BC SAKHI YOJANA 2023

 UP BC SAKHI YOJANA 2023 : महिलाओं को फ्री में सरकारी नौकरी मिलेगी ! आवेदन करने की प्रक्रिया

आज हम बात करने वाले हैं, कि BC SAKHI YOJANA 2023 क्या है?  जिसे हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग की जानकारी को सुलभ बनाने के लिए प्रारंभ किया है! समाज हित में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में है, एवं BC SAKHI YOJANA महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक सराहनीय कदम है ! 
इस  योजना की शुरुआत सन 2020 में UP सरकार द्वारा की गयी थी! इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही। UP BC Sakhi Yojana के माध्यम से महिलाएं 6  महीने तक 4000 रूपए कमा सकती हैं। इसमें उन्हें banking correspondent (बैंकिंग संवाददाता) का कार्य करना है। एक तरह से उन्हें बैंक प्रतिनिधि (Agent) के तौर पर कार्य करना है। इस तरह से महिलाओं को रोजगार का एक बेहतर अवसर मिलेगा। जिस से उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में बहुत मदद मिलेगी!

आखिर क्या विशेष है, इस UP BC Sakhi Yojana 2023 में

BC SAKHI YOJANA उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ख़ास महिलाओं के लिए ही चलाई गयी है ! जिस से राज्य में महिला सशक्तिकरण का ध्येय पूरा हो सके !  बैंक सखी योजना में महिलाओं को प्रत्येक माह 4000 रूपए 6 महीने तक मिलेंगे ! इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा डिजिटल उपकरणों को खरीदने के लिए ₹50000 की अलग से राशि भी प्रदान की जाएगी ।

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel
बैंक सखी को UP BC Sakhi Yojana Registration करने पर योजना ! के अंतरगत आवश्यकता पड़ने पर ऋण लेने की सुविधा भी प्राप्त होगी ! आप को बता दें की ये ऋण उन्हें ब्याजमुक्त मिलेगा। यही नहीं महिलाओं को UP BC SAKHI की uniform / Dress भी योजना के तहत प्रदान की जाएगी ! ताकि लोग अपने क्षेत्र की BC SAKHI को पहचान सके !

इस योजना का लाभ किसे मिलेगा—:

BC SAKHI YOJANA का लाभ वे महिलाएं ले सकती हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों से आती हों ! साथ ही ये आवश्यक है की वो सभी महिलाएं 10 वीं /मैट्रिक्स हाई स्कूल पास हो ! जो भी महिलाएं ऑनलाइन माध्यम/डिजिटल तकनीक की थोड़ी बहुत जानकारी भी रखती हों वो भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं। BANK SAKHI बनने के लिए वो महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं , जो बैंकिंग सम्बंधित जानकारी रखती हों और साथ ही सीखने और समझने में सक्षम हो। ये सभी महिलाएं इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकती हैं।
महिलाओं की जरूरतें पूरी करने के साथ यह योजना, उनके कौशल को भी बढ़ावा देगी!

Eligibilty of BC SAKHI

  • उम्मीदवार की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होना चाहिए!
  • 10th हाई स्कूल  उत्तीर्ण की हो!
  • बैंक सखी ग्रामीण क्षेत्र की निवासी हो!
Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

BC SAKHI YOJANA के लिए कैसे आवेदन करें/How to online BC SAKHI Yojana 2023 —:

  • BC SAKHI YOJANA के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सरकार ने Mobile App लॉन्च किया है ! जो इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे !
  • सबसे पहले लाभार्थियों को अपने मोबाइल के Google Play Store को open करना होगा।
  • Google Play Store के सर्च बार से BC Sakhi App को सर्च करना होगा।
  • App सर्च करने के बाद ऍप के लिंक पर क्लिक करना होगा ! फिर आपको BC Sakhi App Downlaod करना होगा।
    आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इसके पश्चात् आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक 6 नंबर का OTP आ जायेगा आपको ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • OTP दर्ज करने के बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ दिशा -निर्देश आजायेंगे। आपको सारे दिशा -निर्देश ध्यान से पढ़ने होंगे उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे।
  • Next पर click करते ही आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे ! सबसे पहले आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा !
  • उसके बाद आप पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव और Submit कर दे।
  • ऐसे ही आपको सारे भाग में दी हुयी जानकारी दर्ज करनी होगी ! उसके बाद आप सब्मिट के बटन पर क्लिक करते जाएँ !
  • साथ ही यदि आप Submit के बटन पर क्लिक नहीं करते है तो आप अगले भाग में नहीं जा पाएंगे! इसके बाद आपको अपने मांगे गए सारे Documents भी Upload करने होंगे !
  • आपको यहाँ कुछ Simple Questions के उत्तर भी देने होंगे , सभी Mcq होंगे। प्रश्न सरल होने जो की हिंदी व्याकरण , गणित , अंग्रेजी से पूछे जायेंगे !
  • OnlineProcess समाप्त होने पर App के Sms पर आपको सूचना मिल जाएगी ! चयनित उम्मीदवार या जो चयनित नहीं हो पाएंगे उन्हें एप्प के माध्यम से सूचना दी जाएगी !

