Union budget 2023-24

Union budget 2023-24 / केंद्रीय बजट 2023-24

Union budget 2023-2024 की बात करें ! तो यह बजट आम जनता के लिए भी जितना जरूरी है इतना सरकार के लिए भी जरूरी है ! केंद्रीय बजट 2023-24 इसलिए भी महत्वपूर्ण है ! क्योंकि आने वाले समय में लोकसभा का चुनाव भी नजदीक है ! केंद्रीय बजट 2023 1 फरवरी 2023 को आने वाला है !

केंद्रीय बजट 2023-24 की विशेषताएं / union budget specialty

बजट 2023 24 की विशेषताएं इस प्रकार हैं ! जिन पहलुओं पर बजट 2022 -23 में  कार्य को आगे ले जाने के लिए योजनाएं लाई गई थी ! इसी प्रकार Union budget  2023-24 में भी अनेक योजनाओं की सौगात मिल सकती है ! योजनाएं या रियायतें इस प्रकार है !

  बजट 2023 वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण टूरिज्म सेक्टर को बड़ी सौगात दे सकती है! क्योंकि पिछले ढाई 3 साल से  कोरोना महामारी के चलते टूरिज्म क्षेत्र काफी घाटे में रहा है ! और सरकार  टूरिज्म क्षेत्र को टैक्स में राहत देने जा रही है !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 1 फरवरी 2023 को आम बजट पेश करने जा रही हैं ! इस बजट से टूरिज्म सेक्टर काफी लंबे समय से उद्योग का दर्जा पाने की कोशिश कर रहा है! इस बार टूरिज्म क्षेत्र  को उद्योग का दर्जा दिया जा सकता है ! भारत में टूरिज्म क्षेत्र बड़ा आय का स्रोत है ! वही टूरिज्म क्षेत्र से आम जनता को सीधा लाभ  मिलता है  !

बजट क्या है ?  What is the budget ?

बजट क्या है उसके बारे में बात करें ! तो भारत का पहला बजट 26 नवंबर 1947 को पेश किया गया था ! उस समय वित्त मंत्री  षणमुखम चेट्टी ने पेश किया था ! भारत पहले वित्त मंत्री के रूप में भी जाना जाता है ! अभी तक भारत में कुल 74 वार्षिक बजट पेश किए जा चुके हैं ! 14 अंतरिम बजट 4 विशेष बजट पेश किए जा चुके हैं ! वर्तमान समय में वित्त मंत्री माननीय निर्मला सीतारमण जी द्वारा 1 फरवरी 2023 को बजट पेश किया जाएगा ! माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करते वक्त सबसे लंबे समय तक बोलने का रिकॉर्ड भी हासिल है !

Union Budget 2023-24का  बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा ! 1 फरवरी को वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा यूनियन बजट 2023-24 किया जाएगा ! वित्त मंत्री द्वारा बजट सत्र के पहले दिन आर्थिक  सर्वे पेश करेंगी ! मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखरी पूर्ण बजट होगा ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

वर्षों से भारत में वित्त मंत्रियों को वार्षिक बजट प्रस्तुत करने से पहले  ब्रीफकेस के साथ जाते हुए देखा जाता था ! लेकिन 2019 में केंद्र सरकार द्वारा इस पद्धति को बदल दिया गया ! बही खाते के लिए  ब्रीफकेस को छोड़ दिया गया !

Budget 2023 change In Tax slab / बजट 2023 टैक्स स्लैब में बदलाव 

बजट 2023 के माध्यम से माननीय वित्त मंत्री जी द्वारा केंद्रीय बजट में के टैक्स स्लैब में बदलाव किए जा सकते हैं ! जो भविष्य में टैक्स स्लैब व्यवस्था की ओर एक बड़ा बदलाव हो सकता है ! इसमें  मानक कटौती के साथ-साथ आवास ऋण को शामिल करने की मांग भी कर रहे हैं ! 

इसके साथ सरकार केंद्रीय बजट के माध्यम से आगामी चुनाव 2024 को देखते हुए टैक्स स्लैब में काफी बदलाव देखे जा सकते हैं ! जैसे कि  पर्यटन के क्षेत्र में होटल बुकिंग में ,खाने पीने की वस्तुओं पर भी जीएसटी की दरें कम होने का अनुमान है ! 

बजट 2023 के निम्न बिंदु इस प्रकार हैं

  1. यूनियन बजट 2023 में केंद्र सरकार मिडिल क्लास को दे सकती है इनकम टैक्स में राहत !
  2. स्टार्टअप उद्योग  को विकास के रास्ते पर लाने के लिए आगामी बजट से काफी उम्मीदें हैं !
  3. डिजिटलीकरण( digitallikaran) का समर्थन करने वाले व्यवसाय को ! सरकार प्रोत्साहन प्रदान कर सकती है !

4.वित्त मंत्रालय इस वर्ष में घोषित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को ! निजी करण (Privatization) की ओर आगे बढ़ने की संभावना कम है !

  1. इस बजट में कोरोना वायरस और रूस यूक्रेन युद्ध का जो प्रभाव भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ा है ! उससे उबरने के लिए यह बजट काफी महत्वपूर्ण है ! ऐसे में लोग टैक्स दरों में राहत देने की अपेक्षा इस बजट के माध्यम से कर रहे हैं !
  2. मोदी सरकार द्वारा टैक्स स्लैब की लिमिट को बढ़ा सकती है ! ढाई लाख की लिमिट को बढ़ाकर 500000 किया जा सकता है ! 500000 कीस्लैब को बढ़ाकर 1000000 किया जा सकता है 

बजट 2023-24 में शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव 

पिछले बजट में जो शिक्षा के क्षेत्र में नई शिक्षा नीति  2020 लागू की गई थी ! उसे सुचारू रूप से चालू रखने के लिए इस बजट में काफी वृद्ध की संभावना है ! शिक्षा के क्षेत्र में New education policy 2020 एक क्रांति के रूप में कार्य कर सकती है ! इसके लिए विगत वर्षों में कुल बजट का 3.1 परसेंट पैसा शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जाता था ! जोकि आगामी बजट 2023-24 में 5 से 6 परसेंट रहने का अनुमान है ! 

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
उम्मीद है कि आप लोग दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे इसी प्रकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए https://jhagdenews.com/ के साथ बने रहे! हमारी Website पर Notification Allow करें
दी गई जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें!
 धन्यवाद!
   
    By: Pawan Jhagde

Leave a Comment