खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें | Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen

Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस नए आर्टिकल में आज हम आपको बताने वाले हैं किखोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें। यदि आपका पैन कार्ड किसी भी कारण बस खो गया है या टूट गया है या आपका पैन कार्ड ऐसी हालत में है कि उसे पर कोई भी अक्षर या आपका फोटो नहीं दिखाई दे रहा है और आप दोबारा से पैन कार्ड प्रिंट करवाना चाहते हैं या फिर निकलवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन घर बैठे ही अपना पैन कार्ड दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं।

हम आपको बता दे कि आप ऑनलाइन पैन कार्ड को दो तरीके से निकाल सकते हैं, यदि आप इंटरनेट पर खोजेंगे की कोई हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें तो सभी वेबसाइट पर आपके सामने इनकम टैक्स की वेबसाइट के बारे में बताया गया होगा कि आप यहां पर Name Se Pan Card Kaise Nikale या फिर अपना नाम डालकर कैसे पैन कार्ड निकाल सकते हैं परंतु हम आपको बता दें कि इस प्रक्रिया से सभी का पैन कार्ड नहीं निकल सकता।

चलिए मैं आपको अपना पैन कार्ड उसे तरीके से निकाल कर दिखाता हूं जिसमें सभी वेबसाइट पर दिखाया गया है परंतु उसे तरीके से पैन कार्ड नहीं निकल पा रहा है ।

अंत में मैं आपको एक असली तरीका बताऊंगा जिससे हर कीमत पर आपका पैन कार्ड आपको मिल जाएगा। क्योंकि आप डायरेक्ट पैन कार्ड की वेबसाइट से ही अपना पैन कार्ड निकाल सकते हैं जिसमें आपको ₹50 की सरकारी फीस लगती है और आपका पैन कार्ड आपके घर पर पोस्ट ऑफिस के जरिए पहुंच जाएगा।

Name Se Pan Card Kaise Nikale | नाम से पैन कार्ड कैसे निकाले

जैसा कि मैंनेआपको बताया कि नाम डालकर आप अपना पैन कार्ड नहीं निकाल सकते, कुछ लोगों का निकाल सकता है परंतु सभी का नहीं निकल सकता। क्योंकि यह मेरे साथ हुआ है, मैंने अपना पैन कार्ड निकालने की कोशिश की है। इसमें मेरा पैन कार्ड मुझे नहीं मिला, परंतु वहां किसी और का पैन कार्ड मुझे दिखाई दिया, चलिए मैं आपको सभी प्रोसेस ऑनलाइन करके दिखाता हूं, जैसा मेरे सामने हुआ था।

सबसे पहले मैं इनकम टैक्स की वेबसाइट पर गया जैसा की और सभी वेबसाइट में बताया गया था मैंने उन सभी को फॉलो किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
"मैं आपको पहले ही बता दूं कि मेरा पैन कार्ड का नंबर AWKxxxx0N इस प्रकार है परंतु जब मैं  पैन कार्ड निकालने की कोशिश करी तो वहां कुछ और ही मुझे मिला, परंतु नाम और शहर सही था"

इनकम टैक्स की इस वेबसाइट पर पहुंचकर मैं यहां पर सभी मांगी जाने वाली जानकारी यहां पर सही तरीके से भर दी।

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा वह ओटीपी आपके यहां पर डाल देना है और उसके बाद वैलिडेट बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके सामने बहुत सारे नाम वाले पैन कार्ड होल्डर दिखाई देने लगे वह साथ में वह कहां रहते हैं उसे शहर का नाम भी दिखाई देने लगेगा।

Also read – How to Link Mobile Number With Aadhar Card / अब घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करे

यदि आपका नाम ABC है और आप जिस शहर में रहते हैं उस नाम पर क्लिक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या यह आपका ही पैन कार्ड नंबर है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा जैसा कि यहां दिखाया गया है इसमें पैन कार्ड होल्डर का पैन कार्ड का नंबर उसका नाम और उसका एड्रेस दिखाई देगा।

इस केस में मैं अपना आपको बताना चाहता हूं कि यहां पर सब कुछ सही है परंतु यह पैन कार्ड मेरा नहीं है और मेरे को कोई और अलग ऑप्शन भी नहीं मिला, जिसमें मैं क्लिक करके देख सकता था कि मेरा पैन कार्ड मुझे कैसे मिलेगा।

परंतु इस प्रक्रिया से भी आपको आपका पैन कार्ड नहीं मिलेगा क्योंकि यहां पर पैन कार्ड डाउनलोड करने का कोई विकल्प नहीं है यहां पर सिर्फ आपको आपका पैन कार्ड नंबर, आपका एड्रेस, और TAN नंबर देखने को ही मिलेगा।

