Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye – राशनकार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं

Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना को बढ़ाते हुए सरकार ने अब पात्र गृहस्थी या सफेद राशन कार्ड धारकों को, जिन राशन कार्ड में 6 या 6 से अधिक सदस्य हैं उनको भी इस योजना में जोड़ा जा रहा है ! आज हम आपको इस आर्टिकल में यह बताएंगे कि Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye !यदि आप भी जानना चाहते हैं , ayushman card ration card से घर बैठे कैसे बनाएं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें !

दोस्तों यदि आपका भी भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही बहुत ही महत्वाकांक्षी स्कीम ! “प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना” में किसी भी प्रकार से आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाया था ! अब सरकार ने इस स्कीम को बढ़ाते हुए उन लोगों को भी इसमें जोड़ने का ऐलान किया है ! जिनके पास पात्र गृहस्थीया/ सफेद राशन कार्ड है ! यदि आपके पास भी पात्र गृहस्थी राशन कार्ड उपलब्ध है , तो आप Ayushman Bharat Scheme 2023 में अपने परिवार को जोड़ सकते हैं ! हम आपको आज यह बताएंगे ,कि आप आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं !

Ration card se ayushman card – राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सरकार ने 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज प्रत्येक गरीब परिवार को देने का ऐलान किया था ! PMJAY के अंतर्गत लगातार गरीब परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं ! सरकार ने जब इस स्कीम को शुरू किया था ! तब कुछ लोगों को इसकी में शामिल करके उन्हें लाभ दिया था ! लेकिन बहुत से ऐसे गरीब परिवार थे जो इस स्कीम से वंचित रह गए थे ! 

अब सरकार ने उन गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत स्कीम में जोड़ने का ऐलान किया है ! उत्तर प्रदेश सरकार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उन गरीब परिवारों को भी जोड़ रही है , जिनके पास पत्रगृहस्ती या सफेद राशन कार्ड उपलब्ध है ! हम आपको आज बताएंगे कि आप राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते हैं !

Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye Online – राशन कार्ड से आयुष्मान भारत कार्ड

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप चाहते हैं कि राशन कार्ड से अपना आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनाएं ! तो आपको निम्न स्थिति को फॉलो करना होगा , क्योंकि सरकार ने अब उन व्यक्तियों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया है ! जिनके पास सफेद राशन कार्ड उपलब्ध है  !

  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर Ayushman App डाउनलोड करना है !
  • एप्लीकेशन को खोलने पर मांगी गई परमिशन देकर आगे बढ़ाना है !
  • Ayushman card App का Interface ऐसा दिखेगा 
ayushman card ration card kaise bnaye
  • अब आपको राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए Login पर क्लिक करना होगा !
  • आपको अपना कोई भी एक मोबाइल नंबर डाल करके वेरीफाई पर क्लिक करें और कैप्चा और ओटीपी डालकर आगे बढ़े !
ayushman card ration card check
  • अब आपको अपना State,Scheme,Search By,District Select करना है ! 
pmjay ration card list
  • आपको अपना राशन कार्ड नंबर डाल करके Search Button पर क्लिक कर देना !
  • उसे राशन कार्ड में जितने भी सदस्य जुड़े होंगे सभी के नाम आपको दिखाई देंगे !
safed ration card se ayushman card
  • New Ayushman Card  बनाने के लिए Unidentified बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है !
  • अब आपको Aadhar Otp, Face, Irish, Fingerprint किन्हीं एक से Verify करना पड़ेगा !
ration card se ayushman card download
  • आगे आपको जो भी जानकारी मांगी जाए वह सभी सही-सही भर के आगे बढ़ाना है !
  • अब आपको अपना लाइव फोटो अपलोड करना पड़ेगाफिर डिटेल सबमिट करनी है !
  • कुछ दिनों में आपका राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड ऑप्शन दिखेगा !
  • ration card se ayushman card download कर सकते हैं !

Ration card se Ayushman card download kaise Kare – राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें

यदि आप भी ration card se ayushman card kaise check kare यह जानना चाहते हैं ,तो आप इस आर्टिकल पर बने रहे ! हम आपको आज यह बताने वाले हैं , कि आप राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड चेक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं ! यदि आप अपना आयुष्मान भारत कार्ड राशन कार्ड नंबर से डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जैसा कि मैं ऊपर ration card se ayushman card kaise nikale का तरीका बताया है ! आपको वैसा तरीकों को ही फॉलो करना है ! आप राशन कार्ड नंबर डाल करके सभी सदस्यों के नाम दिखेंगे ! वहीं पर जिसका भी आयुष्मान कार्ड पहले से बना होगा , वह हरे रंग में दिखाई देगा ! उसके नाम के सामने Approved लिखा होगा ! बस आपको इस नाम पर क्लिक करना है , और आपको वेरीफाई करके अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर लेना है !

Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye – overview

Articel TyepRation card se Ayushman card
Article NameAyushman card Ration card check
Post NameRation Card se Ayushman Card Kaise Banaye
PMJAY Starting Date23 September 2018
Benefits5 lakh Free ilaj
Apply Kaise KareOnline
PMJAY Card DownloadAyushman Application se
Ration Card se Ayushman Card List

Antyodaya ration card se ayushman card – अंतोदय राशन कार्ड आयुष्मान भारत

दोस्तों हालांकि सरकार ने बहुत पहले ही Antyodaya राशन कार्ड धारकों को Ayushman Bharat Yojana में जुड़ने का ऐलान कर दिया था ! यदि आपके पास अंत्योदय राशन कार्ड है तब भी आप आयुष्मान कार्ड बना करके साल भर में ₹5 lakh तक का मुक्त किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में इलाज कर सकते हैं ! अंतोदय राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाना बेहद ही आसान है ! आप अपने PMJAY Card को किसी भी जनसेवक केंद्र से भी बनवा सकते हैं ! यदि आप अंतोदय राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड घर बैठे बनाना चाहते हैं , तो ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करें !

Ration Card se Ayushman Yojana List – राशन कार्ड से आयुष्मानभारत योजना लिस्ट

यदि आप चाहते हैं कि अपने राशन कार्ड से ही आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट देखना तो मैं आपको यह तरीका बता देता हूं ! जैसा कि मैं ऊपर आपको Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye का तरीका बताया है ! इस तरीके को फॉलो करना है ,जब आपको अपने घर के सभी सदस्यों के नाम दिखेंगे ! वहीं पर आपको एक pmjay pdf show करेगा ! जिसे डाउनलोड कर लेना है , अब आपके पास राशन कार्ड से आयुष्मान योजना लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी !

Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye – FAQ

किस राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं ?

दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में पात्र गृहस्थी या सफेद राशन कार्ड धारकों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का ऐलान किया है ! भारत सरकार ने पहले से ही अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को इस योजना में सम्मिलित करने का ऐलान कर दिया था !

क्या सफेद / पात्र गृहस्थी राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बन रहे हैं ?

उत्तर प्रदेश सरकार नेपात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को भी आयुष्मान कार्ड योजना में 5 लाख  का मुफ्त इलाज साल भर में देने का ऐलान किया है ! लाभार्थी किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में 5 लाख तक का साल भर में मुक्त इलाज कर सकता है !

क्या अंत्योदय राशन कार्ड को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया है

जी हां

Read This ….

2 thoughts on “Ration Card se Ayushman Card Kaise Banaye – राशनकार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं”

Leave a Comment