स्वयं सहायता समूह मेंबर लिस्ट 2023 – SHG List Block Wise

SHG List Block Wise 2023 : भारत सरकार ने National Rural Livelihood Mission के तहत महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मुहिम चला रखी है ! जिसका नाम स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) दिया गया है ! Ministry of Rural Development के द्वारा 2011 में  nrlm.gov.in शुरुआत हुई ! सरकार ने स्वयं सहायता समूह में काम कर रही महिलाओं की SHG List Block Wise 2023 पोर्टल पर जारी कर दी है ! 

SHG Member List देखने के लिए आपको नेशनल रूरल लाइव हुड मिशन (NRLM) ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ! यहां पर आप अपने SHG List Village Wise अपने मोबाइल से ही देख सकते हैं ! यदि आप चाहते हैं SHG List Block Wise देखना तो उसे भी मोबाइल से देख सकते हैं !

Block Wise SHG And Member Details – स्वयं सहायता समूह ब्लॉक लिस्ट

SHG List Block Wise देखना चाह रहे हैं तो हम आपको आज इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! भारत सरकार महिलाओं को सशक्तिकरण करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वयं सहायता समूह का गठन कर रही है!  Self Help Group से विभिन्न प्रकार की ग्राम पंचायत लेवल पर नौकरियां भी महिलाओं को दी जा रही है ! यदि आपने अभी तक स्वयं सहायता समूह का निर्माण अपने ग्राम पंचायत में नहीं किया है , तो आपको कर लेना चाहिए ! सरकार लगातार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए नई नई योजनाएं SHG 2023 में ला रही है !

SHG List Block Wise – Overview

Article Typeshg list nrlm
Article MotiveFind the Member Report of SHG
Post NameSHG List Block Wise
Websitenrlm.gov.in
NRLM Member ListClick
SHG Naukari Listबीसी सखी ,नल / टंकी ऑपरेटर ,सफाई कर्मचारी ,बिजली बिल सखी ,ग्राम स्वास्थ्य सखी
SHG List Block Wise

Swayam Sahayata Samuh List 2023 – NRKM Report List

ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा स्वयं सहायता समूह रिपोर्ट NRLM की ऑफिशियल वेबसाइट nrlm.gov.in पर अपलोड कर दिया है ! nrlm block wise shg list देखना चाहते हैं तो आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ! यहां पर आपके ग्राम पंचायत में कितने सेल्फ हेल्प ग्रुप का गठन हो चुका है ! इसकी जानकारी पहले मिलेगी !  इसके पश्चात आप स्वयं सहायता समूह लिस्ट पर क्लिक करके shg member list भी देख सकते हैं !

स्वयं सहायता समूह में पढ़ी लिखी महिलाओं को जोड़ने का प्रावधान है ! लेकिन यदि ग्राम पंचायत में सभी महिलाएं पढ़ी-लिखी नहीं पाई जाती हैं ! तो उनमें आप ऐसी महिलाओं को भी जोड़ सकते हैं ! जिन्हें केवल लिखना पढ़ना ही आता हो ! यदि आप SHG Report List Block Wise 2023 ऑनलाइन देखना चाहते हैं ! तो आप nrlm portal पर जाएं !

Swayam sahayata samuh list vacancy – स्वयं सहायता समूह गठन

आप भी अपने ग्राम पंचायत स्तर पर सेल्फ हेल्प ग्रुप पर आना चाहते हैं ! तो आपको सबसे पहले गांव की 10 महिलाओं को चुनना होगा ! इन 10 महिलाओं में 3 महिलाओं को कम से कम 10 वीं पास होना चाहिए ! अन्य महिलाएं यदि कम पढ़ी-लिखी हैं , तब भी आप स्वयं Swayam sahayata samuh का गठन कर पाएंगे ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

10 महिलाओं में से एक महिला को ग्रुप का हेड सिलेक्ट करना होगा ! इसके बाद आप अपने ग्राम सचिव से मिलकर के स्वयं सहायता समूह का निर्माण करा सकते हैं ! जिसके लिए आपको अपने ग्रुप का नाम रखना होगा ! उसी नाम से आपको बैंक में खाता खुला ना होगा !

SHG List Block Wise – NRLM List Block Wise 2023

यदि आप भी shg list block wise देखना चाहते हैं , तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं ! यदि आप Village Wise SHG List 2023 अपने मोबाइल पर देखना चाहते हैं , तो हमारे बताए गए मेथड के अनुसार आप इसे देख सकते हैं !

  • National Rural Livelihood Mission ( NRLM ) ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं !
  • आप डायरेक्ट ब्राउज़र पर SHG Report सर्च करें !
  • अब आपको shg list nrlm की वेबसाइट पर क्लिक करना है ! 
  • डायरेक्ट आप SHG List 2023 पर क्लिक करके भी जा सकते हैं !
  • SHG Under NRLM page खुलेगा, जिसमें आपको अपना राज्य ,जिला ,ब्लॉक और ग्राम सिलेक्ट करना होगा !
Swayam sahayata samuh list vacancy
Swayam sahayata samuh list vacancy
  • Village List of Self Help Group पर क्लिक करते ही आपके गांव में जितने भी स्वयं सहायता समूह चल रहे हैं सामने आएंगे !
  • अब आपको किसी एक SHG Group पर Click करना है !
nrlm block wise shg list
nrlm block wise shg list
  • अब आपके सामने SHG Member List खुल जाएगी !
Self Help Group List
Self Help Group List
  • जिसमें आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं !

स्वयं सहायता समूह मैं नौकरियां

ग्राम पंचायत स्तर पर महिलाओं को सम्मान और सशक्तिकरण प्रदान करने के लिए सरकार नई नई योजनाएं ला रही है ! कुछ दिनों पहले SHG Uttar Pradesh सरकार में बीसी सखी की भर्ती की थी ! जिनमें एक महिला को चुना गया था और वह ग्राम के सभी बैंकिंग से संबंधी काम करती थी ! भारत सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट हर घर नल जल योजना के तहत भी , प्रत्येक ग्राम पंचायत में महिला ऑपरेटर को सुना जा रहा है ! स्वयं सहायता समूह में समय-समय पर लगातार निम्न प्रकार की वैकेंसी आती रही हैं !

  • बीसी सखी 
  • नल / टंकी ऑपरेटर 
  • ग्राम पंचायत स्तर पर सफाई कर्मचारी 
  • बिजली बिल सखी 
  • ग्राम स्वास्थ्य सखी

Read This ….

Leave a Comment