संबल कार्ड कैसे देखें | संबल योजना पंजीयन प्रमाण पत्र Download | संभल 2.0 योजना क्या है | Sambal Portal

संबल योजना पंजीयन प्रमाण पत्र Download करने के लिए सबसे पहले संभल 2.0 योजना की वेबसाइट पर जाएं और वहां पर हितग्राही विवरण पर क्लिक करें।

राज्य सरकार के द्वाराराज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2018 में मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी, परंतु अब इस योजना का नाम बदलकर संबल 2.0 योजना कर दिया गया है। इस योजनांतर्गत अंत्‍येष्टि सहायता के लिए 5 हजार रूपये, सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये, दुर्घटना मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये,, आंशिक दिव्‍यांगता (partial disability) सहायता रू. 1 लाख एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता (permanenet disability) सहायता रू. 2 लाख की सहायता राशि दी जाती है। अगर आप भी मध्य प्रदेश के श्रमिक है तो आप भी इस योजना में आवेदन करके फायदा ले सकते है।

यदि आप भी संभल 2.0 योजना में आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना के अंतर्गत सभी सुविधाओं को प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना परिवार आईडी और समग्र आईडी बनाना पड़ेगा। तभी आप संबल योजना में आवेदन कर पाएंगे सभी जानकारी नीचे दी गई है।

इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें और समझे कि कैसे आप आवेदन कर सकते हैं। यहां पर हमने संबल योजना कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी बताई हुई है। अगर आप संबल कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप यहां से समझ सकते हैं और कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

संबल योजना क्या है

राज्य सरकार के द्वाराराज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 2018 में मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना की शुरुआत की गई थी परंतु अब इस योजना का नाम बदलकर संबलपुर 2.0 योजना कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है।

राज्य के वह सभी श्रमिक जनों के पास समग्र आईडी और परिवार आईडी है वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का फायदा लेकर अपनी और परिवार के लिए एक सुरक्षा बीमा प्रदान प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

संबल योजना का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य उन लोगों की सहायता करना है जो श्रमिक या मजदूरी का काम करते हैं और किसी कारण बस उनकी मृत्यु हो जाती है या फिर वह अपंग हो जाते हैं उनके घर में कमाने वाला कोई न होने की वजह से कोई समस्या ना आए इसलिए सरकार उन लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

योजनांतर्गत अंत्‍येष्टि सहायता 5 हजार रूपये, सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये, दुर्घटना मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये,, आंशिक दिव्‍यांगता सहायता रू. 1 लाख एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता सहायता रू. 2 लाख की सहायता राशि दी जाती है।

संबल योजना श्रमिक पंजीयन प्रमाण पत्र Download

सबसे पहले आपको संभल 2.0 की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको हितग्राही डैशबोर्ड का विकल्प देखने को मिलेगा।

कैसे ही आप हितग्राही डैशबोर्ड/विवरण पर क्लिक करेंगे, यहां आपसे आपका समग्र आईडी या परिवार आईडी मांगा जाएगा।

अपनी समग्र आईडी डालने के बाद आपको विवरण देखें पर क्लिक कर देना है और आपके सामने आपका संबल कार्ड दिखाई देने लगेगा अब संबल कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको थोड़ा नीचे आ जाना है।

आपको राइट हैंड साइड पर संबल कार्ड प्रिंट करें (Sambal Card Print करें ) का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर सीधे क्लिक कर देना है जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको आपका संबल कार्ड का प्रिंट दिखाई देगा और आप वहां से इसे डाउनलोड कर पाएंगे।

प्रिंट करने के बाद आपका संबल कार्ड कुछ इस तरीके से दिखाई देगा जैसे कि नीचे दिखाया गया है अब आप इस कार्ड का फायदा ले सकते हैं।

PM Suryoday Yojana online Apply

पीएम सूर्योदय योजना के लिए आवेदन कैसे करें: PM Suryoday Yojana online Apply 2024 अपने घर में सोलर सिस्टम लगवाए और बिजली के बिल से मुक्ति पाए

