बिना टिकट के TTE अगर पकड़ ले तो आप क्या करेंगे? ये तरीका ही आपका समय और जुर्माना बचा सकता है…

TTE catches you without a ticket?: आपने कई बार इस स्थिति का अनुभव किया होगा जहां आप ट्रेन टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइन में खड़े होते हैं, लेकिन अंत में टिकट पाने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में जब ट्रेन छूटती है तो आप बिना टिकट ही उसमें चढ़ जाते हैं।
इसके बाद आपको बिना ट्रेन टिकट यात्रा करने की परेशानी से गुजरना पड़ेगा। हालाँकि, हम आपको भारतीय रेलवे के कुछ विशेष नियम प्रदान करेंगे जो आपको ऐसी समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं।
हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि कुछ परिस्थितियों में, भारतीय रेलवे उन व्यक्तियों को छूट प्रदान करता है जो बिना ट्रेन टिकट के यात्रा कर रहे हैं। हालाँकि यात्रा करते समय ट्रेन का टिकट होना आम तौर पर अनिवार्य है, भारतीय रेलवे के हालिया नियम कुछ व्यक्तियों को बिना टिकट के रेलवे में यात्रा करने की अनुमति देते हैं। आइए स्पष्ट करें कि इस विशेषाधिकार के लिए कौन पात्र है…

ट्रेन में बुजुर्ग और विकलांग लोग

TTE catches you without a ticket? : गौरतलब है कि ट्रेनों में यात्रा के दौरान न केवल बुजुर्ग और विकलांग लोग पीछे रह जाते हैं, बल्कि बेरोजगार युवा भी इस श्रेणी में जुड़ गए हैं। भारतीय रेलवे ने हाल ही में बेरोजगार युवाओं के लिए ट्रेन टिकटों पर 50 से 100 प्रतिशत तक की छूट की शुरुआत की है। आइए अब आपको उस खास क्लास के बारे में बताते हैं जिसमें इन लोगों को यात्रा के लिए छूट दी गई है।

टिकटों पर 50% की छूट

राष्ट्रीय युवा परियोजना द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता शिविरों में भाग लेने वाले युवा द्वितीय और शयनयान दोनों श्रेणियों के टिकटों पर 50% की छूट के पात्र हैं। मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा आयोजित राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लेने वाले युवा स्लीपर और द्वितीय श्रेणी के टिकटों पर 40% की छूट का लाभ उठा सकते हैं। वर्तमान में, वैधानिक निकायों, नगर निगमों, सरकारी उपक्रमों, विश्वविद्यालयों या सार्वजनिक क्षेत्र निकायों में साक्षात्कार में भाग लेने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए स्लीपर और द्वितीय श्रेणी के ट्रेन टिकटों पर 50% की छूट की पेशकश की जा रही है। केंद्र या राज्य सरकार की नौकरियों के लिए साक्षात्कार में भाग लेने वाले बेरोजगार युवाओं को स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 50% की छूट और द्वितीय श्रेणी ट्रेन टिकट पर 100% छूट मिलती है।

ऐसे ले ट्रेन में टिकट

TTE catches you without a ticket? : भारतीय रेलवे ने 1 अप्रैल से ट्रेन में टिकट जारी करने का प्रावधान शुरू कर दिया है। ट्रेन के टीटीई के पास अब एक मशीन होगी जो यात्री का नाम और गंतव्य दर्ज करके टिकट बनाती है। इसके अतिरिक्त, यह मशीन ट्रेन में उपलब्ध स्लीपिंग बर्थ के बारे में जानकारी तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करेगी।
इसके अलावा, आप टीटीई से संपर्क करके स्टैंडबाय टिकट की उपलब्धता भी सत्यापित कर सकते हैं। इसके बाद, यदि आप चाहें, तो पुष्टि के लिए अपना टिकट प्रस्तुत करके खाली सीट की उपलब्धता के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। इस कार्रवाई से टीटीई की अघोषित आय पर भी रोक लग गई है।

1 thought on “बिना टिकट के TTE अगर पकड़ ले तो आप क्या करेंगे? ये तरीका ही आपका समय और जुर्माना बचा सकता है…”

Leave a Comment