स्‍कीम सस्‍ती फायदे बड़े: इस सरकारी योजना से मात्र 20 रुपये में मिलता है 2 लाख का इंश्‍योरेंस, सुरक्षा की गांरटी सरकार की, जानें पूरी डिटेल!

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : आज के समय में बड़ी संख्या में लोग बीमा करा रहे हैं। वर्तमान में कई कंपनियाँ जीवन बीमा योजनाएँ प्रदान कर रही हैं। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ जीवन बीमा पॉलिसियाँ सरकार द्वारा भी प्रशासित की जाती हैं। ये पॉलिसियाँ व्यक्तियों को काफी कम प्रीमियम का भुगतान करके बीमा कवरेज प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। कम आय या गरीब आबादी के लिए अधिक प्रीमियम वहन करना संभव नहीं है। ऐसे में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएम सुरक्षा बीमा योजना) एक परिवर्तनकारी पहल बनकर उभरी है।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana की शुरुआत

कुछ साल पहले केंद्र सरकार ने न्यूनतम प्रीमियम के साथ प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की थी। पीएमएसबीवाई केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक कार्यक्रम है, जिसमें खाताधारक को मात्र 20 रुपये में 2 लाख रुपये का बीमा कवरेज मिलता है। कृपया इस योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करें…

क्या आप जानते हैं PMSBY की शर्तें क्या हैं?

18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति पीएमएसबीवाई योजना द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना की वार्षिक लागत मात्र 20 रुपये है और इसे खरीदने पर सीधे पॉलिसीधारक के बैंक खाते से काट लिया जाता है, जो पीएमएसबीवाई से जुड़ा होता है। किसी दुर्घटना के कारण पॉलिसीधारक की मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में, उनके लाभार्थियों को पीएमएसबीवाई पॉलिसी के अनुसार 2 लाख रुपये की राशि मिलती है!

सालाना प्रीमियम 12 रुपये से बढ़कर हो गया 20 रुपये -Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

भारत सरकार ने 2015 में Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana शुरू की, जो एक बीमा योजना है। यह दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख रुपये तक का कवरेज प्रदान करता है। इस लाभ के लिए पात्र होने के लिए, व्यक्तियों को 1 जून, 2022 से 20 रुपये का वार्षिक प्रीमियम भुगतान करना होगा। उस तिथि से पहले, प्रीमियम केवल 12 रुपये था। पीएमएसबीवाई का मुख्य लक्ष्य बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है। भारत में कम आय वाले व्यक्ति।

क्या आप जानते हैं रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कैसे पूरी होती है?

आपके पास बैंक की किसी भी शाखा में जाकर इस पॉलिसी के लिए आवेदन करने का विकल्प है। Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana को बैंक मित्रों द्वारा भी घर-घर पहुंचाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, सहायता के लिए बीमा एजेंटों से संपर्क किया जा सकता है। यह योजना सरकारी बीमा कंपनियों और कई निजी बीमा कंपनियों दोनों द्वारा पेश की जाती है।

Leave a Comment