्यम से संभव है आईए जानते हैं कैसे आप अपनी कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं:

1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

2. स्क्रॉल डाउन कर  उपभोक्ता कॉर्नर में शिकायत पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें

3. OUTAGE MANAGEMENT SYSTEM  के माध्यम से एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आप अपने शिकायत से संबंधित जानकारी को भरेंगे।

4. संपूर्ण जानकारी भरने के बाद Save बटन पर क्लिक करें।

5. जानकारी भरने के बाद आपको कंप्लेंट नंबर दिया जाएगा अच्छे से आप अपने पास सेव करके रख सकते हैं जो आपको कंप्लेंट स्टेटस जानने में मदद करेगा।

इस प्रकार आप ऑनलाइन कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं ध्यान रहे रजिस्टर करते समय आप अपना सही मोबाइल नंबर डालें।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आज UPPCL org Offcial Website संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को    जाना और समझा, इसमें नया कनेक्शन कैसे लेते हैं और बिल भुगतान कैसे करते हैं के बारे में संक्षिप्त जानकारी स्टेप बाय स्टेप समझी। उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल से आपको महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होगी इसके अलावा इस विषय से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment