up family card benifits

Uttar Pradesh Family Card Apply / up family card benifits

फैमिली कार्ड या परिवार कार्ड आपके परिवार की एक पहचान पत्र है ! यूपी फैमिली कार्ड के जरिए ,आपके परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी देने का प्रावधान रखा गया है ! UP Family Card के जरिए से यह पता चल सकेगा ! कि आपके परिवार में कौन लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं ! उसी के आधार पर सरकार यह सुनिश्चित करेगी, कि आने वाले समय में किस परिवार को नौकरी देनी है ! up family card benifits उन गरीब परिवारों को मिलेगा जिनके पास सरकारी नौकरी नहीं हैं !

यूपी फैमिली कार्ड आपके पूरे परिवार का एक पहचान पत्र है ! जिससे सरकार आपके परिवार में कर रहे नौकरी कर रहे लोगों की पहचान कर सकेगी ! साथ ही उस परिवार में कितने लोग बेरोजगार हैं ! इसकी भी सरकार यूपी फैमिली कार्ड से पहचान कर सकेगी !

यूपी परिवार कार्ड 2022 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व बनवाने प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को प्रत्येक परिवार में 1 लोगों को सरकारी नौकरी देने के लिए परिवार कार्ड योजना की शुरुआत की है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने up parivar card yojana के तहत प्रत्येक परिवार को नौकरी से जोड़ने का फैसला लिया है ! सरकार ने इस योजना की घोषणा भी कर दी है ! जल्दी प्रत्येक परिवार के Parivar Card / Family Card बनाने स्टार्ट हो जाएंगे ! इस योजना के तहत प्रदेश में उन लोगों को चिन्हित किया जाएगा ! जिनके परिवार में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करता है ! ऐसे परिवार जिनके घर में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करता है ,उन्हें चिन्हित करके परिवार कार्ड में दर्ज किया जाएगा ! जिससे भविष्य में यदि सरकार नौकरी निकालती है ,तो पहले उन परिवारों को नौकरी दी जाए ! जो परिवार कार्ड में रजिस्टर है !

उत्तर प्रदेश सरकार हर घर रोजगार योजना के तहत यह काम कर रही है ! इससे आने वाले समय में प्रत्येक घर में एक सदस्य नौकरी करने वाला जरूर होगा ! जिसे प्रदेश की और प्रदेश वासियों की स्थिति में बेहतरीन सुधार होगा ! एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक परिवार का up family card benifits बनाया जाएगा ! जिसमें प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों का विवरण मौजूद होगा ! जिसे सरकार को बार-बार उन परिवारों को ढूंढने की आवश्यकता ना हो ,जिनके पास नौकरी नहीं है ! आने वाले समय में सरकार बहुत ही आसानी से परिवार कार्ड की मदद से उन सभी परिवारों को चिन्हित कर लेगी ! जिनके पास नौकरी नहीं है !

up parivar card yojana के तहत सभी परिवारों को चिन्हित किया जाएगा ! यूपी परिवार कार्ड योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कर दी है ! parivar card yojana पर जल्दी काम होना शुरू हो जाएगा ! जिससे परिवार कार्ड यूपी बनने स्टार्ट हो जाएंगे !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

up family card benifits

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड स्कीम का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक परिवार में 1 लोगों को नौकरी देने का है ! इसीलिए सरकार ने एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत up parivar card scheme शुरुआत की है ! जिससे प्रदेश भर के परिवारों में कम से कम 1 लोगों को नौकरी मिल सके ! इससे आने वाले समय में प्रदेशवासियों की स्थिति व प्रदेश की स्थिति दोनों बढ़ेगी ! आज रोजगार का संकट पूरे भारत में है ! इसी को देखते हुए यूपी सरकार ने parivar card scheme 2022 की शुरुआत की है ! इस स्कीम से प्रत्येक परिवार का परिवार कार्ड बनाया जाएगा ! जिसमें सभी व्यक्तियों का विवरण दिया हुआ होगा ! परिवार कार्ड योजना में ऐसे व्यक्तियों के भी नाम दर्ज होंगे ,जो पहले से ही नौकरी करते हैं ! यदि किसी परिवार में कोई नौकरी नहीं करता है तो सरकार उसे नौकरी देने का प्रावधान करेगी !

UP Parivar Card / Family Card 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने up one family one job scheme के तहत परिवार कार्ड की शुरुआत की है ! up parivar card yojana के तहत प्रत्येक परिवार का एक कार्ड बनेगा ! जिसका नाम UP Parivar Card / Family Card दिया गया है ! परिवार कार्ड में उन सभी परिवारों का विवरण दर्ज किया जाएगा ! जिनके परिवार में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं करता है ! जिसे सरकार यह पता कर सके कि प्रदेश में ऐसे कितने परिवार हैं ,जिनके पास नौकरी नहीं है ! जिससे वह आने वाले समय में इन्हें नौकरी मुहैया करा सके ! parivar card scheme के तहत प्रत्येक परिवार के परिवार कार्ड बनाए जाएंगे ! और सभी का डाटा उसमें सुरक्षित किया जाएगा ! परिवार कार्ड एक प्रकार का आपके परिवार का विवरण होगा ! जिसमें सभी सदस्यों के विवरण उपलब्ध होंगे ! परिवार में आपके कौन नौकरी करता है कौन नौकरी नहीं करता है यह भी उसमें मेंशन होगा !

Parivar Card / Family Card Importance

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड स्कीम 2022 की निम्न विशेषताएं हैं

  • उत्तर प्रदेश के प्रत्येक परिवार को परिवार कार्ड प्रदान किया जाएगा !
  • इस कार्ड में 12 अंकों का कोड होगा जो कि प्रत्येक परिवार के लिए अलग होगा !
  • सरकार के पास प्रत्येक परिवार का विवरण पहुंच जाएगा !
  • परिवार कार्ड के माध्यम से एक परिवार में 1 लोगों को नौकरी दी जाएगी
  • इस कार्ड में उन लोगों की परिवार विवरण होगा जिनके पास नौकरी नहीं है !
  • इस कार्ड से सरकार विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का सृजन कर सकेगी !
  • यह योजना प्रयागराज में पायलट प्रोजेक्ट की तरह शुरू कर दी गई है !

up parivar card yojana important point

  • योजना का नाम                                  यूपी परिवार कार्ड योजना
  • किसने आरंभ की                               उत्तर प्रदेश सरकार
  • लाभार्थी                                            उत्तर प्रदेश के नागरिक
  • उद्देश्य                                             प्रदेश में रह रहे परिवारों को पहचान पत्र प्रदान करना
  • आधिकारिक वेबसाइट                        familyid.up.gov.in
  • साल                                                2022
  • राज्य                                              उत्तर प्रदेश
    आवेदन का प्रकार                            ऑनलाइन/ऑफलाइन

उत्तर प्रदेश परिवार कार्ड स्कीम पात्रता

इस स्कीम के लिए पात्रता की निम्न शर्ते हैं

नागरिक उत्तर प्रदेश का निवासी हूं
आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

UP Parivar Card / family card registration Process

सरकार ने UP Parivar Card Scheme की अभी घोषणा की है ! आपको परिवार कार्ड बनाने के लिए कुछ देना भी इंतजार करना होगा ! उत्तर प्रदेश सरकार इस स्कीम पर लगातार काम कर रही है ! सरकार ने इस स्कीम की अभी घोषणा की है !

  • परिवार रजिस्ट्रेशन हेतु परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • परिवार रजिस्‍ट्रेशन हेतु सभी सदस्‍यों का मोबाइल ओ0टी0पी0 के माध्‍यम से e-KYC किया जाना अनिवार्य है, जिसके लिये सभी सदस्‍यों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये।
  • ऐसे परिवार जिनके पास राशन कार्ड उपलब्‍ध है, उनकी राशन कार्ड संख्‍या ही फैमिली आई0डी0 होगी तथा उनको फैमिली आई0डी0 बनवाने की आवश्‍यकता नहीं है। उनके द्वारा रजिस्ट्रेशन के उपरान्त आधार संख्या डालकर फैमिली आई0डी0 डाउनलोड/प्रिन्ट की जा सकती है।
  • ऐसे व्‍यक्ति जो पहले से ही किसी परिवार में जुड़े हुये हैं, उन्‍हें किसी अन्‍य परिवार में नहीं जोड़ा जा सकता है।
  • रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया में समस्‍त आवश्‍यक जानकारी पूर्णत: सही भरें, जिससे कि सत्‍यापन आसानी से किया जा सके।
  • फैमिली आई0डी0 की अद्यतन स्थिति को 15 अंकों के एप्‍लीकेशन नंबर को Track Application Status में डालकर देखा जा सकता है।

How to Register for Family Card Online

  1. सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा !
  2. अब आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा
  3. नाम और आधार से लिंक मोबाइल न डाल कर आंगे बड़े !
  4. आपके रजिस्टर मोबाइल पर otp आयेगा उसे डाले
  5. सबमिट बटन पर क्लीक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा

Important Post For You :

UP BC Sakhi Bharti

csc irctc new portal

ration card surrender form

Gharauni yojana kya hain

 

Leave a Comment