Ayushman Card Bina List Me Name Kaise Banaye

Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) को सरकार ने सभी भारतवासियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए शुरू किया है। यदि आपका आयुष्मान भारत योजना में अभी तक कार्ड नहीं बना है और आपका आयुष्मान योजना लिस्ट में नाम नहीं आया है तब भी आप आयुष्मान योजना कार्ड बनवा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे Ayushman Card Bina List Me Name Kaise Banaye.

भारत सरकार ने एक बार फिर दोबारा ऐलान किया है आयुष्मान भारत योजना का लाभ उन सभी व्यक्तियों को मिलेगा जीनो का Ayushman Card List में नाम नहीं आया है सरकार ने यह ऐलान इसलिए क्या है ताकि बचे हुए लोग इस योजना का लाभ उठाकर अपना 5 लाख रुपये तक का बीमा करवा सकते हैं, जिसकी वजह से मैं किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं।

ऐसे करें PMJAY में अपना नाम चेक

आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक करने के लिए आप सबसे पहले NHA की आधिकारिक वेबसाइट (PMJAY – Beneficiary Portal) पर जाएं।

ayushman card name check in list

इसके बाद आपको, अपना मोबाइल नंबर डालकर Verify पर क्लिक करना होगा।

Mobile number for ayushman card

अब आपको Auth Mode में Mobile_OTP सेलेक्ट कर कैप्चा डालना होगा।

login for card details

जानकारी भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana portal

अब आपके सामने Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana – Beneficiary Portal खुल जाएगा।

Enter adhaar card details

बेनेफिशरी पोर्टल पर आपको आवश्यक जानकारी भरनी है जैसे, राज्य का नाम, योजना, जिला, एवं Aadhar Card या Family id, उदाहरण के लिए हम आधार कार्ड का चुनाव करते हैं।

search for name in list for ayushman card

सभी जानकारी भरने के बाद आपको सच वाले आइकन पर क्लिक करना है।

Ayushman card name list

सर्च पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके परिवार की लिस्ट खुल जाएगी, इस प्रकार आप लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं।

यदि आप अपने परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड डालकर NHA Portal में नाम खोज रहे हैं और इस दौरान लिस्ट में नाम नहीं आता है उसे स्थिति में आपको चित्र में दिखाया गया Error बताया जाता है।

Ayushman card beneficiary not found in name list

दोस्तों, सर्च करने के बाद यदि आपका नाम इस लिस्ट में नहीं आता तो आप परेशान हो जाते हैं, और किसी सेवा केंद्र में जाकर अपना नाम इस लिस्ट में जुड़वाने की अपील करते हैं। आईए जानते हैं कैसे बिना लिस्ट में नाम जोड़े आप अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

Ayushman Card Bina List Me Name Kaise Banaye

आयुष्मान कार्ड होने से आप किसी भी प्रकार की बीमारी का इलाज सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में करवा सकते हैं इस योजना के तहत देश के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाता है। यदि आप भी चाहते हैं कि अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं यदि आपका आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम नहीं आया है तो भी आप आयुष्मान कार्ड योजना में अप्लाई कर सकते हैं।

आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि कैसे आप इस योजना में घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं लास्ट में हमने वेबसाइट का ऑफिशियल लिंक भी दिया है जिस पर जाकर आप अपने घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बिना लिस्ट में नाम कैसे बनाये

Ayushman Card Bina List Me Name Kaise Banaye: अगर आप भी अपना नाम आयुष्मान कार्ड की सूची में जोड़ना चाहते हैं, तो आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा।

Aapke Dwar Ayushman
  • फिर, आपको OTP के साथ एक SMS प्राप्त होगा, जिसे आपको साइट पर वेरिफाई करना होगा।
Enter mobile number and otp to login

  • इसके बाद, आपको स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब-डिस्ट्रिक्ट, और पंचायत/नगर पालिका का चयन करना होगा।
ayushman card without name list
  • फिर, आपको सूची में अपना नाम दिखाई देगा, जिसमें एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी।

इसके बाद आपको पीडीएफ फाइल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा, इस लिस्ट में चयन किए गए जानकारी के अनुसार नाम दिए जाएंगे।

यदि इस लिस्ट में आपका नाम आ रहा है तो आप आसानी से केवाईसी कर सकते हैं।

इस विधि के माध्यम से आप अपना नाम खोज कर आधार कार्ड के साथ सेवा केंद्र में जाकर अपना केवाईसी करवा सकते हैं जिसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड 2 से 3 दोनों के अंदर बनकर आ जाएगा।

बताए गए तरीके से आपका नाम आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत जोड़ा जाएगा, इसके बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों इसके अलावा, यदि आप सेवा केंद्र में केवाईसी करने से मना कर दिया जाता है तो आप घर बैठे जनसुनवाई के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपील कर सकते हैं।

जनसुनवाई में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके राज्य की आधिकारिक वेबसाइट को खोजना होगा, उदाहरण के लिए यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और जनसुनवाई केंद्र में ऑनलाइन आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत मांग करना चाहते हैं तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट https://jansunwai.up.nic.in/ पर जाना होगा।

up Jansunwai online for ayushman card

इस वेबसाइट में जाकर आपको “शिकायत पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर कैप्चा वेरीफाई करना होगा, ओटीपी को वेरीफाई कर आगे बढ़ना होगा।

ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण फार्म में आपको उस परिवार की सदस्य की जानकारी भरनी होगी जिसका आयुष्मान कार्ड बनाना है।

ध्यान रहे संदर्भ का विवरण भरते समय संदर्भ का प्रकार* मांगविकल्प का चुनाव करें।

विभाग में चिकित्सा शास्त्र एवं परिवार कल्याण का चुनाव करें।

संदर्भ श्रेणी में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का चयन करें।

दोस्तों, इस प्रकार सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरें, एवं सबमिट बटन पर क्लिक करें। ध्यान रहे यह कोई शिकायत नहीं यह मांग है, एवं विवरण में सदस्य की सभी जानकारी की पुष्टि अवश्य करें।

Ayushman Card Bina List Me Name Kaise Banaye FAQ’s

आयुष्मान कार्ड में बनाने के लिए क्या लिस्ट में नाम होना आवश्यक है?

हां, हालांकि सरकार ने हाल ही में आयुष्मान कार्ड बनाने की विधि को आसान किया है इसके अलावा यदि इस योजना के अंतर्गत नहीं है तो आप इस सेवा केंद्र या जनसुनवाई के माध्यम से “मांग” अपील कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आयुष्मान कार्ड भारत में मध्य एवं गरीब परिवार के नागरिकों को किसी गहरी बीमारी के इलाज एवं मेडिकल के खर्चों के लिए उपलब्ध कराया जाता है, सरकार ने यह योजना इतने तारीख को लागू की, जिसमें इतने लोगों को लाभ मिल चुका है। इस आर्टिकल में हमने आयुष्मान कार्ड को बनाने का एक नया तरीका बताया है, तरीके में यह समझाया गया है कि यदि आपका नाम आयुष्मान जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थी लिस्ट में नहीं है तो आप किस प्रकार से Bina List Me Name “Ayushman Card” Kaise Banaye. यह एक आसान तरीका है जिसे हमने फोटो के माध्यम से आसान भाषा में समझाया है। ऐसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां देखने के लिए Help in Hindi को Youtube पर सब्सक्राइब करें।

Leave a Comment