बैंक सखी को क्या कार्य करने होंगे / Work of BC SAKHI—:

इस योजना में  BC SAKHI को ग्रामीण क्षेत्रों में जाना होगा और लोगों को बैंक संबंधित जानकारी देनी होगी! जैसे की बैंक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में, डिजिटल तकनीक के माध्यम से कैसे इनका लाभ उठाया जा सकता है !आदि जानकारी देकर ग्रामीणों को जागरूक करना होगा ! साथ ही उनके सभी Transaction घर घर जाकर Digital माध्यम से करवाएंगी।
ग्रामीणों द्वारा ट्रांसक्शन किये जाने पर बैंक सखी को इस पर कमिशन भी प्राप्त होगा ! बैंक सखी महिलाओं को लैपटॉप, डेस्कटॉप कम्प्यूटर, पीओएस मशीन, कार्ड रीडर, इंटीग्रेटेड उपकरण, फिंगर प्रिंट रीडर, जैसे उपयोगी उपकरण प्रदान किये जायेंगे। जिस के माध्यम से वो ये Transaction करवाएंगी। ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े!
अन्य महत्वपूर्ण बिंदु
Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

BC Sakhi Yojana के अन्तर्गत 640 ग्राम पंचायतों में प्रावधान—:

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण नागरिकों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए बैंक सखी का आरंभ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत बैंक से संबंधित सुविधाओं को प्रत्येक ग्रामीण नागरिक के घर तक पहुंचाया जाएगा। यह काम बीसी सखी द्वारा किया जाएगा। प्रथम चरण में इस योजना के अंतर्गत 682 में से 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी योजना की तैनाती की जा रही है। इसके पश्चात उनको प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। हरेक गांव में इस योजना के अंतर्गत एक महिला को BC SAKHI के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। जो गाव के नागरिकों को BC SAKHI YOJANA के अन्तर्गत बैंक से संबंधित सुविधाएं प्रदान करेंगी। 

BC SAKHI योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वेतन/ BC SAKHI selary—:

  • BC SAKHI योजना के अंतर्गत पहले 6 महीने तक ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे।
  • बैंकिंग डिवाइस खरीदने के लिए अलग से ₹50000 दिए जाएंगे।
  • 6 माह पूरे होने के बाद उस कमीशन के माध्यम से कमाई की जाएगी।
  • इसके अलावा बैंकिंग कार्यों के लिए एक Commission भी प्रदान की जाएगी।
BC SAKHI Yojana Registration: (Sakhi Yojana) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन—:
1 :UP BC सखी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं ?
Ans: UP BC Sakhi Yojana के लिए केवल महिला ही आवेदन कर सकती है साथ ही यह महिला UP के स्थाई निवासी भी होने चाहिए ।
2: UP BC SAKHI योजना के लिए आवेदन का कोई शुल्क भी है ?
Ans: अगर UP BC Sakhi Application Fee की बात की जाए तो फिलहाल BC Sakhi के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है, जय निशुल्क है!
3: UP BC सखी योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?
UP BC सखी योजना हेल्पलाइन नंबर –
    +91 8005380270
4: BC SAKHI YOJANA के माध्यम से कितनी महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा ?
BC SAKHI YOJANA के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश राज्य भर में लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार दिया जाना है! परंतु कुछ महिलाएं पहले से कार्य कर रही हैं ! अतः 3818 नए पद विज्ञापित किए गए हैं !
Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
उम्मीद है कि आप लोग दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे इसी प्रकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए https://jhagdenews.com/ के साथ बने रहे! हमारी Website पर Notification Allow करें
दी गई जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें!
       धन्यवाद!

1 thought on “BC SAKHI YOJANA 2023”

Leave a Comment