संबल योजना का लाभ

  • बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा
  • तय सीमा सीमा तक बिजली बिल की माफी
  • बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान करना
  • अंत्येष्टि की सहायता प्रदान करना

असंगठित श्रमिक संबल योजना में नाम कैसे जोड़े

  • संबल योजना में नाम जोड़ने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे समग्र आईडी और परिवार आईडी मांगा जाएगा।
  • दोनों ही आईडी डालने के बाद अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपकी सभी निजी जानकारी दिखाई देगी।
  • जैसे ही आप स्क्रॉल करके नीचे आएंगे आपके सामने अन्य विवरण का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको सेलेक्ट करना है कि आप किस स्थिति के लिए संबल कार्ड योजना में नाम जोड़ना चाहते हैं।
  • अब आप यहां पर जिस भी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आपके यहां सेलेक्ट कर लेना है जैसे कि असंगठित श्रमिक के लिए आपको पंजीकरण करना है तो आपको असंगठित श्रमिक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको यह सभी जानकारी सही तरीके से भर देनी है और अंत में आपके सामने कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा जो नीचे दिखाया गया है।

आपको इन तीनों ऑप्शन पर टिक कर देना है और फिर आवेदन संरक्षित करें पर क्लिक कर देना है इस तरीके से आपका संबल कार्ड योजना में नाम जुड़ जाएगा और एक हफ्ते बाद आप अपना संबंध कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

श्रमिक पंजीयन की स्थिति जाने MP

श्रमिक पंजीयन की स्थिति देखने के लिए आपको संबल योजना की https://sambal.mp.gov.in/# आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको संबल आवेदन की स्थिति जानने का विकल्प दिखाई देगा

आपको संभाल आवेदन की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा

यहां आपसे समग्र आईडी और एप्लीकेशन नंबर मांगा जाएगा वह नंबर डालने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है अगर आपका श्रमिक पंजीकरण बनकर तैयार हो गया है तो आपके यहां दिखाई देने लगेगा।

Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen

खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें | Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen अगर आपका भी पैन कार्ड खो गया है या फिर टूट गया है तो कैसे आप दोबारा पैन कार्ड मंगा सकते हैं अभी पता करें!

FAQ

संबल कार्ड कैसे देखें

संबल कार्ड देखने के लिए आप संभल योजना 2.0 की ऑफिशल वेबसाइट पर जा देख सकते हैं।

संबल योजना पंजीयन स्थिति

संबल योजना पंजीयन स्थिति देखने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट जैन और हितग्राही विवरण पर क्लिक करें और अपना समग्र आईडी डालें।

श्रमिक पंजीयन की स्थिति जाने MP

श्रमिक पंजीयन की स्थिति MP जानने के लिए संबल 2.0 योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और हितग्राही विवरण पर क्लिक करें और अपना समग्र आईडी नंबर डालें यहां से आप श्रमिकपंजीयन की स्थिति जान पाएंगे।

संबल कार्ड पर कितने पैसे मिलते हैं?

संबल कार्ड में श्रमिक पंजीयन योजना अंतर्गत 5000 से लेकर ₹4 lakh तक की राशि दी जाती है यह राशि अलग-अलग स्थिति में श्रमिक को दी जाएगी।

संबल कार्ड कितने दिन में बनकर आता है?

संबल कार्ड पंजीकरण करने के एक हफ्ते बाद बनकर तैयार हो जाता है।

संबल कार्ड कौन कौन बनवा सकता है?

मध्य प्रदेश के सभी व्यक्ति जिनकी साल ना आए ढाई लाख रुपए से कम है वह संभल कार्ड योजना में अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

1 thought on “संबल कार्ड कैसे देखें | संबल योजना पंजीयन प्रमाण पत्र Download | संभल 2.0 योजना क्या है | Sambal Portal”

Leave a Comment