Poultry Vyavsay Kaise Kholen 2024 : इस तरह करें मुर्गी पालन ,कमाए लाखों रुपए

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कृषि के क्षेत्र से जुड़ा एक ऐसा व्यवसाय जो आप अपने गांव में खोलकर लाखों रुपए की आमदनी कर सकते हैं ! इस व्यवसाय का नाम है पोल्ट्री फार्म ! आप अपने गांव में Poultry Vyavsay Kaise Kholen 2024 ! सरकार के द्वारा इस Poultry Vyavsay subsidy kaise prapt kare !   इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे !

Poultry Vyavsay Kaise Kholen  इसके लिए क्या-क्या जरूरी होता है इन सब के बारे में जानेंगे ! पोल्ट्री फार्म कृषि क्षेत्र से जुड़ा व्यवसाय है जो काफी तेजी से बढ़ रहा है अगर आप भी अपने गांव में पोल्ट्री फार्म खोलना चाहते हैं ! तो आपको निम्न बातों को याद रखना होगा पोल्ट्री फार्म के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रजनन पालन और प्रोसेसिंग आदि प्रक्रियाओं के माध्यम से निवेश किया जाता है ! पोल्ट्री फार्म में आप मुर्गी और बतक जैसे पक्षियों का पालन कर सकते हैं ! वैसे तो मुख्य रूप से पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों का पालन किया जाता है !

Poultry Vyavsay Kaise Kholen ( मुर्गी पालन कैसे करें )

अपने गांव में या शहर में Poultry Vyavsay Kaise Kholen  इसे खोलने से पहले आपको इसके बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए ! तभी आप पोल्ट्री फार्म खोलें ! मुर्गी पालन करने से पहले आपको इन बातों को ध्यान रखना होगा !

  • मुर्गी पालन घर
  • दाना पानी देने के लिए बर्तन आदि
  • उन्नत नस्ल के चूजे या बड़ी मुर्गियां
  • रोग आदि से बचाव के लिए औषधि और टीका दवाइयां
  • बिजली का प्रबंधहोना चाहिए

मुर्गी पालन या कुक्कुट पालन करने से पहले आपको मुर्गियों के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए ! कि कौन सी मुर्गी का किस प्रकार से देखरेख या पालन किया जाता है ! कौन-कौन सी देसी मुर्गी जिसका पालन आप कर सकते हैं ! देसी मुर्गियों में आप देसी मुर्गी,लेयर मुर्गी,और बॉयलर मुर्गी का पालन कर सकते हैं !

देसी मुर्गी की विशेषताएं

मुर्गियों के पालन में देसी मुर्गी काफी ज्यादा पाली जाती है देसी मुर्गी सबसे अच्छी मानी जाती है ! यह अंडा और मांस दोनों के लिए पाली जाती है ! इस मुर्गी की अंडे और मांस की गुणवत्ता भी काफी अच्छी मानी जाती है और इसके दाम भी अच्छे मिलते हैं ! जिस वजह से लोग कुकुट पालन या पोल्ट्री फार्म में देसी मुर्गी का पालन सबसे अधिक करते हैं !

लेयर मुर्गी

लेयर मुर्गी का भी पालन पोल्ट्री फार्म में काफी किया जाता है यह मुर्गी 4 से 5 माह के पश्चात अंडे देना प्रारंभ कर देती है ! इस मुर्गी की खास विशेषता यह है कि 1 वर्ष की आयु तक यह बराबरअंडे देती रहती है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ब्रायलर मुर्गी

ब्रायलर मुर्गी को केवल मांस के लिए ही पाला जाता है यह सभी प्रकार की मुर्गियों की तुलना में तेजी से इसका विकास होता है ! यह वजन में भी अन्य मुर्गियों से अधिक होती है ! इस मुर्गी का पालन सबसे ज्यादा मांस के रूप में किया जाता है !

मुर्गी पालन के लिए जरूरी आहार

Poultry Vyavsay Kaise Kholen इससे पहले यह पता होना चाहिए कि पॉटी फॉर्म में मुर्गियों के लिए कौन-कौन से आहार आवश्यक होता है !

