Sahara india ka paisa kab milega 2023 – सहारा पैसा कब तक मिलेगा

Sahara india ka paisa kab milega 2023 : Sahara India Pariwar रिफइंड पोर्टल की शुरुआत 18 July 2023 को की गई ! सहारा इंडिया का पैसा वापस 45 दिनों के भीतर निवेशकों को किया जा रहा है !  यदि आपने www Sahara India com ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर दिया है ! तो आपको सहारा रिफंड फर्स्ट किस्त ₹10000 कि आपके बैंक खाते में भेजी जा रही है ! 

Sahara India Pariwar – सहारा इंडिया परिवार

सहारा इंडिया परिवार एक ऐसी कंपनी है जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करती है ! Sahara India Pariwar म्युचुअल फंडों,जीवन बीमा, अखबार एवं टेलीविजन, नगर-विकास, रीयल-इस्टेट,कार्य वित्तीय सेवाओं, गृहनिर्माण वित्त (हाउसिंग फाइनेंस),सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, पर्यटन, फिल्म-निर्माण, खेल,उपभोक्ता सामग्री सहित अनेकों क्षेत्रों में फैला हुआ है !

sahara india ka paisa kab milega
sahara india ka paisa kab milega

Sahara India ka Paisa kaise prapt karen

Sahara India latest news यह है कि सरकार सहारा इंडिया में करोड़ों लोगों के फंसे पैसे को वापस कर रही है ! लेकिन सरकार ने अभी सहारा इंडिया परिवार की चार सोसाइटी का पैसा वापस करने का ऐलान किया है ! सहारा इंडिया चार सोसाइटीयों (Sahara India branch list) के नाम इस प्रकार हैं

  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड !
  • सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड !
  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड !
  • स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड !

Sahara India bank में लगभग 2.5 करोड़ निवेशकों का लगभग 30,000 करोड पर फंसा हुआ है ! केंद्र सरकार ने इसे वापस करने के लिए CRCS सहारा रिफंड पोर्टल की शुरूआत की है!  जिस पर निवेशक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके Sahara India Refund Claim ले सकते हैं !

Sahara India Money refund 2023 – सहारा रिफंड 2023

सहारा इंडिया के वैध निवेशकों के भुगतान के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने 29 मार्च 2023 को सहारा-सेबी रिफंड खाते से 5000 करोड़ रुपये सहकारी समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार (CRCS) को को देने का आदेश किया था ! आदेश के पश्चात केंद्र सरकार ने Sahara Refund Portal की शुरूआत की ! जिसमें सहारा परिवार के निवेशक sahara india ka paisa kab milega के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं !

SEBI Sahara India Pariwar अब अपने निवेशकों के भुगतान के लिए तत्पर है ! हाल ही में 4 अगस्त 2023 को Sahara Refund 1st List जारी की गई ! जिसमें निवेशकों को पहली किस्त में ₹10000 का भुगतान किया गया ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

sahara india ka paisa kab milega – Overview

Article nameSahara India
Article typeSahara Lates News
Post NameSahara india ka paisa kab milega 2023
Sahara Official websitehttps://mocrefund.crcs.gov.in/
Refund Limit10000 /
Sahara Refund 1st ListClick
Portal Luonch Date18 July 2023
Online RegistrationLink
Sahara India Pariwar

Sahara India ka Paisa Kaise Milega – सहारा का पैसा कैसे मिलेगा 

यदि आपकी भी गाड़ी मोटी कमाई सहारा इंडिया में फस चुकी है ,तो आपके लिए खुशखबरी है ! सरकार अब सहारा इंडिया का पैसा उनके निवेशकों को वापस करने की पूरी तैयारी पर आ चुकी है ! हाल ही में सरकार ने Sahara India official website का भी शुभारंभ किया है ! अब आप Sahara का पैसा वापस लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत आपके सभी आवश्यक दस्तावेज चेक किए जाएंगे ! यदि आपके Sahara India परिवार के सभी दस्तावेज सही पाए जाते हैं ! तो सरकार आप को 45 दिनों के भीतर Sahara Money Refund करेगी !

सहारा इंडिया का पूरा पैसा कैसे मिलेगा : sahara india ka paisa kab milega

केंद्र सरकार की मदद से लोगों को sahara india में फंसे पैसे वापस मिल रहे हैं ! सरकार ने अभी एक प्लान बनाया है, कि Sahara india 1st installment में निवेशकों को केवल ₹10000 ही उनके बैंक खाते में भेजे जाएं ! यदि आपका ₹10000 से अधिक पैसा सहारा इंडिया में बसा है, और आप चाहते हैं कि sahara india pura paisa mile तो इसके लिए आपको भी इंतजार करना होगा ! सरकार ने अभी ऐसा कोई भी प्लान नहीं बनाया है,  जिससे सहारा इंडिया निवेशकों को उनका पूरा पैसा वापस मिल सके !

Sahara India latest news Today – सहारा इंडिया की ताजा खबरें 

सहारा इंडिया के पैसे वापस मिलना शुरू हो गया है ! लेकिन बहुत से निवेशक इसका विरोध कर रहे हैं , क्योंकि सरकार में अभी केवल ₹10000 देने का ही ऐलान किया है !आपका ₹10000 से अधिक भी पैसा फसा है,  तब भी आपको केबल ₹10000 ही दिए जाएंगे ! इसलिए Sahara Dipositor इसका विरोध कर रहे हैं ! कहीं पर sahara india  के खिलाफ धरने भी दिए जा रहे हैं ! उनकी मांग है , कि सहारा ने उनका जितना भी पैसा फसा है पूरा पैसा वापस किया जाए ! 

काफी निवेशकों का यह कहना है, कि उनका पैसा ब्याज के साथ पूरा वापस किया जाए ! अन्यथा वह crcs sahara refund portal अपना ऑनलाइन आवेदन नहीं करेंगे ! इसके लिए लगातार प्रदर्शन जारी है ! अब आगे सरकार इस पर क्या एक्शन लेती है , आपको आने वाले समय में पता चलेगा ! sahara india ka paisa kab milega यह जानने के लिए आपको इंतजार करना होगा !

Sahara Refund Eligibility – सहारा का पैसा किन लोगों को मिलेगा 

यदि आपके पास निम्न दस्तावेज हैं तो आप सहारा रिफंड के लिए पात्र पाए जाएंगे

  • सहारा बॉन्ड पेपर या पासबुक 
  • आधार कार्ड 
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर 
  • ₹50000 से अधिक भुगतान के लिए पैन कार्ड 
  • बैंक पासबुक 

sahara india ka paisa kab milega – FAQ

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ ?

4 अगस्त 2030 को सहारा इंडिया की पहली के उनके निवेशकों में खाते में भेजी गई !

सहारा परिवार 4 सोसाइटी के नाम ?

सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड ,सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड ,हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड ,स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड !

सहारा पोर्टल ऑफिशल वेबसाइट?

12 जुलाई 2030 को सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई जिसकी ऑफिशल वेबसाइट यह है !

सहारा रिफंड के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करें?

सहारा रिफंड पाने के लिए आपको सियासी पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है

सहारा रिफंड कितने दिनों में मिलेगा ?

सरकार ने यह बताया है कि आवेदन के 45 दिनों के भीतर सहारा रिफंड आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा !

Read This ….

4 thoughts on “Sahara india ka paisa kab milega 2023 – सहारा पैसा कब तक मिलेगा”

Leave a Comment