इस सरकारी योजना का हुआ रहस्‍यमयी खुलासा: महिलाओं को हर महीने मिले रहे 5100 रुपये, जानें बिना ना करें अप्लाई, वरना पछताते रह जाएंगे!

Shramik Samman Yojana: क्या आप केंद्र सरकार द्वारा संचालित ‘श्रमिक सम्मान योजना’ कार्यक्रम से परिचित हैं? अगर हां, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि सरकार फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। इसे केवल लोगों को गुमराह करने के लिए सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया है। अगर आपके पास भी इस प्रोग्राम के बारे में जानकारी आई है तो इससे दूरी बना लेने की सलाह दी जाती है।

‘Shramik Samman Yojana कार्यक्रम’

हम आपको बताना चाहेंगे कि पिछले कुछ दिनों से NITI GYAN 4U नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक सरकारी योजना के बारे में दावे किए जा रहे हैं। इस चैनल में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ‘Shramik Samman Yojana शुरू की है। अगर आपको भी सोशल मीडिया पर इस योजना के बारे में जानकारी मिली है तो सबसे पहले इसकी सच्चाई का पता लगाना जरूरी है।

‘Shramik Samman Yojana के पीछे का सच क्या है?

यूट्यूब चैनल NITI GYAN 4U ने दावा किया है कि मोदी सरकार ने महिलाओं के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के अनुसार, देश की प्रत्येक महिला को 5,100 रुपये की मासिक राशि मिल रही है। हालाँकि, यूट्यूब चैनल द्वारा किया गया ‘श्रमिक सम्मान योजना‘ का दावा पूरी तरह से गलत है। केंद्र सरकार ऐसी कोई योजना लागू नहीं कर रही है.

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

Shramik Samman Yojana सरकार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पीआईबी ने सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से चल रही खबर को पूरी तरह से गलत बताया है। प्रेस सूचना ब्यूरो ने वायरल हो रहे दावे की पुष्टि की है। इससे पता चला है कि यह दावा पूरी तरह से मनगढ़ंत है। पीआईबी ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया है कि सरकार ऐसी कोई योजना लागू नहीं कर रही है।
वर्तमान में सोशल मीडिया में कमियां और फायदे बराबर संख्या में हैं। इस परिदृश्य में, यदि आप किसी दावे को सत्यापित करना चाहते हैं, तो आप इसे पीआईबी में जमा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर पहुंचना होगा।

पीआईबी फैक्ट चेक की पड़ताल में हुआ खुलासा

पीआईबी फैक्ट चेक की पड़ताल में जो कुछ भी सामने आया वह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी. पीआईबी ने वीडियो में की गई कार्रवाई का खुलासा करते हुए इस दावे को पूरी तरह से फर्जी साबित कर दिया और सरकार द्वारा श्रमिकों के प्रति सम्मान की कमी को प्रदर्शित किया। सरकार ई-योजना की देखरेख नहीं कर रही है, जो आश्चर्य की बात है. आश्चर्य की बात यह है कि यह वीडियो, जिसे 660,000 से अधिक ग्राहकों वाले सत्यापित यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया गया है, बताता है कि लोग सरकार के नाम की आड़ में फर्जी योजनाएं फैलाकर यूट्यूब पर अधिक व्यूज हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

Leave a Comment