Poultry Vyavsay में मुर्गियों को अच्छी वृद्धि और उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हें आवश्यक मात्रा में आहार प्रदान किया जाना चाहिए ! इसमें सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन खनिज शर्करा और पानी की  मात्र सबसे ज्यादा होनी चाहिए ! जिससे मुर्गियां की वृद्धि और उत्पादन दोनों अधिक मात्रा में हो सके !

Murgi Palan loan lene ke liye avashyak dastavej

मुर्गी पालन लोन जिसे पोल्ट्री फार्म लोनकहते हैं इसे लेने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए तभी आपपोल्ट्री फार्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपने गांव में Poultry Vyavsay खोल सकेंगेजैसा कि मैंइस लेख में आपको बताया कि अपने गांव में कैसे पोल्ट्री फार्म कैसे खोलें ! इसके लिए कुछ दस्तावेज आवश्यक है जो कि निम्न प्रकार से हैं !

  • पहचान  प्रमाण पत्र ( ड्राइविंग लाइसेंस ,वोटर आईडी कार्ड ,पैन कार्ड ,पासपोर्ट )
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक की डिटेल

आदि दस्तावेज़ होने पर आप मुर्गी पालन लोन ले सकेंगे और अपने गांव में इस व्यवसाय को शुरू करें सकते हैं !

पोल्ट्री फार्म सब्सिडी लोन कैसे प्राप्त करें ( Poultry farm subsidy loan kaise prapt kare )

अगर आप Gaon Mein poultry farm kholna चाहते हैं और आप Poultry farm subsidy loan 2024  प्राप्त करना चाहते हैं ! तो मैं आज इस लेख में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करूंगा !

Poultry farm subsidy loan प्राप्त करने के लिए आपको स्टेट बैंक आफ इंडिया जो कि आपके नजदीकी शाखा हो वहां पर जाकर आपको Poultry form vyavsay form लेना होगा उसे सावधानी पूर्वक भरकर उसमें मांगे वह गए सभी प्रकार के दस्तावेजों को लगाकर जमा कर आप पोल्ट्री फार्म सब्सिडी लोन प्राप्त कर सकते हैं ! इसके तहत सरकार के द्वारा 70 से 75 फ़ीसदी तक लोन प्रदान किया जा रहा है ! आप आसानी से लगभग 5000 से 7000 मुर्गियों के पोल्ट्री फार्म के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से लोन प्राप्त कर इसे अपने गांव में शुरू कर सकते हैं !

Poultry farm registration kaise karen ( मुर्गी पालन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें )

अगर आप भी पोल्ट्री फार्म खोलना चाहते हैं तो मैं आज इस लेख के माध्यम से आपको Poultry farm online registration की सारी प्रक्रिया को विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा ! कि आप किस प्रकार से पोल्ट्री फार्म रजिस्ट्रेशन 2024 कर सकेंगे जो प्रक्रिया निम्न प्रकार से है

  • सर्वप्रथम आपको Poultry farm official website पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचेंगे
Poultry Vyavsay 2024
  • होम पेज पर आपको पोल्ट्री फार्म के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आपपोल्ट्री फार्म या कुकुट पालनपर क्लिक करेंगे आपकोरजिस्ट्रेशन की सारी जानकारी मिल जाएगी
  • फिर आपको अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • आपके सामने पोल्ट्री फार्म आवेदन फार्म खुलकर आएगा
  • उसे फॉर्म में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे आपका नाम पिता का नाम माता का नाम मोबाइल नंबर पता आधार नंबर पैन कार्ड आज सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना होगा 
  • उसके बाद आपसे इस फॉर्म में कुछ दस्तावेजों को लगाने के लिए कहा जाएगा उन सभी दस्तावेजों को लगा देना होगा
  • फिर आपकोइस फॉर्म और दस्तावेजों को ले जाकर पशुपालन विभाग में जमा कर देना होगा इस प्रकार से आप पोल्ट्री फार्म ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को कंप्लीट कर पाएंगे !

इसे भी पढें : प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें,किन लोगों को मिलेगा इसका लाभ

1 thought on “Poultry Vyavsay Kaise Kholen 2024 : इस तरह करें मुर्गी पालन ,कमाए लाखों रुपए”

Leave a Comment