मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आवेदन कैसे करें | Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2023

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खटटर ने  हरियाणा के बुजुर्ग लोगों के  लिए Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana 2023 का शुभ आरम्भ किया है। अगर आप भी इस तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाना चाहते है। तो आपको इस योजना के बारे में अच्छे से जानना होगा कि कौन कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है। सभी जानकारी आपको नीचे दी गयी है।  इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े और आवेदन करने की प्रकिर्या को भी समझे।  

इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई सरकारी पोर्टल वेबसाइट पर इस योजना से संबंधित अपडेट कर दिए है।  जो भी व्यक्ति आवेदन करना चाहता है।  वह ऑनलाइन घर बैठे हरियाणा तीर्थ यात्रा योजना के लिए आवेदन कर सकता है। 

जो भारत इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार बुजर्ग को इन सभी जगहों वाराणसी, नांदेड़ सािहब, पटना सािहब, अजमेर शरीफ और अन्य  तीर्थ स्थलों पर मुफ्त में यात्रा करवाएगी। 

योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार उनको जरूरत मंद लोगों की मदद करना चाहती है जो तीर्थ यात्रा पर नहीं घूम पाते हैं। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना उन सभी बुजुर्ग लोगों के लिए बनाई गई है। जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और जिनके पास फैमिली आईडी यानी कि परिवार पहचान पत्र बना हुआ है।

योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 180000 से कम है परिवार के सभी सदस्यों को मिलाकर परिवार की आय 180000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

  इस योजना के अंतर्गत जो भी लोग आवेदन करेंगे और जिसका भी नाम आएगा उसे सरकार के द्वारा रेलवे में थर्ड एसी में सीट दी जाएगी और उन्हें फ्री में तीर्थ यात्रा पर ले जाया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कहीं पर भी पैसे देने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं सभी जानकारी नीचे बताई गई है कि कैसे आपको आवेदन करना है।

यह भी पढ़े: बिना टिकट के TTE अगर पकड़ ले तो आप क्या करेंगे? ये तरीका ही आपका समय और जुर्माना बचा सकता है…

Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Eligibility

यदि हरियाणा का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है। तो आपको इन सभी योग्यताओं के अधीन होना चाहिए।

  • उम्मीदवार हरियाणा का रहने नागरिक होना चाहिए और उसके पास Family Id होना अनिवार्य है। 
  • आवेदक की उम्र 60 वर्ष पूरी होनी चाहिए और आवेदक के साथ आने वाले पति /पत्नी को आयु में छूट भी दी जा सकती है। 
  • योजना के माध्यम से आवेदक हर तीन साल में एक बार तीर्थ यात्रा पर जा सकता है।
  • आवेदक की वार्षिक आय सभी स्त्रोतों को मिलकर 1.8 लाख से एक अधिक नहीं होनी चाहिए।  

योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना
योजना का उद्देश्यबुजुर्गों को धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाना
लाभार्थीहरियाणा बुजुर्ग
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटApply
शुल्क फ्री 

   Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana Benefits

  • सभी उमीदवार को  सरकार के द्वारा सरकार  वाराणसी, नांदेड़ सािहब, पटना सािहब, अजमेर शरीफ तीर्थ स्थान पर मुफ्त में रेलगाड़ी द्वारा ले जाया जायेगा। 
  • सभी आवेदक कर्ताओं को उनके नजदीकी रेलवे स्टेशन से ले जाया जायेगा। 
  • तीर्थ स्थान की टिकट व्यक्ति को खरीदनी पड़ेगी परन्तु यात्रा समाप्त होने पर सर्कार द्वारा टिकट के पैसे आधार कार्ड से लिंक बैंक में भेज  दिए जायेंगे। 
  •  80 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक को टिकट पर 50% की छूट दी जाएगी। 

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दस्तावेज

  • परिवार पहचान पत्र
  • स्वास्थ्य प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • फैमिली आईडी में रजिस्टर मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आवेदन करने के लिए आपको सरल अंत्योदय की अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। आपको वहाँ जाकर लॉगिन करना होगा अगर आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तो आप स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 

लॉगिन  करने के बाद आपको left hand side  पर Apply For Service का विकल्प मिलेगा इस पर आपको  क्लिक कर देना है और आपके सामने बहुत सारी स्कीम दिखेंगी आपको Search option में Yatra लिखना है और Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana पर क्लिक कर देना है। 

अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। आपको अपना Family id नंबर डालना है और आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा। OTP डालकर VERIFY करना है। अब आपके सामने  60 वर्ष वाले व्यक्ति का नाम दिख जायेगा। आपको नाम का चयन करना है। 

नाम का चयन करते ही आवेदक से संबंधित सभी जानकारी दिखने लगेगी। आपको पति या पत्नी किसी एक को भी साथ में यात्रा में जोड़ना होगा तभी आप आगे की प्रकिर्या कर पाएंगे। 

अब आपको यात्रा के बारे में चयन करना है। आप जिस भी जगह घूमना चाहते है, आपको उस जगह का चयन करना है।  ऐसे ही आपको उपलब्ध रेलवे स्टेशन और महीने का चयन करना है। आप किस महीने में यात्रा करना चाहते है उसे चुने। अंत में OTP डालकर submit बटन पर क्लिक कर दे। 

अब आपके सामने सभी डिटेल आ जाएगी आपको इसका प्रिंट निकाल लेना है। इस प्रकार आपका मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना आवेदन सफलता पूर्वक हो जायेगा।   

Important Link

Mukhyamantri Tirth Yatra Online Apply Click Here
Mukhyamantri Tirth Yatra NoticeClick Here

मुख्यमंत्री तीर्थ योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ  योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। इसके बावजूद योजना के बारे में अन्य जानकारी पाने के लिए अथवा अपनी शिकायत को दर्ज करवाने के लिए आप योजना के हेल्पलाइन नंबर  1931 पर संपर्क कर सकते हैं।

FAQs

मैं तीर्थ यात्रा योजना आवेदन की स्थिति कैसे जांच सकता हूं?

सरल पोर्टल पर लॉगिन करे और Left Hand Side application status पर क्लिक करे और जांचे क्या स्थिति है। 

मुझे कैसे पता चलेगा की मेरा आवेदन process हो गया है?

आपको sms के जरिये सुचना दी जाएगी।  कि आपका नाम यात्रा में जुड़ा है या नहीं। 

तीर्थ यात्रा योजना का टिकट कैसे मिलेगा?

तीर्थ यात्रा योजना का टिकट आप https://saralharyana.gov.in/ से डाउनलोड कर पाएंगे। 

Leave a Comment