Sahara India Rejected List – सहारा इंडिया रिजेक्टेड लिस्ट

Sahara India Refund के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था ! तो अब आप अपना Sahara India Rejected List में नाम देख सकते हैं ! क्योंकि सरकार ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर रिजेक्टेड लोगों के स्टेटस देखना शुरु हो गया है ! इसके लिए आपको सबसे पहले सहारा पोर्टल पर लॉगइन करना होगा !

Sahara India Rejected List - सहारा इंडिया रिजेक्टेड लिस्ट
Sahara India Rejected List – सहारा इंडिया रिजेक्टेड लिस्ट

Sahara India Pariwar मैं लगभग एक करोड़ से ज्यादा लोगों के पैसे फंसे हुए हैं !  इसके लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत करती है ! यदि आप भी अपना सहारा का पैसा वापस पाना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको सबसे पहले Sahara India Refund Portal पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा !

Sahara India Rejected List 2023 – सहारा रिफंड लिस्ट

Sahara Rejected List देखने के लिए आपको सहारा पोर्टल पर लॉग इन करना होगा ! जब आपने रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया होगा ! उसी पोर्टल पर जाकर आपको लॉग इन करना होगा ! लॉगिन करने के पश्चात आपको सहारा इंडिया रिजेक्टेड स्टेटस दिखाई देगा ! यदि आपके Sahara India Form Accept किया है , तो वहां पर Accept  लिखा आएगा ! यदि आपके Sahara India Form Reject किया है ! तो आपका Sahra Formआपके पर्याप्त दस्तावेज ना पाए जाने के कारण रिजेक्ट कर दिया गया है !

Sahara India Rejected Form pdf download

सहारा परिवार की निवेशकों के मन में यह सवाल जरूर है , कि वह अपना सहारा रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें ! यदि आपने सहारा इंडिया रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है ! तो आप जरूर जानना चाहते होंगे,  कि आपका आवेदन Accept or Reject है  ! आप Sahara India Rejected Form pdf download 2023 डाउनलोड करना चाहते हैं , तो आप इस आर्टिकल पर बने रहें ! 

हम आपको Sahara Refund Rejected Form status Check करना आज बताने वाले हैं ! इसके लिए आपको सहारा पोर्टल पर लॉगिन करके अपना स्टेटस चेक कर लेना है ! वहां पर आपको बताया जाएगा कि आपका फॉर्म एक्सेप्ट या रिजेक्ट हुआ है ! 

Sahara India Pariwar – सहारा इंडिया परिवार

सहारा इंडिया परिवार एक ऐसी कंपनी है जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करती है ! Sahara India Pariwar म्युचुअल फंडों,जीवन बीमा, अखबार एवं टेलीविजन, नगर-विकास, रीयल-इस्टेट,कार्य वित्तीय सेवाओं, गृहनिर्माण वित्त (हाउसिंग फाइनेंस),सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, पर्यटन, फिल्म-निर्माण, खेल,उपभोक्ता सामग्री सहित अनेकों क्षेत्रों में फैला हुआ है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Sahara India latest news Update यह है कि सरकार सहारा इंडिया में करोड़ों लोगों के फंसे पैसे को वापस कर रही है ! लेकिन सरकार ने अभी सहारा इंडिया परिवार की चार सोसाइटी का पैसा वापस करने का ऐलान किया है !

Sahara India Rejected List 2023 Download

Sahara Rejected List Download करने के लिए आपको पोर्टल पर Login करना है ! सरकार ने अभी तक इसकी कोई भी लिस्ट जारी नहीं की है ! लेकिन आप सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक करके यह जान सकते हैं ! कि आपके आवेदन फॉर्म को Acceptance दी गई है या नहीं दी गई है ! 

18 जुलाई 2023 को अमित शाह जी के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई ! इस पोर्टल के शुरुआत करते ही करोड़ों सहारा निवेशकों के मन में खुशी की लहर दौड़ रही है ! लोगों को अब उम्मीद है, कि उनका सहारा में फंसा पैसा वापस मिलेगा ! अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 30 लाख से अधिक सारा रिपोर्ट पोर्टल पर आवेदन हो चुके हैं ! सरकार ने Sahara India Refund 1st Installment 4 अगस्त 2023 को जारी कर दी ! यदि आप Sahara Refund Firs List Check चाहते हैं तो , आप हमारे को पढ़ सकते हैं ! 

Sahara Latest News Update – सहारा लेटेस्ट न्यूज़ 

सहारा इंडिया की ताजा खबर यह है , कि 4 अगस्त 2023 को अमित शाह जी के द्वारा सहारा रिफंड 1st लिस्ट जारी की गई ! सहारा इंडिया की पहली किस्त 10000 रुपए का भुगतान किया गया ! अब करोड़ों सहारा निवेशकों को Sahara Refund 2nd List का इंतजार है ! सहारा इंडिया की दूसरी किस्त के विषय में कोई अपडेट नहीं है ! सरकार सहारा रिफंड दूसरी लिस्ट कब जारी करेगी यह अभी नहीं पता है ! 

आपको सहारा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर देना चाहिए ! यदि आपका भी ₹10000 से कम पैसा फंसा हुआ है ! यदि आपका ₹10000 से अधिक पैसा फसा है , तो आप अपने अनुसार आवेदन कर सकते हैं ! सरकार अभी केवल ₹10000 तक ही सारा निवेशकों का वापस कर रही है ! 

Sahara India Rejected List Check Kaise kare

सहारा रिजेक्टेड लिस्ट देखने के लिए आपको निम्न चरणों को फॉलो करना होगा !

  • पहले सहारा रिफंड पोर्टल पर जाएं !
  • जमा करता लॉगइन बटन पर क्लिक करें !
  • आधार के आखिरी के 4 डालें !
  • अपना मोबाइल नंबर डालें !
  • Send OTP पर क्लिक करें !
  • सहारा रिफंड स्टेटस दिखाई देगा 
  • अब आपको नीचे आकर अपना स्टेटस देखना है 
  • यदि Sahara Refund Form Accept हुआ होगा तो ,Accept दिखाई देगा !
  • यदि सहारा रिफंड फॉर्म रिजेक्ट हुआ होगा तो स्टेटस रिजेक्टेड दिखाई देगा !
  • यह आपका Sahara Refund Form Under Processing भी दिखाई दे सकता है !

Sahara India Rejected List FAQ

क्या सहारा इंडिया का पैसा मिल रहा हैं?

सहारा इंडिया का पैसावापस करने के लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल शुरू कर दिया है ! आप भी सारा रिफंड फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करके अपने सहारा इंडिया के पैसे को वापस ले सकते हैं !

सहारा इंडिया का कितना पैसा वापस मिल रहा है?

सरकार अभी सारा इंडिया का उन लोगों को भुगतान कर रही है ! जिन्होंने सहारा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर दिया है ! सरकार ने ऐलान किया है कि केवल अभी ₹10000 तक ही सहारा इंडिया के उपभोक्ताओं कोरिफंड किया जाएगा !

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लास्ट डेट क्या है ?

रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की सरकार ने किसी भी प्रकार की लास्ट डेट नहीं रखी है ! आप सहारा रिफंड पोर्टल पर कभी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

Read This ….

Leave a Comment