UP OTS Scheme 2023 – 100% सरचार्ज बिजली बिल माफी योजना

UP OTS Scheme 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए One Time Settlement Scheme का ऐलान कर दिया है ! अब बिजली उपभोक्ता अपना बकाया बिल पर 100% सरचार्ज माफी का लाभ ले सकते हैं ! up  बिजली बिल उपभोक्ता इस स्कीम का फायदा 8 नवंबर से लेकर 16 जनवरी 2024 तक ले पाएंगे ! घरेलू बिजली बिल उपभोक्ताअप UP OTS Scheme 2023 Registration Online uppcl की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ! 
उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने एक मुश्त समाधान योजना के अंतर्गत समस्त विद्युत भार के एलएमवी-1 (घरेलू), एलएमवी-2 (वाणिज्यिक), एलएमवी-4बी (निजी संस्थान), एलएमवी-5 (निजी नलकूप) एवं एलएमवी-6 (औद्योगिक) उपभोक्ताओं को सरचार्ज (विलंब भुगतान अधिभार) राशि पर अधिकतम 100 प्रतिशत की छूट मैं शामिल किया है !  साथ ही उपभोक्ताओं को उनके बकाये पर किश्तों में भुगतान की भी सुविधा दी जाएगी !

UP One Time Settlement Scheme 2023 – उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी

यदि आप उत्तर प्रदेश के घरेलू उपभोक्ता है तो आपको इस स्कीम में 100%सर चार्ज में छूट प्रदान की जाएगी ! उत्तर प्रदेश सरकार ने उन सभी उपभोक्ताओं को बहुत बड़ी राहत प्रदान की है ,जिनके भारी भरकम बिजली बिल हो चुके थे ! सरकार प्रत्येक साल बिजली बिल माफी योजना लाती है ,इसीलिए इस वर्ष भी बिजली उपभोक्ता UP OTS Scheme 2023 मांग कर रहे थे ! सरकार ने उनकी मांग को सुनते हुए उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2023 किया शुभारंभ कर दिया है ! 
घरेलू बिजली बिल उपभोक्ताअपने बल पर लगाए गए सर चार्ज पर 100% छूट प्राप्त कर पाएंगे ! इसके लिए इन्हें UP OTS Scheme Registration करना होगा ! UP OTS Registration करने के लिए उपभोक्ताओं को यूपीपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !

UP OTS Scheme 2023 किन उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है ?

उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना 2023 के अंतर्गत 6 प्रकार के बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है ! इन उपभोक्ताओं को अपने बकाया बिल पर 100%सर चार्ज माफी का लाभ दिया जाएगा ! सरकार ने बिल माफी योजना में कुछ नियम व शर्तें रखी है ! हम आपको आज यह बताएंगे कि बिजली बिल माफी योजना में किन उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है  !

  • LMV 1(घरेलू )
  • LMV 2 (वाणिज्यिक) 
  • LMV 4B (निजी संस्थान )
  • LMV 5 (निजी नलकूप )
  • LMV 6 (औद्योगिक )
  • चोरी के मामले

ऊपर जो हमने आपको उपभोक्ताओं की श्रेणी बताई है इन सभी को अप ओटीएस स्कीम 2023 में शामिल किया गया है ! उनके बिजली बिल पर जो भी ब्याज लगा है ,वह कुछ नियम व शर्तों के साथ हंड्रेड प्रतिशत माफी कर सकते हैं !

उत्तर प्रदेश घरेलू बिजली बिल में कितने प्रतिशत मिलेगी छूट ?

Uttar Pradesh OTS Scheme 2023 को तीन चरणों में लागू किया जाएगा ! प्रत्येक चरण में उपभोक्ताओं को बिजली बिल छूट पर नियम व शर्तें रखी गई है ! 

1 किलोवाट के घरेलू उपभोक्ता यदि पहले चरण 8 नवंबर से 30 नवंबर के बीच में अपना पूर्ण बिल जमा करते हैं ,तो उनको 100% सर चार्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

वहीं यदि 1 किलोवाट के घरेलू उपभोक्ता पहले चरण 8 नवंबर से 30 नवंबर के बीच में बिल 12 आसान किस्तों में जमा करना चाहते हैं ,तो उनको 90% सर चार्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा ! 

OTS Scheme 2023
OTS Scheme 2023


ज्यादा जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश पर कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा दी गई इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करके देख सकते हैं ! यहां पर आपको सभी प्रकार की उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल माफी योजना में छूट प्रतिशत को बताया गया है !

Download Bijli Bill Mafi Yojana 2023 PDF : Click

OTS Registration Process 2023

बिजली बिल छूट प्राप्त करने के लिए आपको OTS Registration प्रक्रिया से गुजरना होगा ! इसके लिए आप उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करेंगे ! तत्पश्चात आप अपने बिजली बिल को आसान किस्तों के साथ छूट पर जमा कर पाएंगे ! UP OTS Registration Process 2023 इस प्रकार है !

  • UP OTS Scheme 2023 पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले यूपीपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको वेबसाइट पर OTS 2023 लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है !
  • अब आपको अपना बिजली बिल अकाउंट नंबर डाल करके अपने सुविधा अनुसार पूरा अमाउंट या किस्तों में बिजली बिल जमा करने का ऑप्शन चुन सकते हैं !

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

UP OTS Scheme 2023 -FAQ

UP OTS Scheme 2023 क्या है ?

OTS Scheme का पूरा नाम One Time Settlement Scheme है ! इस स्कीम के तहतउत्तर प्रदेश बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर लगने वाले ब्याज पर 100% छूट देने का ऐलान किया गया है !

UP OTS Scheme 2023 Last date ?

उत्तर प्रदेश एक मुक्त समाधान योजना की लास्ट डेट 16 जनवरी 2024 रखी गई है ! इसके पहले UP बिजली उपभोक्ता अपना बिजली बिल 100% सर चार्ज माफी पर जमा कर सकते हैं !

UP OTS Scheme 2023 मैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

Ek Must Samadhan Yojana 2023 मैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको uppcl.org की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर OTS 2023 से लिंक पर क्लिक करना होगा !

Ek Must Samadhan Yojana 2023 कितने प्रतिशत छूट मिलेगी ?

घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर लगे ब्याज पर 8 नवंबर से 15 दिसंबर तक 100%छूट मिलेगी !

1 thought on “UP OTS Scheme 2023 – 100% सरचार्ज बिजली बिल माफी योजना”

Leave a Comment