परंतु आप इस तरीके से कभी भी अपना पैन कार्ड दोबारा से प्रिंट नहीं कर सकते और ना ही डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आपका पैन नंबर ही आपको नहीं पता है तो आपको इस प्रक्रिया को दोहराना पड़ेगा। क्योंकि पैन कार्ड नंबर पता करने के लिए आपको अपना TAN नंबर पता होना चाहिए। तभी आप अपना पैन कार्ड नंबर पता कर सकते हैं।

Note:- यदि आपको अपना पैन नंबर ही नहीं पता है तो आप इस प्रक्रिया को जरूर दोहराएं, बिना इस प्रक्रिया के आप अपना पैन कार्ड नहीं ढूंढ पाएंगे और ना ही निकाल पाएंगे।

मैं अपना पैन कार्ड दोबारा से कैसे प्रिंट करूं या डाउनलोड करूं

PMEGP Loan Yojana Aadhar Card 50 लाख तक लोन लो, 35% माफ़ करेगी सरकार

खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें | Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen

यदि आपका भी पैन कार्ड खो गया है और आप जानना चाहते हैं कि Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen तो यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप सभी चरणों को बताया है कैसे आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना पैन कार्ड दोबारा से प्रिंट करवा सकते हैं या दोबारा से मंगा सकते हैं।

यदि आपको अपना पैन कार्ड नंबर पता है तो आप सीधा PAN card की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी वह सभी जानकारी आपको भर देनी है।

अपनी सभी जानकारी भर देने के बाद नीचे आपको कैप्चा भरने का ऑप्शन दिखाई देगा यह कैप्चा आपको सही तरीके से भर देना है ।

Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen

कैप्चा भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने आपके पैन कार्ड की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी जैसा कि आपको नीचे दिखाया गया है।

यहां आप अपने पैन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी को चेक कर सकते हैं यह सभी जानकारी सही है या गलत अगर सभी जानकारी सही है तो आपको ईमेल या मोबाइल नंबर वाले ऑप्शन से किसी से इसे वेरीफाई करना होगा।

यहां पर आप सबसे आसान तरीका मोबाइल नंबर पर टिक करके इसे वेरीफाई करने के लिए यहां पर ओटीपी को जनरेट कर सकते हैं।

Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen

जैसे ही आप जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा वह ओटीपी आपको डाल देना है और उसके बाद Validate बटन पर क्लिक करना है।

ओटीपी डालने के बाद जैसे ही आप दोबारा वैलिडेट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर आपको ₹50 की ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी

पेमेंट करने के बाद आपका पैन कार्ड आपको दो से तीन दिनों में आपके घर पर भेज दिया जाएगा आपको बता दे कि यदि आप भारत के निवासी हैं तो आपको पेमेंट ₹50 लगेगी यदि आप एनआरआई हैं तो आपको ₹959 पेमेंट लगेगी।

खोए हुए पैन कार्ड को कैसे प्राप्त करें

Khoya Hua PAN Card Prapt Karen का यह सबसे असली तरीका है आप इस तरीके से अपने पैन कार्ड को दोबारा से रिप्रिंट करवा सकते हैं या फिर मंगा सकते हैं आपको बता दे कि यह पैन कार्ड सीधा PAN Card के ऑफिस (NSDL) से आता है।

पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें

यदि आपको अपना पैन कार्ड नंबर नहीं पता है और आप अपना पैन कार्ड निकालना चाहते हैं, तो आपको बता दे कि आप इस नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं। यह नंबर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में स्पेशली पैन कार्ड के लिए ही निकला है। यदि आपका पैन कार्ड खो जाता है, तो आप इस 18001801961 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

अधिकारी द्वारा आपसे आपकी निजी जानकारी पूछी जाएगी, जो कि अपने पैन कार्ड में पंजीकृत करवा रखी है। जैसे आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपका एड्रेस और हो सके तो आपसे TAN नंबर भी मांगा जा सकता है। यदि आप अपना TAN नंबर निकालना चाहते हैं तो आप इनकम टैक्स की वेबसाइट से अपने नाम डालकर TAN नंबर पता कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपना पैन कार्ड नंबर पता कर सकते हैं।

FAQ

पैन कार्ड का नंबर नहीं पता पैन कार्ड खो गया है कैसे निकाले

यदि आपके पास पैन कार्ड का नंबर नहीं है और आप पैन कार्ड दोबारा निकालना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पैन कार्ड का नंबर पता करने के लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर वहां अपना TAN नंबर पता करना होगा। TAN नंबर पता करने के बाद आप आसानी से अपना पैन कार्ड नंबर पता कर सकते हैं।

पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें

आप इस 18001801961 नंबर पर फोन करके पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड नंबर क्या है यह नंबर आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड के लिए जारी किया गया है।

Khoya Hua PAN Card Kaise Prapt Karen

खोया हुआ पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए आप एनएसडीएल (NSDL) की वेबसाइट पर जाकर खोए हुए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां आपसे ₹50 की पेमेंट ली जाएगी और आपका पेमेंट पैन कार्ड दोबारा से आपके घर पर पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा।