Surya mitra training kaise kare

Surya mitra training kaise kare ,Ministry of skill Development and Entrepreneurship

नमस्कार दोस्तों !
आपको आज हम बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक की ट्रेनिंग प्रोग्राम के बारे में बताने वाले हैं ! मतलब की सोलर सेक्टर में अगर आप करियर बनाना चाहते हैं ! तो आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है ! मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय सोलर सेक्टर (Surya mitra training kaise kare) की ट्रेनिंग करवा रहे हैं !

 

सोलर,सोलर ट्रेनिंग,सोलर सेक्टर ट्रेनिंग,सोलर ट्रेनिंग कैसे करें,सोलर सेक्टर की ट्रेनिंग कैसे करें, Solar training,solar sector training ,application for solar training,

दोस्तों 2014 में जब मोदी सरकार केंद्र में आई थी ! तो एनर्जी को बचाने के लिए उन्होंने सोलर को काफी बढ़ावा दिया था ! समय के साथ-साथ मोदी सरकार ने सोलर पावर का टारगेट 5 गुना बढ़ा दिया था ! जिसको आप अपने शहर या गांव या कस्बे में देख सकते हैं !हाल ही में जारी इंटरनेशनल रिन्यूवल रिपोर्ट में बताया गया है !

2016 -17 में 1लाख 64 हजार से अधिक लोगों को जॉब दिया गया , और बताया जा रहा है कि आने वाले समय में सोलर सेक्टर में और भी नौकरियों की बहुत ही संभावना है ! अगर आप सोलर सेक्टर में ट ्रेनिंग करना चाह रहे हैं ! तो इसके लिए आप के पास बहुत ही बड़ा मौका है !यदि आप सोलर सेक्टर में करियर बनाना चाह रहे हैं ! तो इसमें भारत सरकार आपकी पूरी मदद कर रहा है ! भारत सरकार आपको सोलर सेक्टर की ट्रेनिंग प्रोवाइड करवा रहा है ! कैसे आपको ट्रेनिंग करनी है , कहां ट्रेनिंग करनी है , कब से ट्रेनिंग करनी है ! मैं आपको आज इस ब्लॉग पर बताने वाला हूं !

कौन दे रहा है ट्रेनिंग ( how to take solar sector training )

भारत सरकार के दो डिपार्टमेंट, स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री और मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज द्वारा समय-समय पर स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाती रही है ! डिपार्टमेंट में सोलर सेक्टर में ट्रेनिंग दी जा रही है ! आप अगर ट्रेनिंग करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है मैं आपको उसमें बताऊंगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कब से कब तक करवाई जा रही है ट्रेनिंग (date of solar sector training)

स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर इंटरप्रेन्योरशिप एंड स्मॉल बिज़नेस डेवलपमेंट द्वारा 2 दिन की ट्रेनिंग दी जा रही है ! जोकि 26 मई , 27 मई को होगी जबकि मिनिस्ट्री ऑफ msme के एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर द्वारा भी 2 दिन की ट्रेनिंग दी जा रही है ! यह ट्रेनिंग 19 मई वह 20 मई को दी जाएगी ! अगर आप इस ट्रेनिंग में भाग लेना चाहते हैं ! तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं !

क्या सिखाया जाएगा आपको ट्रेनिंग में ( what will learn in solar training )

अगर आप सोलर सेक्टर में ट्रेनिंग करेंगे ! तो आपको सोलर सिस्टम के इंस्टॉलेशन एंड डिजाइन टेक्नोलॉजी और कंपोनेंट साइट एनालिसिस , लोड कनेक्शन, गवर्नमेंट सपोर्ट सरकार की पॉलिसी के बारे में जानकारी दी जाएगी ! ट्रेनिंग के दौरान आपको pratical ट्रेनिंग भी दी जाएगी ! जिससे कि आप अच्छे से ट्रेनिंग को समझ सके और उसका काम स्टार्ट कर सकें !

बिजनेस की भी मिलेगी जानकारी ( take business detail in solar sector )

 

दोस्तों अगर आप सोलर की ट्रेनिंग ले लेते हैं, तो आपको इसके लिए बिजनेस स्ट्रेजी भी बताई जाएगी ! अगर आप भविष्य में सोलर सिस्टम का बिजनेस करना चाह रहे हैं ! तो आपके लिए ट्रेनिंग बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है ! इस ट्रेनिंग के दौरान आपको सोलर बिजनेस शुरू करने के बारे में बताया जाएगा ! सरकार सोलर बिजनेस को भी काफी प्रमोट कर रही है ! बिजनेस की बारीकियों के बारे में जानकारी दी जाएगी , जिससे आप आसानी से भविष्य में सोलर का बिजनेस स्टार्ट कर सकें !

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई ( how to apply for solar training )

अगर आप सोलर सिस्टम की ट्रेनिंग करना चाह रहे हैं ! तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! इसका लिंक मैंने आपको यहां पर दिया है ! आप इस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

Click for apply

और आप जैसे अपना डाटा सबमिट करेंगे , इसके बाद सारी जानकारी आपको आपके मेल पर भेज दी जाएगी , और आप सोलर सिस्टम की ट्रेनिंग करके नौकरी करना चाहें तो, नौकरी कर सकते हैं ! अपना सोलर सिस्टम का बिजनेस स्टार्ट करना चाहे तो बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं !
तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी , हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने फ्रेंड अपने रिलेटिव के साथ जरुर शेयर करें जिससे उनको भी इसका फायदा हो सके !

धन्यवाद !!

 

 

Leave a Comment